• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आंखों की अच्छी सेहत के लिए इन फूड्स को कहें न

अगर आपकी खानपान की गलत आदतें आंखों की सेहत को नुकसान पहुंचा रही है तो आपको अपनी डाइट से कुछ फूड्स को तुरंत हटा देना चाहिए।  
author-profile
Published -02 Jun 2022, 17:09 ISTUpdated -02 Jun 2022, 17:28 IST
Next
Article
healthy foods for eyes

हमारे गलत खानपान की आदतें, खराब दिनचर्या और डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल न करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। कई बार हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर शरीर के किसी न किसी हिस्से में होता है। खासतौर पर हमारे खान पान की आदतें हमारी आंखों को भी नुकसान पहुंचा देती हैं जिसका सीधा असर आंखों की रोशनी में पड़ता है।

हम आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार जैसे विटामिन -ए से भरपूर सामग्री लेते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि कई बार आप खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करते हैं जिनका दुष्प्रभाव आपकी आंखों और आंखों की रोशनी में भी पड़ सकता है। आइए नेत्र विशेषज्ञ और चेयर पर्सन आई कैन फाउंडेशन (दिल्ली) की डॉक्टर अनुरीता वधावन जी से जानें आंखों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आपको किन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।  

ब्रेड और पास्ता

bread is bad for eyes

एक्सपर्ट बताते हैं कि व्हॉइट ब्रेड और पास्ता में पाए जाने वाले साधारण कार्बोहाइड्रेट को उम्र से संबंधित आंखों की कमजोरी के साथ जोड़ा जा सकता है। जो वृद्ध लोगों के लिए दृष्टि हानि का एक प्रमुख कारण बन सकता है। ब्रेड में पाए जाने वाले तत्व आंखों को कमजोर बनाने के साथ सेहत पर भी असर डाल सकता है। आप इसके बजाय साबुत अनाज को डाइट में शामिल कर सकते हैं और आंखों को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं।

expert for eye health

टेबल सॉस और ड्रेसिंग

आंखों की सेहत के लिए आपको खाने में टेबल सॉस और ड्रेसिंग को हटा देना चाहिए। इनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और ये चीनी और वसा से भरे हो सकते हैं। बहुत अधिक चीनी खाना सामान्य रूप से आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है, जिसमें आपकी आंखें भी शामिल हैं। अपने भोजन में सॉस को शामिल करने की बजाय ताज़ी टमाटर या पुदीने की चटनी का उपयोग करके खाने का स्वाद बढ़ाएं। किसी भी तरह के सॉस का ज्यादा इस्तेमाल आंखों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Advice: आंखों की अच्छी सेहत के लिए अपनाएं ये टिप्स

Recommended Video


पैक्ड फूड्स

पहले से पैक किए गए खाद्य पदार्थ जैसे सूप, टमाटर सॉस और डिब्बाबंद सामान जैसी खाद्य सामग्रियों में अक्सर सोडियम की उच्च मात्रा होती है। इन खाद्य पदार्थों को कम खाने से आपको उच्च रक्तचाप और आंखों से संबंधित समस्याओं की संभावना कम हो सकती है। पैक्ड फूड्स में पाए जाने वाले तत्व आंखों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:प्रेग्नेंसी में पैक्ड फ्रूट जूस का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए ? जानें एक्सपर्ट की राय

सॉफ्ट ड्रिंक्स

soft drinks

किसी भी प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक्स आपकी आंखों के लिए खराब हो सकते हैं। बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से मोटापे का खतरा बढ़ जाता है, जो बदले में टाइप 2 मधुमेह के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। मधुमेह आपकी दृष्टि के लिए बहुत सारे प्रभाव डाल सकता है। मधुमेह से आंखों की रोशनी कम होने का खतरा (आंखों की देखभाल के आसान तरीके) बढ़ जाता है। अगर आप अपना वजन नियंत्रित रखते हुए आंखों को सेहतमंद बनाए रखना चाहती हैं तो सॉफ्ट ड्रिंक्स का कम से कम इस्तेमाल करें। यदि आप चीनी से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो स्टीविया का सेवन कर सकती हैं। सेहतमंद आंखों के लिए दिन भर में ढेर सारा सादा पानी पिएं। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होगा और आपकी आंखों को हाइड्रेट करेगा। पानी में ताजे फल डालें या हर्बल चाय पीने का प्रयास करें।

अल्कोहल

अल्कोहल एक ऐसा ड्रिंक है जिसका सेवन आपकी आंखों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। जैसे ही आप इसका सेवन करते हैं ये शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है जिनमें से आंखें प्रमुख हैं। अल्कोहल का अधिक सेवन कम उम्र में मोतियाबिंद का कारणबन सकता है।

इस प्रकार आप खाने की कुछ चीजों को अपनी डाइट से हटाकर आंखों को लंबे समय तक के लिए सेहतमंद बना सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।