गुलाब जल यानी कि गुलाब के फूल की पंखुड़ियों से तैयार किया जाने वाला जल। इसका इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने से लेकर कई मिठाइयों का स्वाद बढ़ाने तक में किया जाता है। गुलाब जल एक सुगंधित पानी है जो गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में भिगोने से तैयार किया जाता है। यह हमारी त्वचा को कोमल बनाने के साथ हमारी आंखों की खूबसूरती को भी बढ़ाता है।

eye specialist dr. anureeta wadhaawan

आंखों में गुलाब जल के इतेमाल से आंखों की कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा, इसके एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण प्रदूषण और धूल से होने वाली परेशानी को कम कर सकते हैं। आइए जानी मानी डॉक्टर अनुरीता वधावन, नेत्र विशेषज्ञ और चेयर पर्सन आई कैन फाउंडेशन (दिल्ली ), से जानें गुलाब जल के आँखों के लिए फायदों और इसके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में। 

डार्क सर्कल्स को हल्का करे 

dark circle removes

आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या एक आम समस्या है। डार्क सर्कल आंखों के साथ चेहरे की खूबसूरती में भी ग्रहण लगाते हैं। आंखों के नीचे के काले घेरों को हल्का करने के लिए गुलाब जल को बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए एक बाउल लें और इसमें 2 बड़े चम्मच ठंडा दूध और 2 बड़े चम्मच ठंडा गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन पेड में डिप करें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद कॉटन पैड हटाकर चेहरा पानी से धुलें। कुछ ही समय में काले घेरे कम होने लगते हैं। 

आई वॉश के रूप में 

eye wash

कंप्यूटर और लैप टॉप में लम्बे समय तक काम करते हुए आंखों में कई तरह की समस्याएं आम हैं जैसे आँखों की ड्राइनेस,जलन,आंखों में स्ट्रेन। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बेहतर विकल्प है। गुलाब जल को आई वॉश के रूप में इस्तेमाल करें। इसके लिए एक बाउल में नॉर्मल पानी लें और उसमें 4 चम्मच गुलाब जल डालें। इस मिश्रण से आँखों को धुलें बहुत जल्द आंखों की जलन से छुटकारा मिल जाएगा।  

धूल को हटाए 

eye drop apply

वातावरण में धूल और प्रदूषण का सीधा प्रभाव हमारी आंखों पर पड़ता है। चूँकि बस पानी के साथ आँखों से सभी धूल कणों को निकालना असंभव है इसलिए सोने से पहले अपनी आंखों में गुलाब जल की कुछ बूँदें डालें और गंदगी को हटाने के लिए आंखों को थोड़ा दबाएं। एक बार जब आप ऐसा कर लें तब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। ऐसा करने से धूल और प्रदूषण का प्रभाव आँखों से कम हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें:Expert advice: कोरोना काल में मास्क लगाने से क्यों बढ़ रहा है ऑक्युलर इरिटेशन का खतरा

आँखों में जलन कम करे

eye drop rose water 

आंखों में जलन होना और आंखों का रूखापन काफी कष्टप्रद होता है। आँखों में जलन होने की वजह से आँखों से पानी आने की समस्या भी हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं, तो गुलाब जल आपकी मदद जरूर करेगा। अपनी आँखों में गुलाब जल की कुछ बूँदें डालें और उन्हें 10 मिनट के लिए बंद कर दें। ऐसा करने से आपकी आँखें काफी हद तक शांत हो जाएंगी। डॉक्टर अनुरीता वधावन के अनुसार गुलाब जल का उपयोग आंखों में किया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं और यह आंखों में सूखेपन को भी रोकने में सहायक हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा बताई गई आई ड्राप के साथ करना ज्यादा बेहतर होता है।

गुलाब जल का कैसे करें इस्तेमाल 

how to use rose water

  • अपने चेहरे को सुबह या रात में साफ करते समय, आप अपनी आँखों को गुलाब जल मिले पानी से धो सकती हैं। 
  • अगर आपको आंखों का सूखापन, आंखों में संक्रमण या आंखों में सूजन की समस्या है, तो ड्रॉपर का उपयोग करके प्रभावित आंख पर गुलाब जल डालें ।
  • धुल कणों को हटाने के लिए प्रभावित आंख में गुलाब जल की एक से दो बूंदें डालें और धीरे से कुछ सेकंड के लिए अपनी आंख को रगड़ें, और फिर अपनी आंखों को पानी से धुलें। 
  • आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए कॉटन पैड या बॉल को गुलाब जल में डुबोकर आँखों में रखें। 

गुलाब जल का इस्तेमाल आँखों की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जा सकता है ,लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें और आँखों सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर डॉक्टर द्वारा बताई गयी आई ड्रॉप के साथ ही गुलाब जल का इस्तेमाल करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik