किसी भी मौसम में खीरा मुख्य रूप से सलाद के रूप में पसंद किया जाता है और यह खाने के लिए एक आसान स्नैक के रूप में काम करता है। इसमें पानी की ज्यादा मात्रा होने की वजह से  इस खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है जिससे खाने के लिए एक आसान स्नैक बनाता है। इसे कच्चा खाएं या ड्रेसिंग के साथ सलाद में, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 

यह न केवल खाने के लिए एक ठंडा नाश्ता है बल्कि इसमें विटामिन- के, विटामिन-सी, एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ एक एंटी-इंफ्लेमेटरी फ्लेवोनोल तत्व भी मौजूद होते हैं जिसे फिसेटिन कहा जाता है। ये एक उच्च स्रोत है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन कई बार आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि रात के समय खीरे का सेवन नुकसानदेह साबित ही सकता है। आइए नई दिल्ली की डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें कि रात के समय खीरा खाना चाहिए या फिर इसका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। 

कफ को बढ़ा सकता है खीरा 

cucumber benefits and side effects at night

ऐसा माना जाता है कि खीरे में ठंडक प्रदान करने वाले गुण मौजूद होते हैं। इसलिए इसका सेवन मुख्य रूप से गर्मियों में किया जाता है। लेकिन यदि आप सर्दी जुकाम जैसी किसी समस्या से पीड़ित हैं तो खासतौर पर खीरे का रात में सेवन कफ की समस्या को बढ़ा सकता है। इसके सेवन से म्यूकस बनने लगते है जिससे नाक बंद हो सकती है और जुकाम बढ़ सकता है। 

बन सकता है अपच का कारण 

वैसे आमतौर पर खीरा खाने में हल्का होता है और जल्दी डाइजेस्ट होने वाली सब्जियों की श्रेणी में आता है। लेकिन यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो रात के समय इसका सेवन आपको अपच जैसी समस्याओं की और बढ़ा सकता है। कमजोर पाचन वाले लोगों में ये ज्यादा गैस और एसिडिटी का कारण भी बन सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: इम्युनिटी बढ़ाने के साथ स्किन को ग्लोइंग बना सकता है दूध के साथ शहद का सेवन

शरीर को भरा हुआ महसूस कराता है खीरे का सेवन 

cucumber health benefits

अगर आप खीरे को नाश्ते के रूप में खाते हैं, तो इसमें अधिक पानी की मात्रा आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है क्योंकि खीरा 95% पानी से बना होता है। लेकिन इसका भरपूर सेवन निश्चित रूप से आपके शरीर को भरा हुआ महसूस कराता है और परिणामस्वरूप, आपकी नींद में बाधा डालता है। लेकिन रात के समय आपको सीमित मात्रा में ही खीरा खाना चाहिए या नहीं खाना छाइये क्योंकि अधिक पानी की मात्रा होने की वहज से आपको पेट काफी भरा महसूस होगा जिससे आपको नींद में भी बाधा होगी और बार बार-यूरिन करने से अच्छी नींद प्रभावित होगी। 

संवेदनशील पेट के लिए हो सकते हैं कुछ नुकसान 

cucumber effects

कहा जाता है कि खीरे में कुकुर्बिटासिन नामक एक घटक होता है। यह तत्व कुछ लोगों में अपच को ट्रिगर कर सकता है, खासकर यदि उनका पाचन तंत्र संवेदनशील है। अपच सूजन और पेट फूलने को ट्रिगर करता है, जिसे आपका शरीर डकार और गैस के रूप में खत्म करने की कोशिश करता है। अगर आपके पेट में गैस बनती है तो रात के समय खीरे का सेवन कम करें और हल्का भोजन करें।

Recommended Video

क्या है एक्सपर्ट की राय 

खीरा विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है तो रात में भी इसका सेवन आपकी सेहत के लिए नुक़सादेह नहीं होता है। लेकिन यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए। वैसे यदि आप रात के समय खीरा खाती हैं तो आपको ध्यान में रखना चाहिए कि इसे सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाएं जिससे सोते समय पेट ज्यादा भरा हुआ महसूस न हो। इसके अलावा आप जब भी खीरा खाएं उसके तुरंत बाद पानी का सेवन न करें। क्योंकि खीरे में पहले से ही पानी की बहुत सी मात्रा होती है और जब अधिक पानी पीते हैं, तो खीरे में मौजूद पोषक तत्वों में कमी हो जाती है इससे शरीर को कम से कम लाभ प्राप्त होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:डाइट में यह छोटे-छोटे बदलाव करेंगे आपके वेट लॉस को स्पीड अप

रात के समय खीरा खाना सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं है लेकिन यदि आप किसी भी स्वास्थ्य समस्या से गुजर रहे हैं तो आपको इसके सेवन के पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योंकि किसी भी बीमारी से ग्रसित होने पर इसका सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik