आपने कई बार डीटॉक्स शब्द सुना होगा जहां स्किन को डिटॉक्स, पेट को डिटॉक्स, डायजेस्टिव सिस्टम को डिटॉक्स करने के बारे में कई बार बात की गई हैं वहीं लिवर डिटॉक्सिफिकेशन भी बहुत जरूरी है। लिवर शरीर की गंदगी को बाहर कर शरीर के लगभग सभी फंक्शन्स पर असर डालता है। डिटॉक्सिफिकेशन आजकल के समय में बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि शरीर में प्रदूषण, दवाएं, खराब डाइट के कारण कई सारे टॉक्सिन्स बनने लगे हैं। 

डिटॉक्सिफिकेशन का सीधा मतलब ये होता है कि किसी खास डाइट की मदद से आप अपने शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालें और अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ वजन कम करने के प्रोसेस को भी आगे बढ़ाएं। शरीर में नेचुरल डिटॉक्स की प्रक्रिया होती है जिसके लिए कोई महंगे सप्लिमेंट्स लेने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन अगर देखा जाए तो कुछ खास चीज़ों से आप अपने नेचुरल डिटॉक्स सिस्टम को ठीक कर सकते हैं। 

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिवर को नेचुरली डिटॉक्स करने के कुछ तरीके शेयर किए हैं। अंजली लगभग 20 सालों से इसी फील्ड में काम कर रही हैं और वो डाइट टिप्स एक्सपर्ट भी हैं। 

लिवर को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

अंजली के मुताबिक लिवर को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा तरीका है इंटरमिटेंट फास्टिंग। जब आप एक कम ड्यूरेशन के लिए खाना नहीं खाते हैं जैसे शाम में 7 बजे डिनर करने के बाद दूसरे दिन सुबह 11 बजे तक कुछ न खाना इंटरमिटेंट फास्टिंग कहलाती है। सिर्फ इससे ही लिवर डिटॉक्स प्रोसेस शुरू हो जाता है। 

अगर आप हर दो घंटे-तीन घंटे में कुछ खाते हैं तो लिवर के पास डिटॉक्स करने का टाइम नहीं रह जाता है। 

liver and detos

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में ऐसे इस्तेमाल करें चिया सीड्स, 5 समस्याओं से देंगे छुटकारा 

लिवर को डाइट के जरिए कैसे किया जा सकता है डिटॉक्स?

लिवर को डिटॉक्स करने के लिए आप घर में मौजूद कच्ची सब्जियां और फल खा सकते हैं।

आप इन सब्जियों का जूस भी बना सकते हैं जैसे- 

  • धनिया-पुदीने का जूस
  • टमाटर-पालक का जूस
  • लौकी का जूस
  • आंवला जूस
  • हल्दी जूस 

ये सारे जूस आपके लिवर को डिटॉक्स करने के लिए मदद कर सकते हैं। कच्ची सब्जियों के जूस लिवर को वो सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स देते हैं जिनकी उसे जरूरत है।  

detox smoothies

पानी पीना कभी न भूलें- 

लिवर को डिटॉक्स करवाने का एक और तरीका है सही मात्रा में पानी पीना। इसका मतलब ये नहीं कि पानी जरूरत से ज्यादा पी लिया जाए, लेकिन कम पानी पीना नुकसानदेह साबित हो सकता है। आपको अगर पानी पीना ध्यान नहीं रहता है तो रिमाइंडर लगाकर भी आप ये काम कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में किस तरह से खाएं फल? एक्सपर्ट से जानें किन फ्रूट्स को नहीं खाना चाहिए दूध के साथ 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

 

सप्लिमेंट्स सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर लें- 

ऐसा नहीं है कि लिवर सप्लिमेंट्स लेना गलत है, लेकिन उन्हें सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही लें। डॉक्टर आपके लिवर की स्टेज को ध्यान में रखते हुए सप्लिमेंट्स देगा।  

Recommended Video

आपको ये ध्यान रखना है कि लिवर को डिटॉक्स करने के लिए कुछ भी अपने आप न लें क्योंकि कई बार ये सप्लिमेंट्स नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। अगर गौर किया जाए तो ये टिप्स बहुत मुश्किल नहीं हैं बस इन्हें आपको सही तरह से करना है। अगर आप कच्ची सब्जियां नहीं खा सकते तो जूस पी लीजिए। हालांकि, कच्ची सब्जियां खाना ज्यादा सुविधाजनक होगा। अगर आपको कोई परेशानी हो रही है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।