स्किन का टेक्शचर अगर खराब हो रहा है तो उसके कई कारण हो सकते हैं। या तो आपकी स्किन बहुत ज्यादा कैमिकल्स के कारण खराब हो रही है, पॉल्यूशन का उसपर असर हो रहा है, किसी बीमारी के चलते स्किन से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं या फिर आपके शरीर को डिटॉक्स होने की जरूरत है। शरीर में कई तरह के टॉक्सिन्स भर जाते हैं जो शरीर में कई समस्याओं का कारण बनते हैं। इनमें से एक समस्या स्किन और बालों का खराब होना भी है।

कई बार हमारी स्किन पर कोई भी स्किन केयर रूटीन असर नहीं करता भले ही हम कितना भी महंगा प्रोडक्ट क्यों न ले लें। ऐसे में डिटॉक्स ड्रिंक्स काफी काम आ सकती हैं। ये शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ स्किन को नेचुरल बूस्ट देती हैं। इससे आप और भी ज्यादा यंग और फ्रेश फील करेंगी। ऐसी ही एक ड्रिंक है खीरे और धनिया से बनी डिटॉक्स ड्रिंक।

इसे जरूर पढ़ें- डाइजेशन ठीक करने और एसिडिटी को कम करने के लिए बेस्ट साबित होंगी ये 3 साउथ इंडियन ड्रिंक्स

धनिया को डाइट में शामिल करने के फायदे-

धनिया में कई इम्यूनिटी बूस्टिंग एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद रहते हैं। न सिर्फ ये ब्लड शुगर लेवल को घटाती है बल्कि ncbi की एक स्टडी के मुताबिक ये स्किन रैश को ठीक करने और स्किन की एजिंग प्रोसेस को कम करने में मदद भी करता है, साथ ही ये सेल डैमेज से भी बचाता है जिससे स्किन बहुत ही रेडिएंट लगती है। धनिया का इस्तेमाल हम किसी भी तरह से अपनी डाइट में कर सकते हैं, लेकिन इसे डिटॉक्स वाटर के तौर पर पीना सबसे ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है।

detox cucumber drink for skin

खीरे को डाइट में शामिल करने के फायदे-

खीरे में बहुत कम कैलोरी होती हैं और 0 ग्राम फैट, इसमें 11 ग्राम कार्ब्स और 1 ग्राम के लगभग प्रोटीन और फाइबर होता है। इनमें करीब 96% पानी होता है जो हाइड्रेट रहने में मदद करता है। इतने सारे विटामिन और मिनरल स्किन को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचा सकते हैं। खीरे भी एंटी-ऑक्सिडेंट्स के मामले में बहुत अच्छे होते हैं।

इन दोनों को मिलाकर अगर कोई ड्रिंक बनाई जा रही है तो ये बहुत अच्छी साबित हो सकती है। ये नेचुरल टॉनिक की तरह काम कर सकती है। इन दोनों ही चीज़ों में मौजूद विटामिन और मिनरल हमारी शरीर की कई जरूरतें पूरे कर सकते हैं। क्योंकि ग्रीन जूस बहुत ही एल्कलाइन होता है इसलिए ये शरीर को ठंडक भी पहुंचाएगा और कई तरह की एलर्जी से भी बचाएगा।

Recommended Video

क्या सामग्री चाहिए ड्रिंक बनाने के लिए-

1 मीडियम साइज का खीरा
1 आधा कप कटी हुई धनिया
1 चम्मच नींबू का रस

ऑप्शनल सामग्री-

नारियल पानी, शहद और नमक स्वादानुसार

इसे जरूर पढ़ें- वेट लॉस और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे पिएं करी पत्तों का जूस, हफ्ते भर में दिखने लगेगा फर्क

इस ड्रिंक को बनाने के लिए सभी खीरे और धनिया के साथ नींबू का रस मिलाकर इसे पीस लें। अगर ये बहुत गाढ़ा बन रहा है तो इसमें नारियल का पानी मिलाएं, लेकिन ये सिर्फ आधा कप बराबर ही मिलाना है। इसका स्वाद अगर आपको पसंद नहीं आ रहा है तो शुरुआत में आप इसमें थोड़ा सा नमक या शहद भी मिला सकती हैं। हालांकि, बेहतर ये होगा कि इसे बिना नमक या शहद के पिया जाए।

हफ्ते में तीन बार अगर आप इस जूस को पीती हैं तो ये बेहतरीन रिजल्ट देगा। डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं में भी ये राहत देगा और एसिडिटी को भी कम करेगा। आप इसे ब्रेकफास्ट ड्रिंक के तौर पर भी पी सकती हैं।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।