ये लगभग हर महिला जानती ही होंगी कि कोको बटर का इस्तेमाल त्वचा के लिए किया जाता है। कहा जाता है कि कोको बटर का इस्तेमाल करने में त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो होती हैं और त्वचा कोमल भी रहती है। लेकिन, क्या आपने त्वचा संबंधी के अलावा इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में सुना है। जी हां, जिस तरह से कोको बटर त्वचा संबंधी समस्याएं को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है, ठीक उसी तरह कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह वहीं कोको पाउडर है जिसका इस्तेमाल चॉकलेट और अन्य मीठे खाद्य पदार्थ में किया जाता है। आज इस लेख में हम आपको इसके फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहेंगी। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।

विटामिन और मिनरल का गुण 

cocoa butter health benefits inside

कहा जाता है कि कोको बटर एक ऐसा पदार्थ है जिसमें विटामिन और मिनरल दोनों ही प्रयाप्त मात्रा में शमिल होते हैं। कई जानकारों का मानना है कि जिन्हें विटामिन और मिनरल दोनों ही पोषक तत्व की कमी हो इसका सेवन कर सकते हैं। कोको बटर में विटामिन K और विटामिन ई पाया जाता है। अगर नियमीत और सही मात्रा में इसका सेवन किया जाता हैं बहुत जल्दी ही विटामिन K और विटामिन ई की कमी को दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: मामूली घास की तरह दिखने वाला जिनसेंग सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

सनबर्न के लिए बेस्ट 

cocoa butter health benefits tips inside

गर्मी का मौसम अब धीरे-धीरे सभी को परेशान करने लगा है। गर्मी के मौसम में कई महिलाओं को सनबर्न की बड़ी समस्या होती हैं। ऐसे में आप सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने के लिए आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। शरीर के किसी भी हिस्से में सनबर्न से जलन होती है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होती है और त्वचा कोमल भी रहती है। लेकिन, आपको केमिकल युक्त कोको बटर से सतर्क रहना चाहिए।

दांतों के लिए बेस्ट 

cocoa butter health benefits ideas inside

शायद आपको इसके इसके में जानकारी हो, अगर नहीं हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दांतों के लिए कोको बटर का उपयोग बेस्ट माना जाता है। कहा जाता है कि कोको बटर से ऑइल पुलिंग यानि मुंह में ऑइल पुलिंग करने से मुंह के कई विषाक्त पदार्थों को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से मुंह की बदबू को भी आसानी से दूर किया जा सकता हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: सुबह-सुबह कॉफी की जगह पिएं ये दालचीनी ड्रिंक, स्वास्थ रहेगा बेहतर

घाव भरने में लाभकारी 

about cocoa butter health benefits inside

कई लोगों का मानना है कि जिस तरह से कोको बटर का इस्तेमाल सनबर्न या त्वचा की जलन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ठीक उसी तरह शरीर के घाव या होने वाले घाव को आसानी से भरा जा सकता है। कई जानकारों का यह भी मानना है कि टैटू के घाव को भरने में भी हेल्प करता है कोको बटर। अगर आप भी शरीर में मौजूद किसी घाव से परेशान हैं, तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

हां, ध्यान रहे अगर आपको त्वचा संबंधी कोई परेशानी हैं, तो इसे लगाने और इस्तेमाल करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से ज़रूर सलाह लेना चाहिए। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@post.healthline.com,www.foodbusinessnews.net)