हम सभी ने लोगों को लहसुन और इससे जुड़े विभिन्‍न हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में बात करते हुए सुना होगा। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना 1 या 2 लहसुन की ताजा कली खाने से आप कई तरह की बीमारियों से बची रह सकती हैं। जी हां इस जादुई हर्ब को अपनी डाइट में शामिल कर डॉक्‍टर को कोसों दूर भगा सकती हैं। क्‍योंकि इसमें इम्‍यूनिटी बूस्‍टर, एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। कई हेल्‍थ बेनिफिट्स में से, शोधकर्ताओं का सुझाव है कि हर्ब वेट लॉस में भी आपकी हेल्‍प कर सकता है। जी हां अपने औषधीय या उपचार गुणों के कारण लहसुन को 'आश्चर्य औषधि' के रूप में भी जाना जाता है।

इस सर्दी में, सर्दी, खांसी, गले में खराश, और अन्य बीमारियों जैसे इंफेक्‍शन से लड़ने के लिए लहसुन को अपने डेली रूटीन में शामिल करें। यह सुपरफूड आपके ब्‍लड प्रेशर और दिल को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करता है। साथ ही ये ’खराब’एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है। इसके अलावा इससे और भी बहुत सारे फायदे हैं। आइए लहसुन खाने के ऐसे ही सबसे अच्‍छे 5 कारणों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: You Should Add These Cancer Fighting Foods To Your Diet

कैंसर से लड़ता है लहसुन
garlic for cancer cure inside

कई अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट कुछ तरह के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं, जिसमें पेट, कोलन, पैनक्रियाज और ब्रेस्‍ट कैंसर शामिल हैं। जी हां इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्‍व, इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है, जिससे आप कैंसर से बचे रह सकते हैं।

कोल्‍ड और फ्लू से बचाए

सर्दी के मौसम में कोल्‍ड और फ्लू बहुत परेशान करता है। ल‍हसुन में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण ठंड और फ्लू वायरस से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता हैं। अधिकांश शोधकर्ताओं का मानना है कि लहसुन में एक्टिव सल्फर युक्त यौगिक एलिसिन होता है जो आम सर्दी-जुकाम को दूर करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा, लहसुन में इम्‍यून सिस्‍टम के काम को बढ़ावा देने की क्षमता होती है।

वेट लॉस में मददगार
garlic for weight loss inside

लहसुन बहुत पौष्टिक होता है और इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। यह विटामिन सी, विटामिन बी 6 और मैंगनीज से भरपूर होता है - ये सभी तत्‍व हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में हेल्‍प करते है। यह बहुमुखी फूड फैट को कटाने, मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करने और एक शाक्तिशाली डिटॉक्सिफायर और एक प्रभावी मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है।

हेल्‍दी हार्ट

लहसुन हार्ट हेल्‍थ को बढ़ावा देने और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ावा देने और हार्ट डिजीज जैसे स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक को रोकने में हेल्‍प करता है, ये दुनिया में सबसे बड़ी बीमारियों में से एक मानी जाती है। रेगुलर लहसुन खाने से कोलेस्‍ट्रॉल को कम और ब्‍लड प्रेशर और ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में हेल्‍प मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: आते-जाते क्यों दी जाती है लोगों को खाली पेट लहसुन खाने की सलाह?

दीर्घायु बनाए
garlic for long life inside

कई शोधकर्ताओं का मानना है कि लहसुन को अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाने से आपको लंबे समय तक जीवित रहने में मदद मिल सकती है। जी हां इसके हेल्‍थ पर लाभकारी प्रभाव देखने को मिलते हैं और ये घातक बीमारियों के जोखिम को कम करने से लेकर इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में मदद करता है। इस तरह यह आपकी लाइफ को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
अगर आप भी कैंसर से बचना और लंबा जीवन जीना चाहती हैं तो अपनी डाइट में 2 कली लहसुन की शामिल करें।