सर्दियों की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक होता है बालों का झड़ना और डैंड्रफ का बहुत ज्यादा होना। सिर का स्कैल्प बहुत ही ड्राई हो जाता है जिसके कारण हमेशा ही ऐसी समस्याएं होती हैं। स्कैल्प के ड्राई होने के पीछे सिर्फ मौसम ही जिम्मेदार नहीं होता बल्कि हमारा जरूरत से ज्यादा गर्म पानी से नहाना और स्कैल्प की केयर न करना भी जिम्मेदार होता है। 

जिस मौसम में बालों से नमी खो जाती है उस मौसम में अगर हम अपने स्कैल्प को गर्मी के मौसम की तरह ही ट्रीट करेंगे तो बाल तो ज्यादा झडेंगे ही और साथ ही साथ स्कैल्प में फंगल इन्फेक्शन भी बढ़ेगा। ऐसा करना सही नहीं होता है। सर्दियों में बालों को ठीक रखने के लिए जितनी केयर जरूरत है उतनी ही डाइट भी जरूरी है। हमने इस मामले में न्यूट्रिशनिस्ट स्वाति बथवाल से बात की और उनसे उनके ही हेयर केयर टिप्स लिए। स्वाति जी ने हमें एक खास तेल के बारे में बताया जो वो खुद इस्तेमाल करती हैं और बालों की समस्या को दूर करती हैं। 

DIY तेल जिससे बालों को मिलता है फायदा- 

ठंड से बालों में ड्राईनेस हो जाती है और स्कैल्प में बहुत ज्यादा फंगल इन्फेक्शन भी होता है। इन समस्याओं से बचने के लिए स्वाति जी ने हमें दो खास तरह के तेल की रेसिपी बताई है। 

swati bathwal diy oil

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों के मौसम में कैसे करें बालों को वॉश कि निकल जाए 'नारियल का तेल'

नारियल के तेल को गुनगुना करें और उसमें 2 चम्मच भृंगराज का पाउडर या भृंगराज की पत्तियां डालें और इसके साथ 1 चम्मच मेथी का बीज डालें। इसे आपको धीमी आंच पर पकाना है और फिर छान लेना है। इसे आप हल्के हाथों से अपने बालों में लगाएं। अगर भृंगराज नहीं मिल रहा है तो उसकी जगह आप ब्राह्मी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसके अलावा अगर आपको बाल लंबे करने हैं तो आप सरसों के तेल में मेहंदी के पत्ते गर्म कर और उसे छानकर अपने बालों में लगाएं। 

- रूसी कम करने के लिए आप बालों में मेथी का पेस्ट भी लगा सकते हैं। हफ्ते में दो-तीन बार अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी रूसी कम होगी।  

oiling hair swati bathwal

डाइट का भी पड़ता है बालों पर असर- 

स्वाति जी का कहना है कि अगर आपकी डाइट में अंडा, छोले, स्प्राउट्स, दाल जैसी प्रोटीन रिच चीज़ें नहीं हैं तो आपके बाल टूटेंगे। इन सभी प्रोटीन से भरपूर चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है। आप सभी तरह के सीजनल फलों को भी अपनी डाइट में शामिल करें। बायोटिन, कैल्शियम, विटामिन डी और जिंक से भरपूर चीजें खाएं। सुबह की धूप जरूर लें और डाइट में सभी तरह के मिनरल्स लें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके बाल नहीं टूटेंगे।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में बालों में तेल लगाने के ये हैं फायदे, शहनाज हुसैन से जानें हेयर ऑयलिंग टिप्स  

ज्यादा कैमिकल्स से अपने बालों को रखें दूर- 

स्वाति बथवाल का कहना है कि वो ये ट्रिक खुद अपने बालों के लिए इस्तेमाल करती हैं। वो अपने बालों में कैमिकल आदि कुछ भी नहीं लगाती हैं। साथ ही बहुत सारे हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी नहीं करती हैं। बालों में अगर ज्यादा हीट प्रोडक्ट्स लगाए जाएं तो वो बहुत ज्यादा फ्रिजी हो जाते हैं और डैमेज होने लगते हैं।  

हार्ड वॉटर और गर्म पानी से बाल न धोएं। अगर आप बहुत ज्यादा हार्ड वॉटर से बाल धोते हैं या फिर गर्म पानी से धोते हैं तो भी स्कैल्प  की समस्या होती है।