अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि क्या आप आयुर्वेदिक तरीके से डिनर करने के कुछ तरीकों के बारे में बता सकते हैं, यानि आयुर्वेद के अनुसार डिनर में किन व्यंजनों को शामिल करना चाहिए? शायद, कुछ देर विचार करने के बाद भी आप इसका कोई सटीक जवाब नहीं दे सके। खैर, अगर आपके पास इस सवाल का जवाब नहीं, तो इस लेख में आयुर्वेद के जानकार और डॉक्टर varalakshmi yanamandra इस सवाल का जवाब देने जा रही हैं। जी हां, डॉक्टर varalakshmi हमें बताने जा रही हैं कि हेल्दी और किसी भी बीमारी को दूर रखने के लिए आयुर्वेद के अनुसार डिनर में इन चीजों को ज़रूर शामिल करना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

राइस पॉरिज और राइस नूडल्स  

ayurveda dinner ideas Inside

इससे पहले आप डिनर में बासमती चावल, उबले चावल आदि कई तरह के चावलों को भोजन में शामिल किया होगा लेकिन, अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से चावल को भोजन में शामिल करना चाहती हैं, तो राइस पॉरिज को शामिल कर सकती हैं। आपको बता दें कि यह एक चावल का किस्म है, जो सेहत के लिए बेस्ट हो सकता है। इसके अलावा आपने मैदा नूडल्स बहुत बार ट्राई किया होगा लेकिन, अब राइस नूडल्स भी डिनर में ज़रूर शामिल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए आप भी करें इन आयुर्वेदिक चीजों की शॉपिंग

ज्वार रोटी और मूंग दाल 

ayurveda dinner ideas Inside

इससे पहले अपने या फिर शायद एक दिन पहले ही ज्वार रोटी को भोजन में ज़रूर शामिल किया होगा। इसके अलावा मूंग दाल को भी आपने ज़रूर शामिल किया होगा लेकिन, क्या आपने इन दोनों को एक साथ डिनर में शामिल किया है। अगर नहीं, तो अब आपको इन्हें एक साथ डिनर में ज़रूर शामिल करना चाहिए। आयुर्वेद में इन दोनों को एक साथ डिनर में शामिल करने से आपको बहुत फायदे मिल सकते हैं।

Recommended Video

जौ का पुलाव

ayurveda dinner ideas Inside

जी हां, पुलाव के रूप में आपने इससे पहले पनीर पुलाव, सोया पुलाव, मटर पुलाव, पालक पुलाव आदि कई पुलाव को डिनर में शामिल किया होगा लेकिन, अब समय है जौ से तैयार पुलाव को डिनर में शामिल करने की। ये तो लगभग हम सभी जानते हैं कि जौ में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में आयुर्वेदिक में इसे मुख्य रूप से डिनर में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा खा लिया है खाना तो खुद को इन तरीकों से करें रिलैक्स

इन व्यंजनों को भी करें शामिल 

ayurveda dinner ideas Inside

ऐसे नहीं है सिर्फ इन्हें ही आप डिनर में शामिल कर सकती हैं। इनके अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें आप डिनर में शामिल कर सकती हैं। जैसे- वेजिटेबल सूप, सूजी का उपमा-घी के साथ, मौसमी सब्जी और मसाला क्विनोआ आदि चीजों को डिनर के शामिल कर सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये सभी फूड्स हल्के होते हैं और जल्दी पच भी जाते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@istockphoto.com,thespruceeats.com)