हेल्‍दी रहने के लिए हम कई तरह के फलों का सेवन करते हैं। क्‍योंकि इससे हमारी बॉडी को ढ़ेर सारे पोषक तत्‍व मिलते हैं और हम कई तरह की बी‍मारियों से बचे रह सकते हैं। अगर आप भी फलों की शौकीन है तो आज हम आपके लिए एक खास फल लेकर आए हैं, जिसकी ठंडी तासरी के कारण गर्मियों में खाने से ना केवल आपको ताजगी का अहसास होता है बल्कि आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से भी बची रहेंगी। आइए आज लीची की तरह दिखने वाले ताड़गोला के फल के बारे में जानते हैं जो लोगों में आइस एप्‍पल के नाम से भी फेमस हैं। यह गर्मियों में आपकी बॉडी के लिए किसी वरदान की तरह काम करता है।

गर्मी के बढ़ते तापमान से राहत पहुंचाने वाले कई ऐसे फल होते हैं जो हमारी बॉडी के लिए जरूरी होते हैं। ऐसे ही फलों में से ताड़गोले का फल है। इस फल में बॉडी को फायदा पहुंचाने वाले विटामिन बी, आयरन, जिंक, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम के गुण भरपूर मात्रा में होता है। इसका जूस बॉडी में पानी की कमी को पूरा करता है। दक्षिणी भारत में यह फल बहुत अधिक मात्रा में मिलता है। और वहां के ज्यादातर लोग इस फल को बहुत चाव खाते हैं। इसलिए वहां के लोग ज्यादा हेल्‍दी और फिट रहते हैं। जिससे बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है। ताड़गोले के फल का स्‍वाद नारियल के फल के समान होता है और  इसका जूस बहुत फेमस है। अगर आपको भी गर्मियों में खुद को फिट रखना है तो ताड़गोले के फल को खाना बिल्‍कुल ना भूलें। आइए इसके फायदों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में ये देसी ड्रिंक्स पीने से हो जाएंगी तरोताजा और एनर्जी से भरपूर

बॉडी का टेम्परेचर कंट्रोल करें

tadgola ice apple for body

जैस की हम आपको पहले ही बता चुके है कि इस फल की तासीर ठंडी होती है। इसलिए यह आपकी बॉडी को ठंडा रखने में हेल्‍प करता है। गर्मी के मौसम में तापमान के बढ़ने से बॉडी में पानी का कमी होने लगती है जिससे त्वचा में जलन और डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है, इस समस्या से छुटकारा पाने मे ताड़गोले का फल बहुत अच्‍छा है। डिहाइड्रेशन की समस्‍या में पानी की कमी को दूर करने के लिए सुबह ताड़गोले का 1 गिलास ताजा जूस पीना चाहिए।

एनर्जी बढ़ाए

गर्मियों के मौसम में शरीर में थकान और कमजोरी बहुत ज्‍यादा महसूस होती है। ऐसे में आपको ताड़गोले का फल लेना चाहिए क्‍योंकि ताड़गोले के फल में हाई कैलोरी के साथ भरपूर मात्रा में मिनरल की मौजूदगी शरीर को तुरंत एनर्जी देते है जिससे आपका शरीर तरोताजा बना रहता है।

पेट के लिए रामबाण

tadgola ice apple for stomach

ताड़गोले के फल में कई जरूरी पोषक तत्‍व खासतौर पर विटामिन बी-12 पाया जाता है। यह विटामिन हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन बी12 से पेट की एसिडिटी ठीक हो जाती है। इसके अलावा यह बॉडी में पानी की कमी को दूर कर टॉक्सिन को बाहर निकालता है जिससे आपका डाइजेशन ठीक तरीके से काम करता है और पेट की लगभग सभी समस्‍याओं से छुटकारा मिलता है। गर्मियों में इसके रस का सेवन रेगलुर करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Sonali Bendre की तरह जवां दिखने के लिए diet में शामिल करें ये 9 anti-ageing foods

महिलाओं के लिए खासतौर पर फायदेमंद

वाइट डिस्‍चार्ज होने पर महिलाओं को कई तरह की समस्‍या होने लगती हैं। लेकिन ताड़गोले का फल खाने से आपको इस समस्‍या से छुटकारा मिलता है क्‍योंकि इसमें फॉस्‍फोरस और कैल्‍शियम की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा यह प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इससे प्रेग्‍नेंसी में कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।

अन्‍य फायदे

tadgola ice apple benefits for women

  • इस फल का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। और दिल की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।
  • इस फल को खाने से आंखों से संबंधित परेशानियां भी दूर होती हैं। और आंखों की रोशनी तेज होती है।
  • ताड़गोला में पोटैशियम बहुत अधिक होता है जो लिवर को अच्‍छे से डिटॉक्‍स मदद करता है।
  • इसके अलावा यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है।

अगर आप गर्मियों में खुद को हेल्‍दी रखना चाहती हैं तो इस फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।