भारत न केवल मंदिरों और पहाड़ों का देश है, बल्कि कई खूबसूरत समुद्री जगहों से भी घिरा हुआ है। भारत में न जानें कितनी समुद्री जगहें हैं और खूबसूरत समुद्री किनारे हैं जो पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। खूबसूरत समुद्री किनारे और नीली समुद्री लहरें मुख्य रूप से पर्यटकों के लिए बाहें पसारे  खड़ी रहती हैं। देश का दक्षिणी भाग एक प्रायद्वीप है और पश्चिमी ओर में अरब सागर, पूर्व दिशा में बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी दिशा हिंद महासागर से घिरी हुई है।

आप लोगों की मुख्य गंतव्य स्थलों की सूची में अंडमान और गोवा जरूर होंगे। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आइलैंड्स के बारे में जिनके बारे में शायद आपको बहुत कम जानकारी होगी लेकिन ये जगहें वास्तव में बेहद खूबसूरत हैं और घूमने के लिए बेस्ट जगहों में से हैं। 

दीव आइलैंड, गुजरात 

diu iseland india

गुजरात में दीव खूबसूरत द्वीप है जो गुजरात राज्य में काठियावाड़ प्रायद्वीप के दक्षिणी तट पर स्थित है। यह सुंदर आइलैंड आपको पुर्तगाली संस्कृति और गुजराती समुदाय का मिला जुला रूप दिखाता है। इस सुंदर आइलैंड में सबसे शानदार वास्तुकला संरचनाएं हैं जो सूक्ष्म समुद्र तटों के आकर्षण को जोड़ती हैं। दीव आइलैंड निश्चित रूप से आपको अपनी तरफ आकर्षित करता नज़र आएगा। दीव निस्संदेह एक अभूतपूर्व जगह है। पर्याप्त समुद्र तटों और पर्यटकों के स्थानों के साथ, इस स्थान पर किसी भी समय जाया जा सकता है लेकिन यहां घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जुलाई तक होता है। यह विशेष स्थान कई समुद्र तटों से घिरा हुआ है इसलिए यहां मौसम हमेशा सुहाना रहता है। गर्मियों के मौसम में, पर्यटक अपनी सुखद यात्रा के लिए वॉटर स्पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं। ग्रीष्मकाल में तापमान औसतन 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाता है जो दीव आइलैंड में जाने के लिए बहुत अच्छा है।

बैरन आइलैंड, अंडमान 

barron iseland india

बैरन आइलैंड अंडमान का एक खूबसूरत आइलैंड है। यह द्वीप किसी भी फ़ोटोग्राफ़र के लिए स्वर्ग साबित होता है, जो निर्मल भी है और दूसरों से दूर भी है। यह भारत में एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी द्वीप भी है। यह आइलैंड अपनी सुंदरता के साथ लुभावनी है और इसमें और भी बहुत कुछ है, लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस द्वीप में पूरी तरह से आवास की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। बैरन द्वीप अंडमान द्वीपों में सबसे पूर्वी द्वीप है। यह भारत ही नहीं अपितु दक्षिण एशिया का एक मात्र सक्रिय ज्वालामुखी है। ज्वालामुखी हर किसी पहाड़ से नहीं निकलते हैं, यह ज्यादातर वहां पाये जाते है जहाँ टेकटोनिक प्लाटों में तनाव हो या फिर पृथ्वी का भीतरी भाग बहुत गर्म हो। यह आइलैंड खूबसूरती के लिए प्रसिद्द है लेकिन यहां आप घूमने की प्लानिंग नहीं कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:ये हैं इंडिया के आसपास के ऐसे आइलैंड्स जहां जाने के लिए आप छोड़ देंगी यूरोप जाने का भी ऑफर

माजुली, असम 

majuli island

माजुली दुनिया का सबसे बड़ा रिवर आइलैंड है जो असम राज्य में ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित है। यह द्वीप उत्तर में सुबनसिरी नदी और दक्षिण में ब्रह्मपुत्र नदी द्वारा निर्मित है। यह 16 वीं शताब्दी के बाद से असम की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। माजुली इसंद का मुख्य गाँव नागमार है जहाँ आज भी कई आयोजन और उत्सव आयोजित किए जाते हैं। यह जगह प्रदूषण मुक्त और हर तरफ हरियाली से आच्छादित है। यह एक पर्यावरण के अनुकूल गंतव्य स्थल  है। यहाँ मनाए जाने वाले त्यौहार बहुत ही रंगीन और जीवंत होते हैं जो कि प्रमुख कारण है जिसके लिए देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक इस स्थान की यात्रा करते हैं। आपको भी इस खूबसूरत आइलैंड की यात्रा कम से कम एक बार जरूर करनी चाहिए। 

Recommended Video

Kavvayi आइलैंड 

kavvayi island kerala

Kavvayi भारत में केरल राज्य के कन्नूर जिले में पयन्नूर के पास, छोटे द्वीपों का एक समूह है। यह आइलैंड पावन्नूर से कावई नदी पर एक छोटे से पुल से जुड़ा हुआ है। कन्नूर जिले को अपनी शानदार सुंदर विशेषताओं के साथ, कन्नूर में Kavvayi को आसानी से केरल में सबसे महत्वपूर्ण बैकवाटर स्थलों में गिना जा सकता है। यह केरल में तीसरा सबसे बड़ा बैकवाटर है और पूरे उत्तर केरल क्षेत्र में सबसे बड़ा आइलैंड है। अन्य खूबसूरत बैकवॉटर स्थानों की तरह,Kavvayi  के पास अपने आकर्षण हैं जो सचमुच आपको इस जगह की ओर आकर्षित करते हैं। मार्को पोलो, अबुल फिदा, इब्न बतूता जैसे यात्रियों ने अपनी यात्रा लेखन में कावय आइलैंड का जिक्र किया है। कोई भी इस जगह पर बहुत शांति पा सकता है। इसके अलावा, Kavvayi बैकवॉटर के आसपास कई छोटे और बड़े आइलैंड हैं, जिनकी हरियाली और शानदार जगहें विस्मयकारी हैं। इस आइलैंड के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो फिर अपने बैग पैक करें और इसे अपने घूमने की लिस्ट में शामिल करें। 

साओ जैसिंटो 

sao jensito goa

साओ जैसिंटो आइलैंड  या सैन जैसिंटो द्वीप एक छोटा द्वीप है जो मोरमुगाओ खाड़ी में स्थित है। यह एक प्यारा सा स्थान है, जो बोगमालो समुद्र तट से लगभग 7 किमी दूर स्थित है। इस छोटे से आइलैंड पर अविश्वसनीय, लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता मौजूद है जिसका आनंद उठाने आप इस जगह पर जा सकते हैं। यहाँ एक पुरानी चैपल स्थित है जो नदी के दूसरी ओर भूमिगत सुरंग है जो सिरिडाओ तक है। द्वीप का मुख्य आकर्षण एक पुराना सुरम्य चैपल है, जिसे डाबोलिम हवाई अड्डे पर यात्रा करते समय भी देखा जा सकता है। साओ जैसिंटो आइलैंड को अपार प्राकृतिक सुंदरता से नवाज़ा गया है। वास्तव में द्वीप के लिए नाव की सवारी पानी की सतह के नीचे देखी गई प्लेट कोरल के साथ बहुत सुखद है।

इसे जरूर पढ़ें:हनीमून की कर रहे हैं प्लानिंग तो भारत की ये ऑफबीट जगहें हैं बेस्ट

सेंट मैरी आइलैंड, कर्नाटक

st.merry karnataka

अरब सागर में कर्नाटक के तट से सिर्फ 4 मील की दूरी पर स्थित, सेंट मैरी आइलैंड एक भूवैज्ञानिक खजाना है और देश के कुछ सबसे सुंदर समुद्र तटों को होस्ट करता है। यह चार व्यक्तिगत द्वीपों का एक समूह है, अर्थात् नारियल द्वीप, उत्तरी द्वीप, दक्षिण द्वीप और दरियाबहादुरगढ़ द्वीप। क्रिस्टलीय चट्टानों पर खड़े सूर्यास्त को देखना द्वीप पर सबसे आकर्षक अनुभवों में से एक है। सेंट मैरी आइलैंड, कर्नाटक में उडुपी में मालपे तट के करीब हैजो अपने हेक्सागोनल बेसाल्टिक रॉक संरचनाओं के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wikipedia, freepik and unsplash