• Samvida Tiwari
  • Editorial09 Feb 2021, 15:21 IST

हनीमून की कर रहे हैं प्लानिंग तो भारत की ये ऑफबीट जगहें हैं बेस्ट

अगर आप अपने हनीमून को यादगार बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इण्डिया की कई ऑफबीट जगहें घूमने के लिए बेस्ट हैं। 
off beat places main
  • Samvida Tiwari
  • Editorial09 Feb 2021, 15:21 IST

कोरोना काल में जब अंतरराष्ट्रीय यात्रा के नियमों में लगातार बदलाव दिखाई दे रहे हैं, ऐसे में अगर आप हनीमून की प्लानिंग कर रहे हैं और अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं तो भारत में भी कुछ ऐसी जगहें हैं जो आपके हनीमून के अनुभव को ख़ास बना सकती हैं। भले ही मालदीव और स्विट्ज़रलैंड आपकी हनीमून की टॉप लिस्ट में क्यों न हों, लेकिन भारत की ये ऑफबीट जगहें घूमने के लिए किसी जन्नत से कम नहीं हैं। बेहद रोमांटिक होने के साथ आपके हनीमून को कुछ ख़ास बनाने के लिए ये जगहें बाहें पसारे खड़ी हैं। इन जगहों पर आपको भी एक बार जाने की प्लानिंग जरूर करनी चाहिए। 

 

1अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह

andaman nikobar deep samooh

समुद्री जीवन और हरे-भरे प्रवाल भित्तियों के साथ घर से दूर, अंडमान और निकोबार के सुदूर द्वीप परिपूर्ण हनीमून रोमांच के लिए बेस्ट जगहों में से एक है। आखिर, एकांत द्वीप गेटवे के बारे में क्या प्यार नहीं है? डाइविंग उत्साही पर्यटक जोड़े विशेष रूप से जनवरी से मई के महीनों के दौरान इन गर्म, उष्णकटिबंधीय पानी का सबसे अधिक उपयोग करने के लिए आते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो एक लाइव-ड्राइव के अनुभव का विकल्प चुनें। अपने समुद्री जहाज के खिलाफ लहरों की कोमल आवाज़ों का अनुभव लें, समुद्री कछुओं के साथ स्विमिंग का मज़ा उठाएं और अपने हनीमून को यादगार बनाएं। 

 

2केरल में बैकवाटर्स का अनुभव

back waters kerala

केरल के बैकवाटर्स वास्तव में आपको एक खूबसूरत अनुभव कराएंगे। कोच्चि से, चित्तूर कोट्टारम एक त्वरित नाव की सवारी यहां का मुख्य आकर्षण है, जहाँ आप अपने हनीमून की यादों को कैमरे में कैद कर सकते हैं। आप मंदिर के तालाब की शैली में बने प्लंज पूल, बैकवाटर के साथ क्रूज़, स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं और बैकवाटर्स में हाउस बोट की सवारी एक खूबसूरत अनुभव है। 

3लद्दाख में कैंपिंग

camping in ladakh

यदि आप इस हिमालयी गंतव्य की नज़दीकी सुंदरता को करीब से देखना चाहते हैं, तो लग्जरी टेंट वाले कैंप को अपना निवास बना लें। थिकसे और दीक्षित में  यात्रा शिविर में आप खूबसूरत शिविर के आनंद के साथ बर्फ से ढकी चोटियों के मनोरम दृश्यों को देखें, पहाड़ों में बैक्ट्रियन ऊंट की सवारी और पिकनिक लंच का आनंद लें, पोलो का  खेल खेलें, रॉयल पैलेस जाएँ और सिंधु नदी को कैमरे में उतारें। जैसे-जैसे सूरज क्षितिज पर डूबता है ये जगह और भी खूबसूरत नज़र आने लगती है। 

 

4राजस्थान और गुजरात में वन्यजीव सफारी

jungle safari

ब्लैकबक लॉज गुजरात के वेलवदर नेशनल पार्क के निकट स्थित है, यहाँ आपको उन सभी सुख-सुविधाओं का आनंद मिलेगा जिनकी आपको आवश्यकता है। प्लंज पूल कुटीर में रहें, एक आउटडोर निजी पूल के साथ, कस्टमाइज्ड जीपों में ब्लैकबक सफारी के लिए बाहर निकलें और तारों के नीचे एक निजी बुश डिनर का आनंद लें। यदि आप बड़ी बिल्ली की राह पर हैं, तो रणथंभौर नेशनल पार्क के पास स्थित सुजान लायन गार्डन कई तरह के खूबसूरत अनुभव प्रदान करता है। 

5ट्यूलिप सीजन में कश्मीर की सैर

tulip garden

वसंत हेराल्ड की शुरुआत पूरे कश्मीर में हरे-भरे नज़ारे से खिलखिलाती नज़र आती है। हालांकि इस बात से कोई इंकार नहीं करता है कि कश्मीर पूरे साल तेजस्वी विस्टा प्रदान करता है, यह भी विशेष रूप से सुंदर है जब ट्यूलिप फूल खिलता है। श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन रंगों का एक खूबसूरत संग्रह है। इन खूबसूरत नज़ारों को देखने के लिए आपका सबसे अच्छा समय अप्रैल के पहले कुछ हफ्तों के दौरान है, जो कि ट्यूलिप उत्सव के साथ मेल खाता है। कंपनी के लिए बैकग्राउंड और डल झील में ज़बरवन पर्वत श्रृंखला के साथ, यह काफी सुरम्य सेटिंग बनाता है। श्रीनगर इस समय विशेष रूप से बादामवारी में बहुत बादाम खिलने का घर होता है। आप सोनमर्ग, पहलगाम और गुरेज़ घाटी जैसे अन्य स्थानों का पता लगाने के लिए शहर को अपना आधार बना सकते हैं और अपने हनीमून को बेस्ट बना सकते हैं। 

 

6दार्जिलिंग का टी एस्टेट

darjiling tea estate

दार्जिलिंग देश में कुछ बेहतरीन चाय के उत्पादन की जगहों में से एक है। अपने रसीले दृश्यों और झुके हुए चाय बागानों के साथ हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि यहां के रिसॉर्ट शहर में छुट्टियां मनाने के लिए एक निश्चित विंटेज आकर्षण हैं। इसका अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका एक टी एस्टेट पर ठहरने की बुकिंग है - ग्लेनबर्न टी एस्टेट पहाड़ियों में स्वर्ग का एक छोटा टुकड़ा है, जो शक्तिशाली कंचनजंगा से दिखता है। औपनिवेशिक शैली के आवास आकर्षक हैं और चाय की कई किस्में यहां देखने को मिलती हैं।

7ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद

taj falaknuma palace

क्या आप कुछ रोमांस की तलाश में हैं, तो देर किस बात की ताज फलकनुमा पैलेस बुक करें और वहां की भव्यता का आनंद उठाएं। एक बार हैदराबाद के निजाम के निवास स्थान, जिसे अब एक विरासत होटल में प्यार से बहाल किया गया था, ताज फलकनुमा उनकी स्थायी विरासत के रूप में खड़ा है। शहर को देखने और 32 एकड़ में फैला हुआ, आप अपने स्वयं के लक्जरी आवासों में राजसी आराम का अनुभव कर सकते हैं। महल के बटलरों द्वारा अभिवादन के लिए घोड़े की खींची हुई गाड़ी में पहुँचें और यहाँ रहने वाले निज़ाम सुइट के लिए अपना रास्ता बनाएं। यह डुप्लेक्स अपने निजी पूल के साथ आता है, जो कि बगीचों के दृश्य के साथ जीवा स्पा तक विशेष पहुँच और हर संभव सुविधा जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं। इन खूबसूरत अनुभवों को पार्टनर के साथ एन्जॉय करें और हनीमून की यादों को कैमरे में कैद करें। 

 

8हम्पी की सैर

hampt travel

हम्पी कई ऐतिहासिक जगहों का खूबसूरत अनुभव प्रदान कराता हुई  बेहद खूबसूरत प्लेस है, आखिरकार यह अपने पुरातात्विक खंडहरों के लिए बेहतर जाना जाता है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक ऑफबीट पलायन के लिए विचार करने योग्य है। अपनी यात्रा को खूबसूरत और यादगार बनाने के लिए आपको इस जगह की यात्रा की योजना जरूर बनानी चाहिए। 

Loading...
Loading...