उदयपुर राजस्थान का एक बेहतरीन पर्यटन शहर है, जिसको भारत के साथ-साथ विदेशों में भी झीलों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। चारों ओर से सुंदर अरावली पहाड़ियों से घिरा हुआ यह शहर राजस्थान का मुकुट रत्न भी है। प्राकृतिक सौंदर्य, मंदिरों और लुभावनी वास्तुकला की प्रचुरता के चलते इस शहर में हर समय सैलानियों की भीड़ रहती हैं। उदयपुर शहर 'ज्वेल ऑफ मेवाड़' से लेकर 'पूर्व के वेनिस' के नामों से भी जाना जाता है। नाव की सवारी, खाने-पीने आदि चीजों के साथ उदयपुर अन्य कई आकर्षणों के लिए भी जाना जाता है। ऐसे में अगर आप भी यहां एक से दो दिन घूमने का ट्रिप बना रहे हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

कैसे जाएं उदयपुर-

udaipur trip tips for cheap travel inside

वैसे अगर आप दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा आदि आसपास के शहर में रहते हैं, तो आप रोड ट्रिप का प्लान बना सकते हैं, लेकिन दिल्ली के किसी भी रेलवे स्टेशन से ट्रेन लेकर जाना आपके लिए सस्ता हो सकता है। टिकट आप IRCTC की वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। ट्रेन की सबसे अच्छी बात यह है कि आप सुरक्षित और कम पैसे में आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों से भी उदयपुर जाने के लिए कई ट्रेन हैं जो कम पैसे में पहुंचा देती हैं। लगभग 1500 रुपये के अंदर आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।

कहां रहें-

udaipur trip tips for cheap travel inside

उदयपुर में रहने के लिए अच्छे होटलों की कमी नहीं है, लेकिन सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले से ही होटल बुकिंग करके पहुंचे। इसके लिए आप किसी भी अच्छे होटल बुकिंग एप का सहारा ले सकते हैं। आप लेख पैलेस, सिटी पैलेस आदि के आसपास होटल बुक करवा सकते हैं। हालांकि, इन जगहों पर मौजूद होटल के चार्ज अधिक हो सकते हैं लेकिन, सबसे अच्छा रहेगा कि आप मुख्य शहर से लगभग 3-4 की दूरी पर ही होटल बुक करें क्योंकि, यहां आपको दो दिन के लिए 3-4 हज़ार में आसानी से होटल मिल जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से करीब 250 किमी की दूरी पर है खूबसूरत नाहन हिल स्टेशन

Recommended Video

घूमने का प्लान-

अगर आप दो दिन की ट्रिप पर जा रहे हैं, तो उदयपुर बहुत अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। दो दिन में आप अच्छे से उदयपुर को explore कर सकते हैं।

पहला दिन-   

udaipur trip tips for cheap travel inside

पहला दिन मुख्य जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। विश्व प्रसिद्ध लेक पैलेस, फतेहसागर झील, सिटी पैलेस, सहेलियों की बारी और पिछोला झील जैसी बेहतरीन जगहों पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं। पिछोला झील में आप नाव की सवारी भी कर सकते हैं हालांकि, नाव की सवारी के लिए आपको टिकट लेना होना। टिकट की कीमत लगभग 200-400 के बीच हो सकती है। इसके अलावा आप सज्जनगढ़ पैलेस, जयसमंद झील और जग मंदिर पैलेस जैसी जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

दूसरा दिन -

दूसरे दिन आप घूमने के साथ-साथ अपने लिए कुछ खरीदारी भी कर सकते हैं। होटल से टैक्सी या कैब लेकर आप बड़ा महल, नेहरू गार्डन, भारतीय लोक कला म्यूजियम, अंबराई घाट, बागोर की हवेली, विंटेज कार संग्रहालय और पवित्र जगदीश मंदिर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। खरीदारी करने के लिए आप हाथीपोल बाज़ार और शिल्प ग्राम जैसी जगहों पर जा भी सकते हैं। यहां घूमने के साथ-साथ एक से एक बेहतरीन चीज खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पुष्कर की इन जगहों का लेना है असली मजा तो घूमें रात में


कहां खाएं- 

udaipur trip tips for cheap travel inside

उदयपुर में आप लोकल जगहों पर खाएं तो अधिक बेहतर होगा। कहा जाता है कि होटल नटराज में दाल बाटी चूरमा और गट्टे की सब्जी का स्वाद हर किसी के दिल में बस जाता है। अगर आप स्ट्रीट फूड्स का स्वाद लेना चाहते हैं तो कचौरी चाट का स्वाद चखना न भूलें। नीलम रेस्तरां में आप स्थानीय भोजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं। लेकिन, आप चाहें और समय कम है तो आप इन जगहों पर न जाकर आप अपने होटल के आस-पास भी भोजन कर सकते हैं। बस ये ज़रूर देख लीजिए की भोजन ठीक मिलता है या नहीं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@production.imgix.net,udaipurblog.com,clubmahindra.com)