पैन कार्ड जिसे परमानेंट अकाउंट नंबर के नाम से जाना जाता है। यह एक 10 संख्या का नंबर होता है, जो आपके फाइनेंशियल स्टेटस के विषय में बताता है। यह कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। कई जगहों पर इसे अनिवार्य भी कर दिया गया है। इसलिए 18 साल की उम्र का होते ही आपको अपना पैन कार्ड बनवा लेना चाहिए।

आज के आर्टिकल में हम आपको पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का तरीका बताएंगे, जिसके बाद आप घर बैठे ही अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है, मात्र 15 दिनों के अंदर ही आप अपना पैन कार्ड तैयार करवा सकते है। तो आइए जानते हैं पैन कार्ड बनवाने का आसान तरीका।

इस तरह से करें आवेदन- 

how to apply for online pan card

अगर आपको ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन करना है तो उसके लिए सबसे पहले आपको NSDL की वेबसाइट https:/www.onlineservice.nsdl.com पर जाएं। 

बॉटम तक स्क्रॉल करके अप्लाई फॉर न्यू पैन कार्ड पर क्लिक करें, इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर इंडिविजुअल का ऑप्शन सेलेक्ट करें।

इस तरह से भरे फॉर्म -

इसके बाद आपको एप्लीकेशन टाइप की डीटेल देनी होगी। भारतीय नागरिक होने के नाते आपको फॉर्म 49A को फिल करना होगा। 

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म सामने आएगा, जिसे आपको फिल करना होगा। अगर आपको कोई भी समस्या हो रही है तो गाइडलाइन्स को जाकर पढ़ सकते हैं।

फिर कैप्चा कोड भरकर जमा कर दें, इसके बाद आपका टोकन नंबर जनरेट हो जाएगा।

फिर आपको एक पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जिसमें 3 ऑप्शन नजर आएंगे। जिन्हें आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए जमा करना होगा।

इसी भी पढ़ें - जागरूक उपभोक्ता बनना चाहते हैं तो जानिए अपने ये खास कंज्यूमर राइट्स

इस तरह से चुनें सबमिट करने का प्रॉसेस-

how to aplly for pan card online

आप eKYC के जरिए भी डॉक्यूमेंट को डिजटली सबमिट कर सकते हैं या चाहें तो खुद जाकर पोस्ट भी कर सकते हैं। 

जब आप डॉक्यूमेंट सबमिट करने की प्रोसेस का चुनाव कर लेंगे तब आपको सभी निर्देशों को ध्यान में रखते हुए फिल करना होगा और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको अगले स्टेप में अपना सोर्स ऑफ इनकम से जुड़ी जानकारी देनी होगी। इसके अलावा आपको पता और फोन नंबर भी फिल करना होगा।

 इसे भी पढ़ें- इन आसान तरीकों से घर बैठे करें अपना मेट्रो कार्ड रीचार्ज

हेल्पलाइन के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स- 

online pan card procedure

इसके बाद आपको अपनी असेसिंग ऑफिसर यानि सेलेक्ट करना होगा। इसमें पहला फील्ड AO कोड है जिसे आप इस वेबसाइट पर देख सकते हैं। अगर आपको इनकम टैक्स के हेल्पलाइन की जरूरत है तो आप 18001801961 पर कॉल करके अन्य जानकारियां ले सकते हैं। सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको नेक्स्ट पर टैप करना होगा।

जो भी डॉक्यूमेंट्स आपने सबमिट किए हैं उनकी जानकारी फिल करें, जिसके बाद आपको साइन और फोटोग्राफ भी अपलोड करके सबमिट करना होगा।

Recommended Video

 

कब आएगा आपका पैन कार्ड- 

एप्लिकेशन सबमिट करने के बाद आपको पेमेंट करना होगा और ऐसा करने के बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा। इसे फिल करके आपको रिसीट प्रिंट कराना होगा, जिसमें 15 डिजिट का एक्नॉलेजमेंट नंबर दिया गया होगा। इस रिसीट को साइन इन करके NSDL के ऑफिस में कूरियर या पोस्ट के जरिए भेज दें। ध्यान दें कि ये रिसीट आपको फॉर्म फिल करने के 15 दिनों के अंदर भेज दें। 

ये सारे स्टेप्स पूरे होने के बाद करीब 15 दिनों के अंदर आपका पैन कार्ड आपके घर तक आ जाएगा।

तो ये थे कुछ स्टेप्स जिनके जरिए आप अपने पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

image credit- jagran.com, paytm.com and moneylife.com