यह तो हम सभी को पता है कि शहद सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है। आमतौर पर, लोग मीठे के रूप में चीनी का ऑप्शन चुनते हैं, लेकिन यह हेल्थ के लिए इतना अच्छा नहीं होता। इसकी जगह आप शहद को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर पर सकारात्मक प्रभाव भी डालते हैं। शायद यही कारण है कि इसे प्रकृति का मीठा अमृत कहकर भी पुकारा जाता है।

जहां एक ओर शहद में मौजूद ग्लूकोज शरीर को ऊर्जा देने में मदद करता है। वहीं, इसकी मदद से वेट लॉस से लेकर मौसमी खांसी व सर्दी का इलाज भी किया जा सकता है। शहद के एक या दो नहीं, बल्कि अनेक फायदे हैं और इसलिए इसे डाइट में शामिल करना हर किसी के लिए बेहद अच्छा है। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि शहद को डेली डाइट का हिस्सा कैसे बनाया जाए। तो इसके लिए आप एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीके अपना सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

पानी में करें शामिल

tips to add honey in your daily routine inside

यह एक बेहद आसान व बेहतरीन तरीका है शहद को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने का। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है। हर सुबह आप खाली पेट थोड़ा पानी गर्म करें और उसमें आधा नींबू का रस व एक चम्मच शहद मिक्स करें। इसके बाद इस ड्रिंक को पीएं। यह ड्रिंक ना केवल आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करेगी, बल्कि वेट लॉस में भी मददगार साबित होगी। आप चाहें तो इस ड्रिंक में चुटकी भर दालचीनी पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 3 तरह के चाकू, जानें क्यों 

Recommended Video


चाय का बनाएं हिस्सा

फीकी चाय किसी को भी पसंद नहीं आती और इसलिए लोग अपनी चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें चीनी का इस्तेमाल करते हैं, जो आपके लिए बेहद हानिकारक है। अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और चाय की मदद से अपनी हेल्थ को सुधारना चाहते हैं तो ऐसे में आप ग्रीन टी से लेकर ब्लैक टी में हनी एड कर सकते हैं। इससे चाय अधिक हेल्दी व टेस्टी बनेगी। (मशरूम मटर मसाला)

बनाएं मिठाई

tips to add honey in your daily routine inside

कुछ लोगां को मीठा खाना बेहद पसंद होता है और इसलिए उन्हें अक्सर स्वीट्स की क्रेविंग्स होती रहती है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक है तो आपको अपनी इच्छा को दबाने की जरूरत नहीं है। बस आप कोशिश करें कि आप अपनी स्वीट्स को थोड़ा हेल्दी बनाएं। इसके लिए आप शुगर को कट डाउन करें और उसकी जगह शहद का इस्तेमाल करें। इससे टेस्ट में हल्का फर्क जरूर आएगा, लेकिन यकीन मानिए, शहद से बनी मिठाई को आप बेहद आसानी से बेफिक्र होकर खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस तरह करें रेसिपीज में क्रीम का इस्तेमाल, बढ़ जाएगा जायका

बनाएं सलाद की ड्रेसिंग

कुछ लोग सलाद को यूं ही खाना पसंद करते हैं। लेकिन हर दिन एक जैसा सलाद खाना काफी बोरिंग हो सकता है। इसलिए अगर आप चाहें तो शहद के साथ अपनी सलाद की ड्रेसिंग तैयार कर सकती हैं। यह सलाद के टेस्ट को भी एन्हॉन्स करेगी। इसके लिए, आप एक कटोरी में थोड़ा सा जैतून का तेल, नींबू का रस, कुछ तिल और एक चम्मच शहद लें। इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें। आपके सलाद बाउल के लिए एक मजेदार ड्रेसिंग बनकर तैयार है।

स्मूदी का बनाएं हिस्सा

tips to add honey in your daily routine inside

अगर आप हमेशा एक क्विक रेसिपी की तलाश में रहते हैं, जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो तो ऐसे में स्मूदी पीना एक अच्छा विचार हो सकता है। घर पर स्मूदी बनाते समय आप अपनी फेवरिट फल व सब्जियों के साथ-साथ उसमें थोड़ा सा शहद भी मिक्स कर सकते हैं। यह स्मूदी की स्वीटनेस को बढ़ाएगा और इसे अधिक हेल्दी व टेस्टी भी बनाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik