कुछ समय पहले तक केक काटने का चलन सिर्फ वेस्टर्न वेडिंग में ही था, लेकिन अब इंडियन वेडिंग में भी केक काटने का चलन शुरू हो गया है। यह आपके मैरिज फंक्शन को और भी अधिक खास बनाता है। हो सकता है कि आपको यह एक छोटी सी चीज नजर आए, लेकिन वास्तव में वेडिंग केक सलेक्शन इतना भी आसान नहीं है। आज के समय में केक के फ्लेवर से लेकर उसके डिजाइन आदि में इतनी वैरायटी मौजूद हैं कि किसी एक केक को वेडिंग डे के लिए सलेक्ट करना काफी मुश्किल होता है। कई बार केक के डिजाइन को देखकर काफी कंफ्यूजन होता है। हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा हो। लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बेहद आसानी से एक बेहतरीन वेडिंग केक सलेक्ट कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

बेकर्स से करें बात

 cake inside

आप चाहें किसी भी केक को सलेक्ट करें या फिर चाहे केक टेस्टिंग के लिए जाने वाली हों। लेकिन इन सबसे पहले जरूरी है कि अपनी शादी की तारीख, अपने स्थान और अपने मेहमानों की अनुमानित संख्या के बारे में बेकरी को जानकारी दें। इससे बेकर्स को आपकी जरूरत के बारे में पता चलेगा। अगर वह उसे पूरा करने में सक्षम होंगे, तभी  आप आगे की बात कर सकती हैं।

प्राइज़ और बजट पर करें फोकस

 cake inside

जब वह आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए हामी भर दें, उसके बाद ही आपको टेस्टिंग के स्टेप की तरफ बढ़ना चाहिए। वैसे तो केक के डिजाइन, कलर, टेस्ट की कोई लिमिटेशन नहीं है। लेकिन आप अपने पहले बजट पर ध्यान दें। बेहतर होगा कि आप अपने बजट के बारे में बेकर्स को बताएं। वह आपके बजट को ध्यान में रखकर ही आपको केक दिखाएंगे। अगर केक के प्राइज़ अधिक लगें तो आप थोड़ी बारगेनिंग भी कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के इन नाइट सूट को आप भी कर सकती हैं ट्राई, अपने लुक को बनाएं स्टाइलिश

करें ऑनलाइन चेक

 cake inside

हो सकता है कि अपने खास दिन के लिए आपके दिमाग में एक स्पेशल केक काटने की इच्छा हो। ऐसे में आप किसी भी बेकरी पर जाने से पहले थोड़ा ऑनलाइन सर्च कर सकती हैं। इससे आपको बाद में बेकर्स को अपनी जरूरतों की डिटेलिंग देने में आसानी होगी। साथ ही आप अपने बजट में मनचाहा वेडिंग केक सलेक्ट कर पाएंगी।

अलग-अलग टीयर 

 cake inside

वेडिंग केक के लिए आप तीन या उससे अधिक लेयर केक सलेक्ट करने वाली हैं। ऐसे में अपने वेडिंग केक को स्पेशल बनाने के लिए आप हर टीयर एक अलग टेस्ट को चुन सकती हैं। यह उसे काफी खास बनाएगा और इससे एक ही केक में आप कई फ़्लेवर्स को आसानी से शामिल कर पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: इस दिवाली अपने रिश्तेदार और दोस्तों को करें खुश, दें क्राउन प्लाजा के ये गिफ्ट हैंपर्स

Recommended Video

दें पर्सनल टच

 cake inside

वैसे तो वेडिंग केक के लिए आपको कई बेहतरीन डिजाइन आसानी से देखने को मिल जाएंगे जो यकीनन देखने में काफी खूबसूरत लगेंगे। लेकिन अगर आप अपने वेडिंग केक को थोड़ा स्पेशल बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे एक पर्सनल टच दे सकती हैं। मसलन, केक में आप अपने और पार्टनर की फोटो के अलावा, डिजाइन में छोटे संदेशों को लिखवा सकती हैं। इस तरह के केक देखने में काफी आकर्षक लगते हैं। याद रखें कि क्रिएटिव स्टाइल केक की कोई कमी नहीं है। बस आपको यह तय करना है कि आप अपने वेडिंग डे के लिए किस तरह का केक चाहती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik