मिक्सर ग्राइंडर और ब्लेंडर किचन में इस्तेमाल होने वाले मुख्य एप्लायंसेज में से एक हैं। इसका इस्तेमाल रोज़ के कामों में कभी सब्जी के लिए मसाला तैयार करने में तो कभी चटनी बनाने में किया जाता है। यही नहीं शेक और स्मूदीज़ बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इनका इस्तेमाल करते समय हम यदि कुछ बातों को ध्यान में नहीं रखते तो ये हमारे लिए बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकते हैं। आइए जानें किचन के इस एप्लायंस का इस्तेमाल करते समय हमें किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। 

ओवर लोडिंग से बचें 

mixer grinder ()

कभी भी मिक्सर ग्राइंडर या ब्लेंडर में आवश्यकता से ज्यादा सामग्री नहीं डालनी चाहिए। यदि आवश्यकता से ज्यादा सामग्री इसमें डाली जाती है तो इसका लिड खुलकर बाहर आ सकता है और इसके अंदर का सामान बाहर निकलकर गिर सकता है। 

सभी सामग्रियों को मिश्रित न करें 

mixer grinder ()

लोग एक ही बार में सभी सामग्रियों को ब्लेंडर में डाल देते हैं, लेकिन इससे ब्लेड को ठीक से घूमने में असुविधा होती है। जैसे यदि धनिया की चटनी बना रही हैं तो चटनी की सारी सामग्री एक साथ मिक्सी में डालने से इसका ब्लेड फंसने लगता है जिससे चटनी ठीक से पिस नहीं पाती है। इसके अलावा फ्रूट जूस बनाते समय भी सभी फलों को मिक्स करने से बचें। 

गर्म सामग्री न डालें 

कभी भी मिक्सर के अंदर गरम सामग्री न डालें। ऐसा करने से मिक्सर का ढक्कन अचानक से खुल जाता है और सामग्री बाहर निकल कर गिरने लगती है। इससे किसी तरह की दुर्घटना भी हो सकती है। 

गलत ब्लेड्स का इस्तेमाल न करें 

mixer grinder ()

हमेशा मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको गलत ब्लेड्स का इस्तेमाल नहीं करना है। ऐसा करने से मिक्सर खराब हो सकता है और साथ ही आपकी इस्तेमाल में लाई जाने वाली सामग्री भी खराब हो सकती है। 

लिड चेक कर लें 

mixer grinder ()

हमेशा मिक्सर ग्राइंडर का स्विच ऑन करते समय उसका लिड चेक कर लें कि ये ठीक से बंद है या नहीं। ऐसा न करने से लिड खुलकर बाहर निकल सकता है जी किसी बड़ी दुर्घटना को भी अंजाम दे सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: मसालों की भी होती है एक्सपायरी डेट, लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इन्हें ऐसे करें स्टोर

Recommended Video


इस्तेमाल के बाद ब्लेंडर को धो लें 

ब्लेंडर का उपयोग करने के बाद, कुछ लोग इसे तुरंत नहीं धोते हैं ऐसा करना बिलकुल गलत है। क्योंकि आपकी यह आदत बैक्टीरिया के प्रजनन के लिए एक अच्छी जगह बना सकती है। यदि बचे हुए भोजन को जार के अंदर बहुत देर तक रखा जाता है, तो यह कठोर हो सकता है और इस तरह इसे साफ करना अधिक कठिन हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें : इन कुकिंग मिथ्स पर करेंगी भरोसा तो बिगड़ जाएगा आपके खाने का स्वाद

इस्तेमाल के बाद स्विच चेक कर लें 

mixer grinder ()

हमेशा मिक्सर ग्राइंडर इस्तेमाल करने के बाद इसका स्विच चेक कर लेना चाहिए। कभी भी स्विच ऑन नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने से कभी अचानक से कोई बच्चा इसका इस्तेमाल कर सकता है और उसे चोट लग सकती है। 

आप जब भी ब्लेंडर और मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करें आपको उपर्युक्त बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा करने से आप किसी भी तरह की अनहोनी से तो बच ही सकती हैं साथ ही आपके एप्लांसेस लम्बे समय तक चलते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik