• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ट्रिप के लिए Zostel बुक करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

इस लेख को पढ़ने के बाद ट्रिप के लिए zostel बुक करते समय आपसे भी कोई मिस्टेक नहीं होगी।
author-profile
Published -29 Jun 2022, 18:47 ISTUpdated -29 Jun 2022, 20:55 IST
Next
Article
Zostel Booking Tips in hindi

अक्सर किसी जगह घूमने के लिए हम और आप निकलते हैं तो ये ज़रूर सोचते हैं कि रुकने के लिए किस होटल या रिजॉर्ट में रूम बुक करना चाहिए। कई लोग किसी पर्यटन स्थल पर रूकने के लिए लॉज में भी रूम बुक करते हैं। लेकिन आजकल कई लोग किसी भी हिल स्टेशन या समुद्री जगह पर रूकने के लिए zostel में रूम बुक करना पसंद करते हैं। वो इसलिए यहां बुक करना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि zostel में बहुत कम पैसे में रूम बुक हो जाते हैं। 

ऐसे में अगर आप भी किसी भी हिल स्टेशन या समुद्री जगहों पर रूकने के लिए zostel में रूम बुक कर रहे हैं, तो फिर आपको कुछ बातों पर ध्यान देने कि ज़रूर है। आइए कुछ प्रमुख बातों के बारे में जानते हैं।

रूम शेयर करना हो सकता है-

Zostel Booking Tips Inside

भले किसी होटल में रूक बुक करते समय बेड शेयर न करना पड़े, लेकिन zostel में रूम ज़रूर शेयर करना पड़ सकता है। कई बार ऐसा होता है कि zostel के एक कमरे में लगभग 3-4 बेड लगे होते हैं। ऐसे में अगर आप रूम शेयर करने के लिए तैयार है तो आप रूम बुक करते हैं। कई बार zostel की तरफ से भी इसकी जानकारी दें दी जाती है। हालांकि, सिंगल रूम भी आप आसानी से बुक कर सकते हैं।

वॉशरूम शेयर करना हो सकता है-

Zostel Booking Tips know Inside

आप रूम शेयर कर रहे हैं तो अभी तक आप जान ही गए होंगे कि यहां आपको वॉशरूम भी शेयर करना हो सकता है। ऐसे में अगर आप बाथरूम किसी अन्य इंसान के साथ शेयर करना चाहते हैं तो आप रूम बुक कर सकते हैं। कई बार यह जानकारी सैलानी से मांगी जाती है या फिर कई बार यह जानकारी खुद zostel भी देता है।

इसे भी पढ़ें: इस जुलाई अपनी डेस्टिनेशन लिस्ट मे शामिल करें केरल का मलप्पुरम

Recommended Video


सामान का रखें ध्यान-

जब एक साथ एक कमरे में तीन से चार लोग रहते हैं तो सामान की देखभाल करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। ऐसे में जब आप zostel में रूम बुक करें तो लॉकर का ध्यान ज़रूर रखें। कई बार कमरे में लॉकर नहीं रहता है। ऐसे में अपने ज़रूरी सामान को रखने के लिए आप zostel के अधिकारी से लॉकर की मांग कर सकते हैं। (यह जगह सैलानियों की बनी पहली पसंद)

साफ-सफाई पर रखें ध्यान-

Zostel room nside

किसी भी होटल, गेस्ट हाउस या रिजॉर्ट बुक करते समय साफ-सफाई का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है। खासकर, जब एक रूम में तीन से चार लोग रहते हैं तो रूम काफी जल्दी गंदा हो जाता है। ऐसे में आप जब zostel बुक करें तो साफ-सफाई का ज़रूर ध्यान रखें।  

इसे भी पढ़ें: महज 5 हजार में घूम आएं मैक्लॉडगंज, इस तरह बनाएं बजट

इन बातों का भी रखें ध्यान-

Zostel Booking Tips Inside

zostel बुक करते समय आपको कुछ और बातों पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। जैसे- ताला-चाबी संभाल कर रखें या फिर कौन रख रहा है। कमरा पहले से फ्रेश है या नहीं। कमरे के आसपास cctv लगा हुआ होना चाहिए। रूम में रहने वाले अन्य सदस्यों के बारे में  पूरी जानकारी रखना भी बहुत ज़रूरी है। (हिमाचल प्रदेश की 8 सबसे अद्भुत और सुंदर झीलें)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@trip,himachal)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।