• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ये हैं हिमाचल प्रदेश की 8 सबसे अद्भुत और सुंदर झीलें, एक बार यात्रा ज़रूर करें

अगर आप भी हिमाचल प्रदेश में मौजूद खूबसूरत झीलों की सफ़र पर निकलना चाहते हैं तो इस लेख को ज़रूर पढ़ें।
Published -22 Jun 2022, 15:24 ISTUpdated -22 Jun 2022, 18:24 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -22 Jun 2022, 15:24 ISTUpdated -22 Jun 2022, 18:24 IST
know famous lakes of himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश हिंदुस्तान का एक बेहद ही खूबसूरत राज्य है। इस राज्य में हर दिन हजारों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। क्योंकि यह राज्य एक नहीं बल्कि कई खूबसूरत पहाड़, जंगल, मार्केट, पार्क आदि चीजों के लिए फेमस हैं। पयर्टन के लिहाज से हिमाचल प्रदेश की प्रसिद्ध झीलें भी सैलानियों के लिए बेहद लोकप्रिय हैं। इस लेख में हम आपको हिमाचल प्रदेश की कुछ बेहतरीन झीलों के बार में बताने जा रहे हैं जहां आप भी घूमने के लिए जा सकते हैं। आइए जानते हैं।

1रेणुका झील

renuka lakes of himachal pradesh Inside

हिमाचल प्रदेश के नाहन से लगभग 38 किमी दूर रेणुका झील एक प्राकृतिक झील है। यह झील अपनी सुंदरता और परिवेश के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इस झील में विभिन्न प्रकार की मछलियाँ और अन्य जलीय जीवों को भी देख सकते हैं। अगर आप नाहन घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यहां घूमने का प्लान ज़रूर करें।

2चरेमा झील

chamera lakes of himachal pradesh Inside

हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगहों में एक डलहौजी घूमने आप ज़रूर गए होंगे। अगर नहीं तो इस बार घूमने जाए तो यहां मौजूद चरेमा झील ज़रूर पहुंचे। आपको बता दें कि यह एक कृत्रिम झील है जो सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय है। शांतिप्रिय समय बिताने और बोट राइड के लिए भी बेस्ट झील है।

3खज्जियार झील

khajjiyar lakes of himachal pradesh Inside

खज्जियार झील हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है। कहा जाता है कि इस इस झील के किनारे से कैलाश पर्वत का अद्भुत दृश्य दिखाई देता है। आपको बता दें कि खज्जियार को 'मिनी स्विस' भी कहा जाता है। (कंकालों की झील)

4डल झील

dal lakes of himachal pradesh Inside

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के बारे में आपने ज़रूर सुना होगा। यह बेहद की खूबसूरत जगह है। कांगड़ा जिले में मौजूद डल झील हिमाचल प्रदेश की सबसे लोकप्रिय और खूबसूरत झीलों में गितनी की जाती है। आपको बता दें कि यह समुद्र तल से लगभग 1 हज़ार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर है।

5गोबिंद सागर झील

givind sagar lakes of himachal pradesh Inside

गोबिंद सागर झील भाखड़ा बांध के पानी से निर्मित एक मानव निर्मित झील है। कहा जाता है कि प्रकृति प्रेमियों के लिए यह झील किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां आप कई एक्टिविटीज को भी एन्जॉय कर सकते है। (मीठे पानी की झील) आपको बता दें कि यह बिलासपुर जिले में है।

6चंद्रताल झील

chandratal lakes of himachal pradesh Inside

समुद्र तल से लगभग 4 हज़ार से अधिक मीटर की ऊंचाई पर स्थित चंद्रताल झील हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ पूर्ण भारत में भी फेमस है। यह झील अर्धचंद्राकार आकार की है जिस बजह से इसे चंद्रताल कहा जाता है। आपको बता दें कि यह लाहौल और स्पीति में मौजूद है और नीले रंग के पानी के लिए भी फेमस है।

7सूरज तल झील

surajtal lakes of himachal pradesh Inside

सूरज तल झील भारत की तीसरी सबसे बड़ी झील के रूप में प्रसिद्ध है। इस झील को पौराणिक कथा भी है। कहा जाता है कि यह 'सूर्य देवता की झील' है। एक अन्य मान्यता है कि इस झील में डुबकी लगाने से सभी पाप खत्म हो जाते हैं। यह झील प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए स्वर्ग के समान है।

8पराशर झील

parasar lakes of himachal pradesh Inside

मंडी शहर से लगभग 50 किलोमीटर दूर पराशर झील एक फेमस झील है। इस झील के बारे में कहा जाता है कि इस झील का पानी क्रिस्टल क्लियर की तरह है। इस झील के पास एक तीन मंजिला शिवालय भी है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।