• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बेक्ड फूड आइटम्स की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

बेक्ड फूड आइटम्स की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए कुछ छोटे -छोटे टिप्स अपनाए जा सकते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -19 Jun 2022, 12:00 ISTUpdated -19 Jun 2022, 10:51 IST
Next
Article
store food

बेक्ड फूड आइटम्स का अपना एक अलग ही स्वाद होता है। ब्रेड से लेकर कुकीज तक, कई तरह की बेक्ड आइटम्स को हम सभी अपनी रोजमर्रा की डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन बेक्ड आइटम्स के साथ एक समस्या यह होती है कि यह फ्रेश खाने में ही डिलिशियस लगते हैं। अगर इन्हें सही तरह से स्टोर ना किया जाए तो यह जल्द ही खराब हो जाते हैं और कई बार तो एक ही दिन के भीतर यह हार्ड, फफूंदीदार, सूखे हो जाते हैं। 

चूंकि बेकिंग में काफी मेहनत और समय नष्ट होता है, इसलिए हर बेकर यही चाहेगा कि उसके द्वारा बनाई गई आइटम कुछ वक्त तक एकदम फ्रेश रहे। अमूमन इसके लिए प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन वास्तव में यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। वहीं, नेचुरल प्रिजर्वेटिव्स जैसे सिरका या कुछ मसाले उसके स्वाद को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, जरूरी है कि आप कुछ अन्य तरीकों का सहारा लें, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं- 

इसे फ्रीजर में रखें

यह बेक्ड आइटम के टेस्ट व शेप को लंबे समय तक बनाए रखने का आसान तरीका है। दरअसल, जब आप फ्रीजर में बेक्ड आइटम को रखती हैं तो इससे वह हवा के संपर्क में कम से कम आता है और इसलिए उसके जल्द खराब होने की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती है। उदाहरण के लिए, आप एक पाव ब्रेड को पन्नी की मदद से कसकर लपेटें। इसके बाद, इसे एक फ्रीजर-सेफ, सीलबंद प्लास्टिक बैग में रखकर स्टोर करें। यहां आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जिन बेक्ड आइटम पर आपने आइसिंग की है, उन्हें फ्रीजर में नहीं रखा जा सकता।

इसे जरूर पढ़ें- इस तरह से रखें अपनी फ्रिज का ख्याल, बार-बार नहीं होगी खराब

अच्छी तरह सील करके रखें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नरम, ताजा बेक्ड आइटम हवा के संपर्क में आने पर जल्द की सूखकर खराब हो जाते हैं, इसलिए अगर उन्हें लंबे समय तक ऐसे ही खुला रखा जाए तो वह जल्दी ही खाने लायक नहीं हर जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप ब्रेड, मफिन, कुकीज को ठीक से स्टोर करें, ताकि वे जल्द खराब ना हो। उन्हें एक टाइट-फिटिंग कंटेनर में स्टोर करें। 

Recommended Video

शहद का करें इस्तेमाल

uses of honey

यह एक आसान ट्रिक है, जो आपकी बेक्ड फूड आइटम की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है। शहद का ना केवल स्वाद बेमिसाल होता है और वह आपके खाने के टेस्ट को बेहद बनाता है। बल्कि यह एक नेचुरल प्रिजर्वेटिव्स के रूप में काम करता है। ऐसे में अपनी रेसिपी में शहद का इस्तेमाल करके आप उसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ा सकती हैं। बेहतर होगा कि आप अपनी बेक्ड फूड आइटम में रेग्युलर शुगर की जगह शहद का इस्तेमाल करें।

दालचीनी को करें शामिल

daalchini

शहद की तरह ही दालचीनी भी आपके बेक्ड फूड आइटम के टेस्ट को बेहतर बनाने के साथ-साथ उसकी शेल्फ लाइफ को बेहतर बना सकते हैं। यह स्वादिष्ट मसाला प्राकृतिक माइक्रोबियल गुण प्रदान करता है। जिससे बेक्ड आइटम में मोल्ड विकसित होने या उसे हार्ड होने और जल्द बासी होने की संभावना कम होती है। जब आप कुकीज, मफिन और स्वीटब्रेड बेक कर रहे हों तो उसमें दालचीनी पाउडर को शामिल करना एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- मसाला ही नहीं औषधि भी है दालचीनी, कुछ ही दिनों में करती हैं वेट कंट्रोल

तो अब जब भी आप बेकिंग करें तो अपने फूड को लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए इन तरीकों को अपनाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit- pexels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।