रसोई घर में तरह-तरह के खाना पकाना किसी कला से कम नहीं है। अगर आप इस कला में माहिर है तो फिर आपको किसी तरह के टिप्स की ज़रूर नहीं होती है लेकिन, अगर नहीं है तो रेसिपी सीखने से अच्छा है छोटी-छोटी स्मार्ट कुकिंग मैनेजमेंट को सीखने की। आजकल की भाड़-दौड़ भारी ज़िंदगी में कम से कम समय में स्वादिष्ट खाना बनाना भी एक कला है। इस चहल-पहल भारी ज़िंदगी में आपको भी कुछ ऐसे ही तरीक़े अपनाना चाहिए जिसके माध्यम से आपका काम आसान हो जाएं। आपके इसी परेशानी को दूर करने के लिए आज इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कुछ स्मार्ट कुकिंग मैनेजमेंट। तो चलिए जमाते हैं- 

छोटी रेसिपी तलाशे

improve your kitchen management skills inside

बहुत कम ही डिश होते हैं जिन्हें दो तरीक़े से बनाया ना जा सके। आप जब भी किसी रेसिपी को बनाने के लिए किचन में जाए तो उस रेसिपी की सबसे आसन और सरल विधि को तलाश के ज़रूर रखें। जैसे, आप मैगी बनाने के लिए प्याज़, टमाटर, धनिया पत्ता आदि ख़रीदने के लिए बाज़ार चली जाती हैं, उससे अच्छा है सिंपल तरीक़े से भी बना के मैगी खा लें। ऐसे ही अन्य डिश के साथ कर सकती है समय बचत के लिए।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: दालों को कीड़ों से बचाने के लिए ये टिप्‍स आजमाएं

माइक्रोवेव है अच्छा 

improve your kitchen management skills inside

अगर कोई खाना माइक्रोवेव में बन के तैयार हो सकती है तो फिर उसके लिए कढ़ाई या पैन को गरम करने की क्या ज़रूरत है। अगर आप औरों से अलग और स्मार्ट कुकिंग मैनेजमेंट अपनाना चाहती हैं तो आपको गैस जलाने, कढ़ाई गरम करने से अच्छा है माइक्रोवेव में ही खाना बना लीजिए। इससे आपका समय भी बचेगा। (घर पर बनाएं 4 तरह की कॉफी)

Recommended Video

हेल्दी सलाद भी है बेहतर ऑप्शन 

improve your kitchen management skills inside

सलाद भी किसी बेहतरीन डिश से कम नहीं है। आजकल बाज़ार में कई ऐसे फल हैं जिससे आप स्वादिष्ट और हेल्दी सलाद बना सकती हैं। गाजर, ब्रोकोली, शिमला मिर्च, चुकंदर आदि ऐसे कई फल और सब्जियां है जिसका आप इस्तेमाल कर सकती है। (ओडिशा के स्वादिष्ट व्यंजन)

इसे भी पढ़ें: नाश्ते में खाना चाहती हैं कुछ हेल्दी तो ट्राई करें असम की यह डिशेज

ड्राई फ्रूट्स शामिल करें 

स्मार्ट कुकिंग हैक में ड्राई फ्रूट्स को भी आप शामिल करें। ड्राई फ्रूट्स खा के आप काफी हद तक अपने भूख को मिटा सकती हैं। कई बार दोपहर या शाम को कुछ ड्राई फ्रूट्स खाने का मन करता है उस समय आप किचन में ना जाकर ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकती हैं। (केरल के प्रसिद्ध व्यंजन)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.womensweb.in,c.stocksy.com,www.india.com)