ऐसा कहा जाता है कि सबको सब कुछ खाना चाहिए जब तक डॉक्‍टर किसी खास कारण की वजह से परहेज करने को न बोले। मगर, इसका मतलब यह नहीं कि आप किसी चीज को जरूरत से ज्‍यादा खाना शुरू कर दें। खासतौर पर अगर आप जंकफूड लवर हैं, तो आपको खुद पर थोड़ा कंट्रोल तो रखना ही चाहिए। क्‍योंकि जंक फूड न केवल आपका वजन बढ़ाता है बल्कि आपको दूसरी कई बीमारियों का शिकार बना देता है। अगर आपको चिप्‍स, नाचोज, बर्गर, सैंडविच, पिज्‍जा और कोल्‍ड ड्रिंक जैसे जंक फूड को रोज खाने की आदत है और आपका मन इन्‍हें रोज खाने को ललचाता है तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनको अपना कर आप जंक फूड की क्रेविंग से खुद को बचा पाएंगी। 

Read More:Oily और junk food खाने के बाद ये 5 चीजें जरूर करें वरना...

Stop junk food craving try these things

कॉफी पीएं 

अगर आपको थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लगती हैं तो आपको दिन भर में पानी की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए। मगर, आपको अगर जंक फूड खाने की क्रेविंग होती है तो आपको दिन में एक या दो बार कॉफी पी लेनी चाहिए। दरअसल, कॉफी में कैफीन होता है और कैफीन भूख को शांत करती है। कॉफी पीने के बाद आपको पेट भरा हुआ लगेगा और आपकी क्रेविंग शांत हो जाएगी। 

Read More: जब जोर की भूख लगी हो तो जंक फूड की जगह ये 5 Low-Fat Snacks खाएं

अंडे या पनीर खाएं 

अंडे और पनीर में भरपूर प्रोटीन होता है। आप जितना अधिक प्रोटीन का सेवन करेंगी उतना ज्‍यादा आपको कम भूख लगेगी और पेट भरा हुआ लगेगा। दोनों में ही कैलोरीज भी कम होती है और कैल्शियम की मात्रा अधिक हाती है।

Stop junk food craving try these things  

डार्क चॉकलेट का करें सेवन 

स्‍टडीज के मुताबिक डार्क चॉकलेट वेट कम करने में सहायक होती हैं। यह हाई इम्‍यूनिटी बूस्‍टर होती हैं और इनमें कैलोरीज भी बहुत कम होती है। इसलिए अगर आपको चॉकलेट खाने की क्रेविंग होतो अगली बार आप डार्क चॉकलेट ही खाएं। यह आपकी चॉकलेट खाने की क्रेविंग को भी शांत कर देगी और आपका वजन भी नहीं भरने देगी। 

कम डाइट लें 

अगर आप को बार-बार जंक फूड खाने की क्रेविंग हाती है, तो आपको पूरे दिन में छोटी-छोटी डाइट लेते रहना चाहिए। इससे आप अपने पेट को ओवर ईटिंग से बचने की अच्‍छी ट्रेनिंग दे पाएंगी। यह बात तो आपको भी पता है कि जंक फूड तेल से बना होता है। खाते वक्‍त यह वह बहुत अच्‍छा लगता है मगर कुछ समय बाद वही पेट में भारी लगने लगता है। अगर आप अपने स्‍टमक को इस तरह की ट्रेनिंग देंगे तो कुछ ही समय बात आपके पेट को इसकी आदत हो जाएगी। 

Stop junk food craving try these things

मेडिटेशन करें 

इन सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप अपने दिमाग को शांत रखें। एक स्‍टडी के मुताबिक अगर आपको स्‍ट्रेस होता है तो आपको भूख भी ज्‍यादा लगती है। इसलिए कोशिश करें की दिन में 15 मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करें और हो सके तो 30 मिनट के लिए वॉक पर भी जाएं। इससे आपका स्‍ट्रेस कम होगा। 

 

  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial