आज के समय में नई-नई रेसिपी को लोग बेहद ही पसंद करते हैं। कई लोग इटैलियन, चाइनीज, फ्रेंच, जापानी आदि फूड्स को बड़े ही प्रेम के साथ खाना पसंद करते हैं। ऐसे में कई देशी और विदेशी डिशेज में बटर का खूब इस्तेमाल होता है। कई बार गलत तरीके से रेसिपी में बटर पड़ जाता है तो भोजन का स्वाद भी बिगड़ जाता है। ऐसे कई लोग भी होते हैं जिन्हें रेसिपी में बटर कब डालना चाहिए और कब नहीं डाला जाता है इसके बारे में जानकारी भी नहीं होती है। ऐसे में अगर आपको भी इसके बारे में मालूम नहीं है, तो आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं कि बटर का इस्तेमाल व्यंजन में कब करना चाहिए और कब नहीं, तो आइए जानते हैं। 

नॉनवेज में कब बटर डालें?

right way to use butter in recipes inside

आजकल बटर का इस्तेमाल नॉनवेज रेसिपी में खूब किया जाता है। खासकर चिकन में बटर का उपयोग खूब होता है। बटर चिकन तो विश्व प्रसिद्ध रेसिपी है। ऐसे में अगर आप बटर चिकन या मटन बना रही हैं तो आपको बटर का उपयोग सबसे अंत में करना चाहिए। जब रेसिपी तैयार हो जाए तो गैस बंद करने से एक मिनट पहले बटर को डालकर गैस को बंद कर दें। इससे चिकन और मटन का स्वाद लाजवाब होता है। कई लोग प्याज भूनते समय ही बटर को डाल देते हैं जिसकी वजह से रेसिपी का टेस्ट बदल जाता है। 

इसे भी पढ़ें: आप भी घर पर बनाएं ये 2 एग इडली, करेंगे सभी पसंद

ग्रेवी वाली सब्जी में बटर कब डालें?

ऐसे कई लोग होते हैं जो ग्रेवी की सब्जी बनाने के बाद नहीं बल्कि शुरुआत में बटर को डाल देते हैं, जिसकी वजह से सब्जी का स्वाद कभी-कभी बिगड़ भी जाता है। ऐसे में अगर आप ग्रेवी वाली सभी बना रही हैं, जिसमें बटर को डालना है तो आप सबसे अंत में ही डालें। ऐसा करने से बटर फटेगा नहीं और इसका स्वाद भी बना रहेगा। खासकर, बटर पनीर की रेसिपी में बटर को सबसे अंत में ही डालें। आप गैस से पनीर को उतारने के बाद भी बटर को डाल सकती हैं। (साल 2021 में इन फूड्स का रहा ट्रेंड)

Recommended Video

ब्रेड में बटर कब लगाएं?

right way to use butter in recipes inside

कई बार देखा जाता है कि ब्रेड को रोस्ट करने से पहले ही उसमें बटर लगा देते हैं और फिर उसे रोस्ट करते हैं और जैम लगाकर खाते हैं। कई लोग ब्रेड को रोस्ट करने के बाद ही बटर को ब्रेड में लगाते हैं। ऐसे में अगर ध्यान से देखा जाए तो ब्रेड को रोस्ट करके ही बटर को लगाना चाहिए। क्योंकि, ब्रेड में बटर लगाकर मशीन में रोस्ट करने से मशीन जल्दी ही ख़राब या गंदे भी हो जाते हैं। ऐसे में आप ब्रेड को रोस्ट करके बटर को लगा सकती हैं। इससे आसानी से ब्रेड में बटर भी लग जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अगले दिन खाने में ज्यादा टेस्टी लगते हैं ये बासी फूड आइटम्स

इनका भी रखें ध्यान

right way to use butter in recipes tips inside

अगर आप चावल में बटर का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो चावल से अतिरिक्त पानी निकालने के बाद ही बटर को डालें। अगर आप किसी कुकीज या फिर केक में बटर का इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो सभी सामग्री को मिक्स करने के साथ ही बटर को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। बटर को आप बर्तन में ग्रीस करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप सूप में बटर को डालना चाहती हैं तो आपको सबसे अंत में बटर को डालना चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)