जब भी घूमने के बारे कोई सोचता है तो सबसे पहले किसी हिल स्टेशन की ओर ही रुख करता है। खासकर गर्मियों के मौसम में लोग मुंबई, दिल्ली, जयपुर आदि जगहों पर घूमने से अच्छा हिल स्टेशन को ही मानते हैं। ऐसे में शिमला, मनाली, मसूरी, नैनीताल, बीर आदि हिल स्टेशनों पर घूमने के लिए निकल जाते हैं। ये सभी हिल स्टेशन गर्मी के मौसम में घूमने के लिए एकदम परफेक्ट डेस्टिनेशन माने जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी पहली बार हिल स्टेशन घूमने के लिए गर्मी के मौसम में निकल रहे हैं, तो अपना ट्रेवल बैग तैयार करते समय कुछ ज़रूरी सामानों को भी ज़रूर पैक करना चाहिए। वैसे सर्दी के मौसम में क्या पैक करना चाहिए हर कोई बता देता है लेकिन, गर्मी के मौसम में क्या पैक करना चाहिए ये कोई नहीं बताता है, तो आइए इन सामानों के बारे में जानते हैं।

स्पोर्ट्स शूज 

packing tips when travelling to hill station inside

वैसे तो सर्दी के मौसम में हर कोई ट्रेवल बैग में हाई टॉप शूज को ज़रूर पैक करते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में इसकी अधिक ज़रूरत नहीं पड़ती हैं। ऐसे में आप अपने बैग में स्पोर्ट्स शूज को ज़रूर पैक करें। नॉर्मल या साधारण जूते पैक करने की भूल न करें, क्योंकि नॉर्मल या साधारण जूते पहाड़ पर चढ़ने वक्त स्लिप भी कर जाते हैं और अधिक से अधिक चार से पांच किलोमीटर पैदल चलने के बाद पैर भी दर्द करके लगते हैं। ऐसे में आप एक से दो स्पोर्ट्स शूज को बैग में ज़रूर पैक करें।

इसे भी पढ़ें: भारतीय पर्यटकों को टूरिस्ट वीजा दे रहे हैं ये 4 यूरोपियन देश

सनग्लासेज

packing tips when travelling to hill station inside

वैसे तो किसी भी जगह घूमने जाने से पहले बैग में सनग्लासेज को सबसे पहले पैक करना चाहिए। हालांकि, हिल स्टेशन वाले पर्यटक स्थलों पर पेड़ पौधे अधिक होते हैं लेकिन, कभी-कभी पहाड़ों पर धूप सीधी आंखों पर पड़ती है। अगर आप मनाली, शिमला, मसूरी, नैनीताल आदि जगहों पर ट्रेकिंग के लिए निकलते हैं, तो आपको सनग्लासेज की ज़रूरत पड़ सकती है। आंखों को कई चीजों से बचाने के साथ-साथ आपकी फोटो भी काफी अच्छी आएगी।

रेनकोट या छाता 

about packing tips when travelling to hill station inside

किसी भी हिल स्टेशन घूमने जाने से पहले उस जगह के मौसम के बारे में जानकारी रखना सबसे पहला काम होना चाहिए। अगर मौसम में अनुसार बारिश होने वाली है, तो फिर आपको बैग में रेनकोट ज़रूर पैक कर लेना चाहिए। कई बार उस जगह पहुंचने के बाद मौसम में बदलाव होता है और बारिश होने लगती है, ऐसे में बैग में मौजूद रेनकोट या छाता आपके काम आ सकते हैं। (घुमक्कड़ों के लिए 6 ट्रिप प्लानर ऐप्स)

Recommended Video

फर्स्ट एड बॉक्स

know packing tips when travelling to hill station inside

फर्स्ट एड बॉक्स तो सबसे पहले पैक करने की ज़रूरत है। जी हां, अन्य सामानों से सबसे महत्वपूर्ण चीज फर्स्ट एड बॉक्स। बॉक्स में आप सर्दी, जुकाम, बुखार आदि की दवा रखना न भूलें। इसके अलावा handyplast, गरम पट्टी, मूव आदि चीजों को भी फर्स्ट एड बॉक्स में रखना न भूलें। कई बार ट्रेकिंग के दौरान पैर दर्द करने लगता है, तो गरम पट्टी या मूव काम आ सकते हैं। इसके अलावा उल्टी की दवा भी ज़रूर पैक करें।

इसे भी पढ़ें: भारत के ये शहर अपनी ग्लैमरस नाइटलाइफ के लिए हैं पूरी दुनिया में मशहूर


इन चीजों को भी पैक करना न भूलें

इनके अलावा आप सनस्क्रीन लोशन, स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी पैक करना न भूलें। कितने दिन घूमने हैं, इसके अनुसार आप टी-शर्ट, शर्ट, जीन्स, हैट आदि कपड़ों को भी पैक कर सकते हैं। इसके अलावा सबसे ज़रूरी चीज डिजिटल कैमरा जरुर पैक करें, क्योंकि इसके बिना तो यात्रा अधूरी लगती है।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@loveiceland.org,img.joomcdn)