क्या आप एक ट्रैवलर हैं और देश के कई सारी जगहों को एक्सप्लोर कर चुके हैं? तो फिर आपको मालूम ही होगा कि घूमने के लिए बस एक बैकपैक और कुछ पैसे ही जरूरी नहीं होते, बल्कि आपको अपनी ट्रिप पूरी तरह से प्लान करनी होती है। इस डिजिटल दुनिया में, हमारे पास अधिकांश जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होती है और हम ऑनलाइन सब कुछ बस एक क्लिक में बुक कर सकते हैं। इसलिए, यात्रा के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी वाला स्मार्टफोन सबसे अच्छा साथी है।

इसके साथ ही कुछ अच्छे ऐप्स भी हों, तो आपका काम और आसान बन सकता है। इसलिए हम आपको आज ऐसे कुछ ऐप्स बताने जा रहे हैं, जो ट्रिप प्लान करने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, ऐसे कुछ ऐप्स के बारे में।

अतुल्य भारत ऐप

incredible india app

अतुल्य भारत, पर्यटन मंत्रालय द्वारा एक शानदार ऐप है, जो लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों, रेस्तरां, वेरीफाइड होटलों के बारे में आपको बताएगा। ऐप का उपयोग देश के शहरों और स्थलों के बारे में महत्वपूर्ण तथ्यों को खोजने के लिए भी किया जा सकता है। आप इवेंट्स का एक पर्सनल कैलेंडर बना सकते हैं और साथ ही रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। यह ऐप आपकी करेंट लोकेशन को ट्रैक करके आपको सही जानकारी भी प्रदान करेगा।

पैक पॉइंट ऐप

पैकिंग करते समय आप कुछ न कुछ तो भूल ही जाते होंगे। यह ऐप एक फ्री ट्रैवल पैकिंग लिस्ट ऑर्गेनाइजर है, तो सच में आपका बैग पैक करता है।  ऐप उन जरूरी चीजों पर टैब रखता है, जो आपको अपनी ट्रिप के लिए चाहिए होते हैं फिर चाहे वह बिजनेस से रिलेटेड हो या लेजर से। इतना ही नहीं, यह आपको डेस्टिनेशन और उसकी वायुमंडलीय परिस्थितियों के अनुसार क्या पैक करना है, वो भी बताता है। इस ऐप की एक और खास विशेषता यह है कि आप इसे अन्य ट्रैवल प्लानर ऐप से जोड़ सकते हैं और यह खुद ही आपकी पैकिंग लिस्ट तैयार कर देगा।

ट्रैवलस्पेंड

travel spend app

क्या आपको घूमने का शौक है, लेकिन बजट नहीं हो पाता? क्या आप अपनी ट्रिप में जरूरत से ज्यादा खर्चा कर देते हैं? क्या आपके पास हमेशा सीमित बजट रहता है? तो चिंता मत कीजिए और अपने फोन में ट्रैवलस्पेंड ऐप को डाउनलोड कीजिए। यह आपके ट्रैवल के खर्चों को ट्रैक करने के लिए एक शानदार ऐप है।  यह सीमित बजट वाले यात्रियों के लिए अद्भुत काम कर सकता है। ऐप आपके बजट से चिपके रहने में आपकी मदद करेगा। आप ट्रैवलस्पेंड का उपयोग बिलों को विभाजित करने या मुद्राओं को परिवर्तित करने के लिए भी कर सकते हैं।

एयरबीएनबी

Airbnb की अवधारणा आपकी यात्रा के दौरान आपको दुनिया में कहीं भी घर जैसा अनुभव प्रदान करना है। आप पूरे परिवार के रहने, काम करने और आराम करने के लिए एक पूरा घर बुक कर सकते हैं। इस ऐप में, आप कीमत, संपत्ति के प्रकार, स्थान, सुविधाओं आदि के आधार पर होटल, घर या विला खोज सकते हैं। आप पूरे घर को एक महीने या उससे अधिक के लिए भी बुक कर सकते हैं। यह ट्रैवल ऐप मेजबानों से जुड़ने में मदद करता है। आप अपने होस्ट से कोई खास निवेदन इसके द्वारा कर सकते हैं। उनसे दिशा निर्देश और अन्य सहायता सीधे तौर पर ले सकते हैं। (मानसून में बना रही हैं घूमने का प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान)

इसे भी पढ़ें :इन पांच ऐप के साथ आपका सफर हो जाएगा और भी हसीन

गूगल ट्रिप्स-ट्रैवल प्लानर

google trips travel planner app

Google Trips आपकी आवश्यक जानकारी को एक ही स्थान पर व्यवस्थित करके और उसे ऑफ़लाइन भी उपलब्ध कराकर दुनिया की खोज करना आसान बनाता है। आप आस-पास क्या है, अनुकूलन योग्य दिन योजनाओं और अपने यात्रा आरक्षणों के आधार पर Gmail से गतिविधि सुझाव प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप में ऑटोमेटिक ट्रिप ऑर्गनाइजेशन है, जो जीमेल से चीजें इकट्ठा कर, अलग-अलग यात्राओं में व्यवस्थित करता है। इसमें कई अच्छे फीचर्स भी हैं, जैसे आप इसे ऑफलाइन भी एक्सेस कर सकते हैं। आसपास के पर्यटन स्थल भी इसमें देखे जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :इन ट्रैवल हैक्स की मदद से अपने सफर को बनाएं आसान

होलिडे आईक्यू

यह ऐप एक डिस्कवरी प्लेटफॉर्म है, जो आपको घूमने के शानदार विकल्प बताता है। यह आपको सर्वोत्तम यात्रा गंतव्य की खोज करने, अपनी यात्रा की योजना बनाने, होटल खोजने और बुक करने, स्थानों और होटलों की समीक्षा पढ़ने और टिकट बुक करने की सुविधा देता है। यह ऐप आपके पास जरूर होना चाहिए। न केवल डेस्टिनेशन, बल्कि यह आपको उस डेस्टिनेशन के आस-पास के स्थानों को देखने और स्थानीय भोजन की जानकारी भी देता है जिसे आपको अवश्य आज़माना चाहिए।

Recommended Video

अब इन ट्रिप प्लानर ऐप्स से आप भी अगली ट्रिप प्लान कर सकते हैं। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें। ऐसी ट्रैवल टिप्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik & travelspend