• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

जानें उस मंदिर की कहानी जहां भगवान राम की बहन की होती है पूजा

क्या सच में भगवान राम की बहन कोई थीं? कहां होती है उनकी पूजा? आदि सवालों के जवाब इस लेख में जानते हैं। 
author-profile
Published -19 Apr 2022, 17:00 ISTUpdated -19 Apr 2022, 17:54 IST
Next
Article
Lord Rama Sister Myths in Hindi

अच्छा, आपसे एक सवाल है- भगवान राम के पिता का क्या नाम है? और माता जी का क्या नाम है? शायद, आप इन सवालों का जवाब अधिक समय लिए बिना बोल दें। एक दूसरा सवाल- भगवान राम के भाइयों का क्या नाम है? शायद इस सवाल का भी आप जवाब झट से दें देंगे। लेकिन अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि भगवान राम की बहन का क्या नाम है? तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है?

जी हां, शायद आप भगवान राम की बहन के बारे में बहुत कम ही जानते हो, लेकिन कहा जाता है कि भगवान राम की एक बहन भी थीं। आज भी उनकी पूजा भारत की कई जगहों पर होती है। इस लेख में हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि क्या सच में भगवान राम की बहन कोई थीं और कहां होती है उनकी पूजा? आइए जानते हैं।

कहां होती है भगवान राम की बहन की पूजा?

lord rama's sister shanta story INSIDE

वैसे तो भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां राम की बहन की पूजा होती है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में एक ऐसी जगह है जहां राम की बहन की पूजा मुख्य रूप से होती है। जी हां, हिमाचल के कुल्लू से लगभग 50 किलोमीटर दूर एक प्राचीन मंदिर है जहां उनकी प्रतिमा स्थापित है और हर दिन पूजा होती है। सिर्फ स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि दूर-दूर से लोग उनकी पूजा करने के लिए पहुंचते हैं। कहा जाता है कि इस मंदिर में जो भी भक्त सच्चे मन से पूजा-पाठ करता है तो उसे बहन के साथ भगवान राम का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। कहा जाता है कि मंदिर में दशहरा का त्यौहार बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: रहस्यमयी मंदिर: हर मंदिर की है अपनी एक अलग कहानी

Recommended Video


पौराणिक कथाओं में उल्लेख 

पौराणिक कथा के अनुसार कहा जाता है कि वो भगवान राम से भी बड़ी थीं। कई लोगों का मानना है कि बेटी के जन्म के बाद राजा दशरथ की कोई संतान नहीं थी और वो एक पुत्र चाहते थे, जो राजवंश को आगे लेकर चले। इसके बाद राजा दशरथ ने ऋषि से पुत्रकामेष्टि यज्ञ करने का फैसला लिया। यज्ञ होने के कुछ समय बाद राम, भरत और जुड़वां लक्ष्मण और शत्रुघ्न का जन्म हुआ था। हालांकि, इनके जन्म के पहले राजा दशरथ ने अपनी बेटी को किसी को गोद दे दिया था। (दुनिया के 10 सबसे भव्य मंदिर)

कौन है भगवान राम की बहन?

shanta sister of lord rama in hindi INSIDE

ये सबको पता है कि भगवान राम के 3 भाई थे, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भगवान राम की एक बहन भी थी जिनका नाम शांता था। कहा जाता है कि शांता का उल्लेख रामायण में भी है। वो इन चारों भाइयों से बड़ी थीं। ऐसा माना जाता है कि शांता दशरथ और कौशल्या की बेटी थीं, जिन्हें कौशल्या की बड़ी बहन वर्षिणी ने गोद ले लिया था। (रामायण से जुड़ी ये 10 रोचक बातें

कई लोगों का मानना है कि वर्षिणी की कोई संतान नहीं थी और उन्होंने शांता को गोद लेने की इच्छा जताई जिसके बाद राजा दशरथ ने उन्हें अपनी बेटी शांता को गोद देने का वचन दे दिया।

इसे भी पढ़ें: विश्व के प्रसिद्ध इन अद्भुत हिन्दू मंदिरों के बारे में कितना जानते हैं आप?

क्या सच में विद्वान थी शांता?

shanta sister of lord rama in hindi INSIDE

पौराणिक कथाओं के अनुसार शांता को वेद और काला के साथ-साथ शिल्प का भी अनूठा ज्ञान था। आपकी जानकारी के बता दें कि शांता की शादी शृंग ऋषि हुई थी। आपको ये भी बता दें कि वो अंग देश की रानी थीं। आपको ये भी बता दें कि कुल्लू में मौजूद शांता मंदिर में देवी के साथ उनके पति की भी पूजा होती हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@jagran,twitter)

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।