आने वाले नए साल में घूमने के लिए लोग अभी से प्लान बनाना स्टार्ट कर चुके हैं। कोई दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना रहा होगा, तो कोई परिवार के साथ घूमने का प्लान ज़रूर बना रहा होगा। कई लोग ऐसे भी हैं जो ये सर्च कर रहे होंगे कि आने वाले नए साल में भारत की कौन सी जगह घूमने के मामले से अधिक ट्रेंड करेगी। ऐसे में अगर आप भी ये सोच रहे हैं कि 2022 में ऐसी कौन सी जगहे हैं जो घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकती हैं और सबसे अधिक ट्रेंड करेगी तो आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको 2022 में ट्रेंड पर रहने वाली कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।     

डॉकी, मेघालय 

know about travel trends for  meghalay inside

जब भी उत्तर-पूर्व भारत में घूमने का नाम सुनते हैं तो लगभग सभी की उत्सुकता और भी अधिक बढ़ जाती है। खासकर मेघालय जैसे शहर में लगभग हर कोई घूमने जाना पसंद करता है। शायद, इसलिए भी क्योंकि एशिया का सबसे साफ-सुथरा गांव इसी राज्य में मौजूद है। एक रिसर्च के मुताबिक आने वाले नए साल में मेघालय में मौजूद डॉकी जगह घूमने के लिए बेस्ट जगह हो सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डॉकी चारों तरफ से खूबसूरत पेड़-पौधों से घिरा हुआ है। यहां की नदियों में मौजूद पानी शीशे की तरह चमकता है। एक अनुमान के तहत यहां हर साल लाखों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें: न्यू ईयर की शाम उत्तर प्रदेश की इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान

कलिम्पोंग, पश्चिम बंगाल

know about travel trends for  west bengal inside

मनोरम घाटी, बौद्ध मठों, चर्च और तिब्बती हस्तशिल्प के साथ-साथ बेहतरीन नजारों से परिपूर्ण कलिम्पोंग भी आने वाले नए साल में ट्रेंड पर रहने वाला हो सकता है। इस जगह से कुछ ही दूरी पर मौजूद डरपिन दारा हिल देशी और विदेशी सैलानियों के बीज बेहद ही लोकप्रिय स्थान है। स्थानीय लोगों का मानना है कि बर्फ़बारी के दैरान इस जगह की खूबसूरती चरम पर होती है। ऐसे में आने वाले नए साल में आप यहां भी घूमने का प्लान बना सकते हैं। आपको बता दें कि कलिम्पोंग पश्चिम बंगाल का फेमस हिल स्टेशन है।

गुरेज़ घाटी, कश्मीर 

know about travel trends for  leh inside

आने वाले नए साल में घूमने का जिक्र हो और कश्मीर की कोई जगह ट्रेंड में ना रहे ऐसा बहुत कम ही देखा जा सकता है। साल 2022 में कश्मीर में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह गुरेज़ घाटी हो सकती है। जम्मू कश्मीर में मौजूद अन्य जगहों के मुकाबले यह जगह सैलानियों के बीज भी बेहद फेमस है। बर्फ़बारी के दौरान इस वैली की खूबसूरती देखते ही बनती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस जगह का नाम कश्मीरी कवी हब्बाा खातून के नाम पर रखा गया है।  

Recommended Video

चैल, हिमाचल प्रदेश

know about travel trends for  chail inside

समुद्र तल से लगभग 2,250 मीटर से भी अधिक की ऊंचाई पर मौजूद चैल हिल स्टेशन आने वाले नए साल में ट्रेंड पर रह सकता है। शायद आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि यहां विश्व का सबसे ऊंचाई पर बना ग्राउंड मौजूद है, जिसका इस्तेमाल पोलो खेलने के लिए भी किया जाता है। सर्दियों के मौसम में यहां एडवेंचर के शौकीनों का आना जाना लगा रहता है। यहां कई प्राचीन इमारत भी हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आइए इस लेख में जानते हैं आंध्र प्रदेश के 9 सबसे प्राचीन और फेमस मंदिरों के बारे में


ये जगहें भी ट्रेंड में हैं

साल 2022 में सिर्फ डॉकी, कलिम्पोंग, गुरेज़ घाटी और चैल ही ट्रेंड में नहीं रहने वाले हैं। बल्कि, इनके अलावा मध्य प्रदेश का ओरछा, तमिलनाडु का धनुषकोडी, अरुणाचल प्रदेश का Mechuka और लेह का हेमिस स्थान भी ट्रेंड में रहने वाला है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@assets.cntraveller.in,tripoto.com,wikimedia.org)