Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आइए इस लेख में जानते हैं आंध्र प्रदेश के 9 सबसे प्राचीन और फेमस मंदिरों के बारे में

    आंध्र प्रदेश के इन 9 सबसे प्राचीन और फेमस मंदिरों के बारे में जानने के बाद आप भी यहां एक बार ज़रूर घूमने जाना चाहेंगे।
    author-profile
    Published - 13 Dec 2021, 15:15 ISTUpdated - 13 Dec 2021, 15:39 IST
    know about  famous temples of andhra pradesh

    दक्षिण भारत के लगभग हर राज्य में एक से एक प्राचीन और फेमस मंदिर हैं। तमिलनाडु, केरल आदि राज्यों की तरह आंध्र प्रदेश में भी कई विश्व प्रसिद्ध मंदिर हैं। आंध्र प्रदेश में मौजूद इन मंदिरों में देश के लगभग हर कोने से लाखों भक्त दर्शन के लिए आते हैं। आज इस लेख में हम आपको आंध्र प्रदेश के 9 सबसे प्राचीन और फेमस मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप भी दोस्त या परिवार के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

     

    1रामप्पा मंदिर

    famous temples of andhra pradesh inside

    आंध्र प्रदेश में मौजूद रामप्पा मंदिर एक पवित्र मंदिर होने के साथ-साथ एक विश्व प्रसिद्ध मंदिर भी है। कहा जाता है कि भगवान शिव को समर्पित इस मंदिर को बनाने में लगभग 40 वर्ष का समय लगा था। इस मंदिर भवन में भगवान शिव का लगभग 9 फीट ऊंचा शिवलिंग स्थापित हैं।

     

    2लेपाक्षी मंदिर

     famous temples of andhra pradesh inside

    लेपाक्षी मंदिर आंध्र प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में मौजूद लेपाक्षी मंदिर को वीरभद्र मंदिर और हैंगिंग टेम्पल के नाम से भी जाना जाता है। लेपाक्षी मंदिर रहस्यमयी कहानियों के साथ-साथ हैंगिंग पिल्लर के लिए भी प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि इस मंदिर में विजयनगर साम्राज्य के इतिहास की झलक भी देखने को मिलती है। 

     

    3रंगनाथ मंदिर

     famous temples of andhra pradesh inside

    रंगनाथ मंदिर जिसे स्वामी रंगनाथ मंदिर के नाम से भी जाना है। कहा जाता है आंध्र प्रदेश में मौजूद यह मंदिर सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। कला प्रेमियों और पर्यटकों के लिए इस मंदिर को बेहतरीन स्थल माना जाता है। 

     

    4कोलाणु भारती मंदिर

     famous temples of andhra pradesh inside

    कोलाणु भारती मंदिर आंध्र प्रदेश में देवी सरस्वती को समर्पित है और एक बेहद ही पवित्र तीर्थ स्थल है। इस मंदिर परिसर में एक प्राचीन शिवलिंग भी मौजूद है, जिसके दर्शन के लिए हर रोज हजारों सैलानी पहुंचते हैं। इसके अलावा इस मंदिर परिसर में काल भैरव की एक मूर्ति है जिसे ह=बेहद पवित्र मूर्ति माना जाता है। (दक्षिण-भारत के प्रसिद्ध मंदिर)

     

    5वेंकटेश्वर मंदिर

    famous temples of andhra pradesh inside

    आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में मौजूद वेंकटेश्वर मंदिर यानि तिरुपति बालाजी मंदिर सबसे पवित्र और फेमस मंदिरों में से एक है। यहां हर साल लाखों भक्त दर्शन के लिए आते हैं।  समुद्र तल से लगभग 835 फीट पर निर्मित यह मंदिर सात पहाडिय़ों के मंदिर के नाम से भी फेमस है। इस मंदिर में हर साल भक्त करोड़ों रूपये दान करते हैं। मान्यता है कि जीवन में एक बार तिरुपति के दर्शन करने से जीवन सफल हो जाता है।

     

    6मंगलागिरि मंदिर

    know  famous temples of andhra pradesh inside

    आंध्र प्रदेश में मौजूद मंगलागिरि मंदिर एक प्राचीन मंदिर होने के साथ-साथ एक पवित्र मंदिर भी है। भगवान विष्णु के साथ-साथ यह मंदिर देवी लक्ष्मी के लिए दक्षिण भारत में प्रसिद्ध हैं। इस स्थान को भारत के आठ महत्वपूर्ण महाक्षेत्र या पवित्र स्थलों में से भी एक माना जाता है।

     

    7कनक दुर्गा मंदिर

    know  famous temples of andhra pradesh inside

    आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में मौजूद कनक दुर्गा मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित हैं। इस मंदिर को देश भर में मौजूद 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। कहा जाता है कि इस मंदिर का जिक्र भारत के कई पवित्र ग्रंथों में भी मिलता है। कई लोगों का मानना है कि इस मंदिर का निर्माण अर्जुन द्वारा किया गया था।

     

    8सिंहाचलम मंदिर

     famous temples of andhra pradesh inside

    विशाखापट्टनम शहर में समुद्र तल से लगभग 800 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद सिंहाचलम मंदिर भगवान नरसिंह को समर्पित है, जो विष्णु के अवतार हैं। कहा जाता है कि यह मंदिर चालुक्य, और चोल की स्थापत्य शैली का एक अद्भुत मिश्रण है। कहा जाता है कि यहां भगवान नरसिंह त्रिभंगा मुद्रा में दिखाई देते हैं।

     

    9मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर

    famous temples of andhra pradesh inside

    भगवान शिव को समर्पित मल्लिकार्जुन स्वामी मंदिर  12 ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मंदिर को दक्षिण भारत में 'दक्षिण के कैलाश' के नाम से भी जाना जाता है।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।