आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर भारतीय किचन में हमेशा ही पाई जाती है। चाहे सब्जी बनानी हो या फिर फ्राइस, चावल बनाने हो या परांठा, सबसे पहले आलू ही याद आते हैं। लेकिन इनमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है और इसलिए हर दिन अधिक मात्रा में इन्हें खाना उतना बेहतर नहीं माना जाता। हो सकता है कि आपको भी ऐसा लगता हो कि आलू के बिना आपकी कोई रेसिपी नहीं बन सकती, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है।

अगर आपको भी आलू खाना अच्छा लगता है, लेकिन अगर आप इसे लिमिटेड मात्रा में खाना चाहते हैं। तो ऐसे में आप इसके कुछ विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। ऐसी कई सब्जियां है जो कई रेसिपीज में आलू के स्थान पर इस्तेमाल की जा सकती हैं। आप गाजर से लेकर शकरकंदी तक को अपनी रेसिपीज का हिस्सा बना सकती हैं और डिश का स्वाद भी बरकरार रख सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आलू के कुछ सब्स्टि्यूट के बारे में बता रहे हैं-

फ्राईज में आलू का सब्स्टि्यूट 

potato substitute you can use in your dish inside

बच्चों को फ्राईज खाना बेहद पसंद होता है। अक्सर बच्चे घर में फ्राईज बनाने की जिद करते हैं। लेकिन अगर आप फ्राईज रेसिपीज में आलू की जगह किसी और सब्जी का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप गाजर से लेकर शकरकंदी, जुकिनी, यहां तक कि एवोकाडो से भी फ्राईज बना सकती हैं। इनका टेस्ट भी काफी बेहतरीन होता है। अगर आप फ्राईज में एक न्यू टेस्ट चाहती हैं, तो ऐसे में आलू की जगह इन सब्जियों को चुनें।

इसे भी पढ़ें: सब्जी में ज्यादा हल्दी पड़ने पर अपनाएं ये उपाय

मैश्ड आलू का सब्स्टि्यूट 

कई तरह की डिशेज में मैश्ड आलू का इस्तेमाल किया जाता है। कभी डिशेज में स्टफिंग करने से लेकर बेकिंग के दौरान मैश्ड आलू को यूज किया जाता है। लेकिन अगर आप मैश्ड आलू की जगह किसी और सब्जी का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप शलजम से लेकर फूलगोभी को बतौर सब्स्टि्यूट यूज कर सकती हैं। मैश्ड आलू के स्थान पर यह सब्जियां बेहद ही डिलिशियस लगती हैं।

करी रेसिपी में आलू का सब्स्टि्यूट 

potato substitute you can use in your dish inside

अगर आप कोई करी रेसिपी बना रही हैं और उसमें आलू का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसकी जगह शकरकंद या यैम को यूज कर सकती हैं। यह करी रेसिपी में आलू के सबसे बेहतरीन विकल्प माने जाते हैं। वहीं, आप शलजम, फूलगोभी और गाजर का भी उपयोग भी करी रेसिपी में कर सकते हैं।

Recommended Video

चावल रेसिपी में आलू का सब्स्टि्यूट 

अगर आप वेज बिरयानी या नमकीन चावल बनाती हैं तो उसमें आलू अवश्य डालती होंगी। लेकिन अगर आप चावल के टेस्ट को थोड़ा डिफरेंट बनाना चाहती हैं तो इसमें आप आलू के स्थान पर गोभी, गाजर व नारियल का इस्तेमाल करें। राइस रेसिपी में कोकोनट काफी अच्छा लगता है। साथ ही अपनी राइस रेसिपी को और भी अधिक डिलिशियस बनाने के लिए आप इसमें इमली का इस्तेमाल करना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें: जब घर पर आंवला का पाउडर बना सकते हैं तो मार्केट से क्यों खरीदना

सलाद रेसिपी में आलू का सब्स्टि्यूट 

potato substitute you can use in your dish inside

आप कई तरह के सलाद में भी आलू का इस्तेमाल करती होंगी। पोटैटो सलाद का अपना एक अलग ही स्वाद होता है। लेकिन अगर आप अपनी सलाद रेसिपी को लो-कार्ब और अधिक डिलिशियस बनाना चाहती हैं तो उसकी जगह ब्रोकोली का विकल्प चुनें।

चाट रेसिपी में आलू का सब्स्टि्यूट 

potato substitute you can use in your dish inside

आपने जब भी घर पर चाट बनाई होगी या फिर बाजार में चाट खाई होगी तो उसमें उबले हुए आलूओं का इस्तेमाल अवश्य किया जाता है। लेकिन अगर आप आलू के बिना चाट तैयार करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उबले हुए चने से लेकर शकरकंदी को चाट रेसिपी का हिस्सा बना सकती हैं। वहीं, अगर आप चाहें तो मूली को भी छीलकर, उबालकर व काटकर चाट रेसिपी में शामिल किया जा सकता है। यह विंटर्स में चाट रेसिपी में आलू का एक बेहतरीन सब्स्टि्यूट है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik