रसोई में खाना पकाते वक्त छोटी-मोटी गलतियां तो हो ही जाती हैं। मगर कई बार इन गलतियों की वजह से खाने का स्‍वाद ही बिगड़ जाता है। खाने में तेज नमक, चीनी या फिर मिर्च पड़ जाने से खराब हुए स्वाद को कैसे सुधारा जाए, यह तो लगभग हर कोई जानता है और इसके कई सारे टिप्‍स हम आपको पहले भी बता चुके हैं। मगर क्‍या आपको खाने में हल्दी अधिक होने पर क्या करना चाहिए, पता है? अगर नहीं पता है, तो आज इस आर्टिकल को पढ़ कर आप जान जाएंगे कि सब्जी में हल्दी तेज हो जाए तो उसे सुधारने के क्‍या उपाय हो सकते हैं। 

दरअसल, हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसका भारतीय रसोई में बहुत इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं, आमतौर पर सभी सब्जियों में हल्दी पड़ती ही है। बिना हल्दी के सब्जी में न तो स्वाद आता है और न ही कलर आता है। हल्दी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है। लेकिन हल्दी का सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए। अगर आप सही मात्रा में हल्दी का सेवन नहीं करते हैं , तो यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं।

तो चलिए जानते हैं कि सब्जी में यदि हल्दी तेज हो जाए तो क्या करना चाहिए- 

इसे जरूर पढ़ें: ऑलिव ऑयल के ये अमेजिंग हैक्स किचन में आएंगे काम

सब्जी में हल्दी तेज होने से क्या होता है? 

  • सब्जी में यदि हल्दी तेज हो जाए तो सब्जी के स्वाद में कड़वापन आ जाता है। 
  • हल्‍दी का काम सब्जी में अच्छा रंग लाना भी होता है और अगर आप इसे अधिक मात्रा में डाल देती हैं, तो सब्जी का रंग काला हो जाएगा। 
Easy  Ways  To  Add  Haldi  To  Your  Diet

सब्जी में हल्दी अधिक गिरने पर अपनाएं ये 5 उपाय 

  1. अगर कढ़ी बनाते वक्त उसमें हल्दी ज्यादा गिर जाती है, तो उसे ठीक करने के लिए आप कढ़ी में थोड़ा दही और मिक्‍स कर दें। आपको बता दें कि दही कढ़ी (स्पेशल कढ़ी रेसिपी) के रंग को भी सुधारता है और दही की मिठास से कढ़ी का कड़वापन भी दूर हो जाता है। 
  2. अगर आपने पनीर की सब्जी बनाई है और उसमें हल्दी अधिक गिर जाए, तो आपको घर पर मौजूद फ्रेश मलाई का प्रयोग करना चाहिए। आपको बता दें कि मलाई डालने से सब्जी का रंग भी बहुत अच्छा नजर आता है और इससे सब्जी में मौजूद हल्दी की कढ़वाहट भी दूर हो जाती है। 
  3. हल्‍दी की मात्रा यदि साधारण सब्जी में अधिक हो जाए तो आप उसे सुधारने के लिए दूध में हल्की सी चीनी मिक्स करके सब्जी में डाल सकते हैं। दरअसल दूध से आपकी सब्जी की ग्रेवी भी थिक हो जाती है, सब्जी का रंग भी बेहतर बनाता है और हल्दी की कड़वाहट भी दूर हो जाती है। 
  4. अगर आपने घर में बिना ग्रेवी वाली कोई सूखी सब्जी बनाई है, जिसमें अधिक हल्दी गिर गई है और सब्जी का स्वाद कड़वा हो गया है तो आप नींबू के रस का प्रयोग करें। नींबू का रस सब्जी में मौजूद हल्दी के कड़वेपन को कम कर देगा, मगर उससे सब्जी के रंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 
  5. काजू और बादाम का पेस्ट भी हल्दी से खराब हुए सब्जी के स्वाद और रंग को ठीक कर सकता है। इसका इस्तेमाल आप ग्रेवी वाली सब्जी में करें। खासतौर पर पनीर, कोफ्ते की सब्जी और नवरत्न कोरमा जैसी रेसिपी में आप काजू और बादाम के पेस्ट का प्रयोग करके उसे अच्छा फ्लेवर भी दे सकी हैं। 

उम्मीद है कि आपको यह आसान किचन हैक्स पसंद आए होंगे। अगली बार जब आपकी किसी सब्‍जी में गलती से ज्यादा हल्दी गिर जाए तो उसे सुधारने के लिए ऊपर बातए गए नुस्खों का प्रयोग जरूर करें। यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।  

Image Credit: Freepik