पालक का नाम सामने आते ही सबसे पहले पालक पनीर बनाने का ख्याल मन में आता है। वैसे सर्दियों में इसे हर घर में बनाया जाता है। हो सकता है कि आप भी पालक को एक या दो तरह से ही बनाती होंगी और इसलिए हर दिन इसे अपनी डाइट में शामिल करना संभव नहीं होता। कोई भी व्यक्ति हर दिन एक ही तरह की सब्जी या स्नैक्स को नहीं खा सकता। हो सकता है कि आप भी सप्ताह में एक या दो बार ही इसे खाती हों। वैसे ठंड के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करने की सलाह दी जाती है। खासतौर से, पालक का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी पालक को सप्ताह के सातों दिन खाना चाहती हैं तो इसकी मदद से यह सात मजेदार रेसिपीज तैयार कर सकती हैं-

सोमवार- हरियाली गोभी

 spinach dishes inside

आलू गोभी की सब्जी तो आपने कई बार खाई होगी, लेकिन अब आप पालक और गोभी की मदद से बनने वाली हरियाली गोभी को एक बार जरूर ट्राई करें। इसे बनाना बेहद ही आसान है। इसे बनाने के लिए पालक को पहले उबालकर उसे ब्लेंड करके व मसाले एड करके कुक किया जाता है। वहीं दूसरी ओर फूलगोभी के बड़े टुकड़े काटकर उसे घी में नमक और हल्दी के साथ रोस्ट किया जाता है। बाद में पालक करी में क्रीम व रोस्टेड फूलगोभी को मिलाकर गरमा-गरम सर्व किया जाता है। यह लंच के लिए एक बेहतरीन डिश है।

इसे जरूर पढ़ें: टेस्ट का तड़का लगाने के लिए विंटर में बनाएं रागी आटे से तैयार ये स्वादिष्ट पकवान

मंगलवार-पालक परांठा

 spinach dishes inside

अगर आप पालक को अपने नाश्ते का हिस्सा बनाना चाहती हैं तो ऐसे में टेस्टी-टेस्टी पालक परांठा बनाया जा सकता है। पालक को आटे में मसालों के साथ गूंथकर इसका आटा तैयार किया जाता है। इसके बाद आप इसे सामान्य परांठों की तरह सेंककर नाश्ते में मक्खन, अचार, चटनी, दही या चाय आदि के साथ सर्व कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: कद्दू है कमाल, इसके फायदे और रेसिपीज के बारे में जानें

बुधवार-पालक कढ़ी

 spinach dishes inside

अगर आपको कढ़ी खाना बेहद पसंद है और आप उसे एक नए अंदाज में बनाना चाहती हैं तो आप पालक कढ़ी भी तैयार कर सकती हैं। बेसन और दही की मदद से बनने वाली टेस्टी कढ़ी में आप पालक को कई तरह से शामिल कर सकती हैं। मसलन, आप पालक को काटकर कढ़ी में पकने दें या फिर आप पालक की पकौड़ियां बनाकर उसे कढ़ी में शामिल करें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो पालक की प्यूरी को कढ़ी के मिश्रण में डाल सकती हैं। हालांकि ऐसा करने से आपकी कढ़ी का कलर येलो नहीं ग्रीन होगा।

गुरूवार-पालक पनीर भुर्जी

 spinach dishes inside

आपके पालक पनीर की ग्रेवी वाली सब्जी ही खाई होंगी। लेकिन अगर आप चाहें तो इसकी मदद से भुर्जी भी तैयार कर सकती है। इसे नाश्ते के अलावा लंच या डिनर में भी खाया जा सकता है। पालक पनीर भुर्जी एक इंडियन डिश है जिसे पालक और स्क्रम्बल पनीर के साथ बनाया जाता है। यह एक स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजन है, जिसे कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है। इसलिए अगर आप पनीर की एक क्विक और टेस्टी रेसिपी की तलाश में हैं तो पालक पनीर भुर्जी तैयार कर सकती हैं।

शुक्रवार-पालक वेजिटेबल पुलाव

 spinach dishes inside

पुलाव खाना हर घर में पसंद किया जाता है। ऐसे में अगर आप चावलों को एक स्वादिष्ट और अधिक सेहतमंद तरीके से खाना चाहती हैं तो ऐसे में पालक वेजिटेबल पुलाव बना सकती हैं। इसमें आप चावल व पालक के साथ-साथ अपनी मनपसंद सब्जियों को भी शामिल कर सकती हैं। यह आपकी डिश में सेहत के साथ-साथ स्वाद का तड़का भी एड करेंगे।

शनिवार- टमाटर पालक सूप

 spinach dishes inside

पूरे सप्ताह उल्टा-सीधा खाने के बाद कभी-कभी बेहद लाइट व टेस्टी खाने का मन करता है। अगर आप भी कुछ हल्का व टेस्टी खाना चाहती हैं तो पालक की मदद से सूप बनाएं। आप पालक को उबालकर व पीसकर एक बेहतरीन सूप तैयार कर सकती हैं। हालांकि कुछ लोगों को केवल पालक का सूप अच्छा नहीं लगता। ऐसे में आप उसमें टमाटरों को भी शामिल करें। पालक के साथ टमाटर आपके सूप में एक टैंगीनेस एड करेंगे और इसके टेस्ट को एन्हॉन्स करेंगे। (सर्दियों में घर पर ऐसे बनाएं टमाटर का गर्मागर्म सूप)

रविवार- पालक पकौड़ा चाट

 spinach dishes inside

रविवार यानी छुट्टी का दिन, ऐसे में हम सभी कुछ अच्छा व लजीजदार खाना चाहते हैं, जो हमारे टेस्ट बड को शांत करें। ऐसे में अगर आप भी अपने संडे को एन्जॉय करने के लिए एक मजेदार डिश की तलाश में हैं तो पालक पकौड़ा चाट तैयार कर सकती हैं। पालक पकौड़ा चाट एक सिंपल लेकिन डिलिशियस रेसिपी है। इसके लिए आपको पहले पालक के पत्तों को बेसन व मसालों के बैटर में डिप करके उन्हें ऑयल में डीप फ्राई करना है। इसके बाद आप पालक के पत्तों के पकौड़ों के उपर दही, मीठी चटनी, चाट मसाला, नमक व अन्य मसाले डालकर खाएं। यह चाट रेसिपी यकीनन आपको बेहद ही पसंद आएगी।

अब आप पालक को सबसे पहले किस डिश के रूप में बनाकर खाएंगी व दूसरों को सर्व करेंगी, यह हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: spiceupthecurry, freepik, vegcraving, i.ytimg, archanakitchen