Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ये हैं भारत की 5 श्रापित जगहें जहां जाने से आज भी कतराते हैं लोग

    भारत की चर्चित और पवित्र जगहों के बारे में तो जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप इन श्रापित जगहों के बारे में जानते हैं?  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-19,12:53 IST
    Next
    Article
    top cursed places in india in hindi

    पूर्व-भारत से लेकर पश्चिम-भारत और दक्षिण-भारत से लेकर उत्तर-भारत के लगभग हर राज्य और शहर में आपको कोई न कोई पवित्र जगह मिल जाएगी। भारत में ऐसी कई पवित्र जगहें हैं जहां हर दिन लाखों सैलानी दर्शन के लिए पहुंचते हैं। एक तरह से भारत में स्थित पवित्र स्थल किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

    लेकिन अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि क्या आप भारत में मौजूद श्रापित जगहों के बारे में जानते हैं तो फिर आपका जवाब क्या होगा? जी हां, भारत में ऐसी कई श्रापित जगहें हैं जहां आज भी लोग जाने से कतराते हैं। 

    इस लेख में हम आपको भारत की कुछ श्रापित जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप भी नहीं जाना चाहेंगे। आइए जानते हैं।  

    कुलधारा गांव (Kuldhara Village)

    Kuldhara Village

    राजस्थान के जैसलमेर शहर से लगभग 20 किमी की दूरी पर मौजूद कुलधरा गांव है जिसे आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से श्रापित माना जाना जाता है। कहावत के अनुसार इस गांव में ब्राह्मण रहते थे लेकिन, इस गांव की लड़कियों पर दीवान की गंदी नज़र रहती थी और उनके साथ मनमानी करता था। 

    इस डर से सभी ब्राह्मण गांव छोड़कर चले गए और जाते-जाते उन्होंने श्राप दिया कि ये गांव कभी भी नहीं बसेगा। इसके कुछ समय बाद ये गांव खाली हो गया और आज भी यहां कोई नहीं रहता और न ही बसने की हिम्मत करता है। अब यह गांव खंडहर बन चुका है।

    इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में मौजूद इन हॉरर प्लेसेस की है एक अलग ही दिलचस्प कहानी

    रूपकुंड झील (Roopkund Lake)

    Roopkund Lake haunted story

    शायद आपको यकीन न हो, लेकिन भारत के उत्तराखंड में एक ऐसी झील है जिसे सदियों से श्रापित और डरावनी जगह मानी जाती है। जी हां, हिमालय की गोद में मौजूद रूपकुंड झील एक श्रापित झील है।

    कहा जाता है कि इस झील और झील के हर तरफ नर-कंकाल फैले हुए हैं। अभी तक कोई यह नहीं बता पाया है कि यह नर-कंकाल कहां से आए हैं। कई लोगों का मानना है कि यह एक श्रापित जगह है जहां हजारों लोगों को दफना दिया गया था। यहां आज भी कोई जाने की हिम्मत नहीं करता है।

    Recommended Video

    गंधर्वपुरी गांव (Gandharvpuri Village)

    भारत का दिल बोले जाने वाला राज्य यानी मध्य प्रदेश एक नहीं बल्कि कई पवित्र जगहों के लिए दुनिया भार में फेमस है, लेकिन इस राज्य में स्थित गंधर्वपुरी गांव भारत की श्रापित जगहों में भी शामिल है।

    इस गांव को लेकर कहानी है कि सदियों पहले इस गांव पर राजा गंधर्वसेन राज करता था, लेकिन कुछ कारणों की वजह से उसने श्राप दिया और यह पूरा गांव पत्थर का बन गया है। कहा जाता है कि आज भी हजारों किमी अंदर गांव का अस्तित्व मौजूद है। यहां आज भी कोई बसने का नाम नहीं लेता है।

    पिठौरिया गांव (Pithauriya Village)

    Pithauriya Village

    यह श्रापित गांव भारत के किसी और राज्य में नहीं बल्कि झारखंड में मौजूद है। झारखंड के रांची शहर से लगभग 20 किमी की दूरी पर मौजूद पिठौरिया गांव एक श्रापित गांव है।

    कहा जाता है कि एक विश्वनाथ नाथ नाम के व्यक्ति को जबरन मौत की सजा सुनाई गई। इस घटना के बाद विश्वनाथ नाथ ने गांव को श्राप दिया कि यहां बिजली गिराते रहेगी और यहां मौजूद किला वीरान हो जाएगा। इस श्राप के कुछ दिन बाद ही असर दिखाई देने लगा और लोग भी गांव छोड़कर भाग गए।

    इसे भी पढ़ें: बिहार की इन भुतहा जगहों पर आज भी कोई अकेले नहीं जाना चाहेगा


    भानगढ़ फोर्ट (Bhangarh Fort)

    about Bhangarh Fort haunted story

    यह फेमस फोर्ट सिर्फ श्रापित ही नहीं बल्कि भारत की एक बेहद ही खौफनाक जगह भी है। कई लोगों का मानना है कि भानगढ़ फोर्ट पर एक तांत्रिक का श्राप है। कहा जाता है कि गुस्से में एक तांत्रिक ने श्राप दे दिया जिसके बाद यहां हर दिन अजीबो-गरीब घटनाएं होती रहती हैं।

    कई लोगों का मानना है कि रात के समय इस फोर्ट के रोने, चीखने और चिल्लाने की वजह आती रहती है। सुबह-सुबह यहां सिंदूर और नींबू भी मिलता है। इस और खौफ के चलते कोई नहीं अकेले जाने की हिम्मत नहीं करता है। कुर्स‌ियांग ह‌िल स्टेशन को भी श्रापित जगह माना जाता है।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। लेख के अंत में कमेंट सेक्शन में आप भी ज़रूर कमेंट करें।

    Image Credit(@thephoenixpostindia,thetoptours)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।