हर दिन पूरे विश्व में कोई ना कोई नया रिकॉर्ड बनता ही रहता है। कभी किसी ने विश्व के सबसे बड़े पर्वत पर चढ़ाई कर लिया है, तो कभी किसी ने विश्व में सबसे बड़ा पिज्जा बना अपना नाम गिनीज बुक में दर्ज करा लिया है। भारत के राज्य केरल में भी कुछ ऐसा ही हुआ है। केरल बेकर्स एसोसिएशन ने लगभग 27,000 किलोग्राम का केक बना के अपने आप को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल कर लिया है। 

इसे भी पढ़ें: घर पर आसान तरीके से बनाएं ये रस्क शाही टुकड़ा, लगेगा आपको टेस्टी

kerala make worlds longest cake guinness world records inside

केरल बेकर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में लगभग 1,500 बेकर्स ने भाग लिया और इस केक को बनया। इस केक को बनाने में लगभग बेकर्स को चार घंटे से भी अधिक समय लगा। 27,000 किलोग्राम वजन यह केक लगभग 6.5 किमी लंबा है।    

Recommended Video

बेकर्स एसोसिएशन के इस सफलता के बाद गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड ने सबसे बड़े केक बनाने का रिकॉर्ड इस एसोसिएशन को दिया है। बेकर्स एसोसिएशन के एक अधिकारी ने ये जानकारी देते हुए कहा कि इस उपलब्धि को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड के लीस्ट में शामिल कर लिया है।

 

केरल बेकर्स एसोसिएशन को इस केक को बनाने के लिए लगभग कई हजार किग्रा शक्कर और आटे का इस्तेमाल किया है जिसके बाद इस केक को बनाने में सफलता पाई है। वही इस कार्यकर्म को देखने के लिए तकरीबन हजारों लोग पहुचे हुए थे। इस इवेंट के बाद हालांकि कई लोगों ने इस केक का टेस्ट भी लिया।

kerala make worlds longest cake guinness world records inside

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड के अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भी इस उपलब्धि को लेकर गिनीज बुक ने ट्विट किया है। इस ट्विट में कुछ फोटो और वीडियो शेयर किया गया है। इस ट्विट में आप देख सकते है कि केरल बेकर्स एसोसिएशन को गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करने के उपलक्ष** में प्रमाणपत्र भेट किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: झटपट बनने वाला ओरियो केक, सिर्फ 4 चीज़ों से हो जाएगा बनकर तैयार


वही इसी ट्विट में एक वीडियो भी डाला गया है। इस वीडियो में दिखाया जा रहा है की केक कितना लंबा है और इतने बड़े केक को कैसे टेबल पर सजाया गया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने ट्विट करते हुए लिखा है 'बेकर्स एसोसिएशन केरल इन thrissur आप सभी को मुबारक'।