घूमना हर किसी को पसंद होता है। कभी-कभी जब हमें काम से फुर्सत मिलती है तब हम घूमने का मन बनाते हैं, ताकि कुछ समय के लिए हम बेहतर महसूस कर सकें। ऐसे में आपने कई बार सोचा होगा कि काश कोई ऐसा काम होता जिसमें हमें घूमने के पैसे मिलते, इतना ही दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में जाकर ट्रैवल करने का मिलता। ऐसी नौकरियां किसी भी ट्रैवल लवर को जरूर पसंद आएंगी, जिस काम में घूमने और दूसरी जगहों को एक्सप्लोर करने का मौका मिले।

ऐसे में अगर आपको घूमना पसंद है और आप इस शौक के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इन प्रोफेशन के बारे में जरूर जानना चाहिए, तो आइए बताते हैं उन नौकरियों बारे में जिनमें ट्रैवल लवर्स को घूमने के लिए पैसे पे किए जाते हैं।

पायलट- 

jobs that will pay you to travel

अगर आपको एक देश से दूसरे देश में ट्रैवल करना पसंद है तो आपके लिए ये प्रोफेशन सबसे बेहतर है। इस पेशे में आप दुनिया के अलग अलग देशों में प्लेन चलाकर खुद जा सकते हैं। इतना ही नहीं समय मिलने पर अलग-अलग देशों को एक्सप्लोर भी कर सकते हैं। कहीं भी घूमने में सबसे ज्यादा खर्च ट्रैवलिंग माध्यम पर खर्च होता है, पर पायलट को इस चीज के लिए पैसे दिए जाते हैं। घूमने के साथ-साथ इस पेशे में सैलरी भी अच्छी मिलती है, इसलिए यह नौकरी शौक के अलावा एक रॉयल प्रोफेशन भी है।

टूर गाइड- 

jobs for travelers

टूर गाइड का पेशा काफी चलन में है। लोग घूमते समय किसी भी जगह की जानकारी के लिए टूर गाइड बुक करते हैं, ताकि वो अनजान जगह पर सुरक्षित तरीके से ट्रैवल कर सकें। इसलिए अगर आपको घूमने में मजा आता है तो टूर गाइड का पेशा आपके लिए काफी कूल है। विदेशी लोग भारत में ट्रैवल करते समय ट्रैवल गाइड बुक करते हैं, जिसमें वो गाइड को घुमाने के लिए मोटी रकम देते हैं। इस पेशे के लिए आपको अलग-अलग भाषाओं का ज्ञान होने का काफी फायदा हो सकता है, जिसके बाद कई देशों के ट्रैवलर आपको बुक करना पसंद करेंगे। 

इसे भी पढ़ें - लवासा घूमने के लिए हैं एक बेहतरीन जगहें, पार्टनर या परिवार के साथ आप भी पहुंचे

ट्रैवल ब्लॉगर- 

travel blogger

आजकल ट्रैवल ब्लॉगिंग का पेशा काफी ट्रेंड में है। लोग बाहर जाने से पहले बजट या अन्य जानकारियों के लिए ब्लॉग पढ़ना या वीडियो ब्लॉग देखना पसंद करते हैं। ब्लॉगिंग की डिमांड को देखते हुए कई वेबसाइट ट्रैवल ब्लॉग्स बनवाते या लिखवाते हैं, ऐसे में कंपनियां आपको घूमने और लिखने के लिए खुद ही पे करती हैं। आपको अलग-अलग जगहों पर जाकर ट्रैवल वीडियो या ब्लॉग बनाने होते हैं, जिससे आपको अच्छे पैसे मिल जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें- कोरोना काल में साल 2021 में ट्रेवल की दृष्टि से क्या रहा चर्चा में, आप भी जानें

इवेंट मैनेजर- 

event managers

इवेंट मैनेजर का काम किसी भी आयोजन को पूरी तरह से व्यवस्थित बनाना होता है। इसलिए लोग अपनी शादियों, पार्टियों या अलग मौकों के लिए इवेंट मैनेजर अपॉइंट करते हैं, ताकि उनका इवेंट बड़ी आसानी से कंप्लीट हो जाए। ऐसे में आपको अलग-अलग जगह की पार्टियों और इवेंट में घूमने का शौक है तो आपको ये प्रोफेशन चुनना चाहिए। इस पेशे में आकार आप देश और दुनिया की बड़ी से बड़ी पार्टियों का मजा उठ सकते हैं, वो भी बिल्कुल मुफ्त में।

Recommended Video

आर्कियोलॉजिस्ट- 

archeologist jobs

दुनिया भर में कई रहस्य आज भी छुपे हैं। ऐसे में खोज और खुदाई के लिए पुरातत्व विभाग की जरूरत पड़ती है। इसलिए अगर आपको इतिहास के बारे में जानने में दिलचस्पी है तो आप इस पेशे के बारे में सोच सकते हैं। इस नौकरी को करने के दौरान आपको देश के अलग-अलग हिस्सों में जाना होगा. वहां से जुड़ी अनोखी चीजों के बारे में आपको जानने का मौका मिलेगा, जो कि काफी दिलचस्प है।

तो ये थे कुछ प्रोफेशन जिन्हें अपना कर आप ट्रैवलिंग का मजा भी उठा सकते हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- freepik, statesman, unsplash and constantcontact.com