• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ट्रेन में चाय-नाश्ता ऑर्डर करने वालों के लिए रेलवे का बेहतरीन तोहफा, पढ़ें पूरी खबर

अगर आप भी ट्रेन में चाय-नाश्ता या डिनर ऑर्डर करते हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।
author-profile
Published -20 Jul 2022, 11:59 ISTUpdated -20 Jul 2022, 13:59 IST
Next
Article
irctc new rules for lunch dinner and breakfast onboard trains

भारतीय रेल विश्व भर में मशहूर है। एक राज्य से दूसरे राज्य और एक शहर से दूसरे शहर में जाने के लिए हर दिन करोड़ों लोग ट्रेन से सफ़र करते हैं। इसलिए भारतीय रेल को देश का लाइफ लाइन भी कहा जाता है। आज के समय में लगभग हर कोई ट्रेन के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान पर बहुत कम पैसे में खाते-पीते आसानी से पहुंच जाते हैं।

ट्रेन में यात्रा के समय अगर किसी को चाय या भोजन करने का मन किया तो पैंट्री से ऑर्डर करके आसानी से मंगा सकता है। लेकिन कई लोगों लगता है कि ट्रेन में मिलने वाली चाय आदि चीजों का दाम अधिक हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे द्वारा एक नई गाइडलाइन जारी की गई है जिसके तहत आप बहुत कम पैसे में ट्रेन में चाय-नाश्ता या डिनर का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं।

क्या है नया नियम?

Indian Railways New Rules For Lunch Dinner

दरअसल, irctc द्वारा जारी नए नियम के तहत चाय-नाश्ता और डिनर के लिए कम और अधिक पैसे भी देने पड़ सकते हैं। अगर आप टिकट बुक करते समय साथ में चाय-नाश्ता या डिनर के लिए पैसे देते हैं तो आपको चीजें कम कीमत में मिल सकती हैं। अगर आप टिकट के साथ नाश्ता आदि बुक नहीं करते हैं और ट्रेन में ऑर्डर करते हैं तो आपको कुछ अधिक पैसे देने पड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: थके हुए यात्रियों के लिए रेलवे और एयरपोर्ट का शानदार तोहफा, पढ़ें पूरी खबर

Recommended Video


पहले और अब में क्या है अंतर

Irctc New Rules For foods

आपको बता दें कि अगर आप राजधानी और शताब्दी ट्रेन में टिकट के साथ नाश्ता आदि चीजें बुक नहीं करते हैं तो अधिक पैसे देने होते हैं। जैसे- अगर टिकट के साथ ब्रेकफास्ट बुक करते हैं तो आपको 105 रुपये देने होंगे। अगर आप टिकट के साथ फ़ूड बुक नहीं करते और सफ़र के दौरान ऑर्डर करते हैं तो आपको उसी ब्रेकफास्ट के लिए 155 रुपये देने होंगे। आपको बता दें कि यह सुविधा 2AC/3A/CC कोंच में उठा सकते हैं। (कश्मीर घूमने वालों के लिए IRCTC का तोहफा)

टिकट बुकिंग के साथ फ़ूड बुक करने पर लगेंगे कम पैसे

जी हां, अगर आप राजधानी और शताब्दी ट्रेन में टिकट बुकिंग के साथ फ़ूड भी लेते हैं तो आपको कम पैसे देंगे होंगे। इसी तरह अगर आप वन्दे भारत ट्रेन में सफ़र करते हैं और टिकट के साथ फूड्स बुक करते हैं तो आपको कम पैसे देने होंगे। जैसे-

शताब्दी और राजधानी

  • चाय-20 रुपये पहले भी और अब भी।
  • डिनर और लंच-टिकट के साथ 185 रुपये और टिकट के साथ बुक नहीं करते हैं तो 235 रुपये देने होंगे।

दूरंतो एक्सप्रेस में भी है यह सुविधा

Indian Railways New Rules For Lunch Dinner in hindi

Image Credit:(Mi.of.railway)

शताब्दी और राजधानी के साथ-साथ दूरंतो एक्सप्रेस में भी यह सुविधा है। दुरंतो एक्सप्रेस की स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अलग चार्ट जारी की गई है। हालांकि, दूरंतो एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों को सुबह के नाश्ते के लिए 65 रुपये के बजाय 115 रुपये देने होंगे अगर प्री-बुक नहीं करते हैं। इसके अलावा लंच और डिनर के लिए 2AC/3A या CC में यात्रा करने वाले दुरंतो यात्रियों को 120 रुपये के बजाय 170 रुपये देने होंगे। (टॉय ट्रेन से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,rail)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।