• Shadma Muskan
  • Editorial08 Sep 2021, 14:17 IST

बिरयानी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें यह वैरायटिज

भारत में हैदराबादी बिरयानी, चिकन बिरयानी के अलावा भी बिरयानी की ऐसी कई डिफरेंट वैरायटिज हैं जो यकीनन बिरयानी लवर्स को पसंद आएंगी।
  • Shadma Muskan
  • Editorial08 Sep 2021, 14:17 IST
diffrent types of biryani in hindi

बिरयानी कई तरह की होती है जैसे नॉन वेज बिरयानी और वेज बिरयानी के बारे में आपने सुना होगा और यकीनन अपने ट्राई भी की होंगी। लेकिन, आपको बता दें कि भारत के हर राज्य और शहर में बिरयानी अलग तरह से बनती है और उसके नाम भी अलग होते हैं। तो आज हम आपको बिरयानी की कई डिफरेंट वैरायटिज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप जरूर ट्राई करें और इसका स्वाद यकीनन आपको पसंद आएगा। 

 

1वेज बिरयानी

veg biryani

इसे वेज बिरयानी के रूप में भी जाना जाता है। वेज बिरयानी को पकाने का अपना एक अलग स्टाइल है, जिसके कारण यह काफी फेमस है। यह उत्तर भारत के क्षेत्र में शाकाहारियों के बीच लोकप्रिय व्यंजनों में से एक बन गया है। इस बिरयानी में आलू, गाजर, सब्जियां और कई तरह के मसाले होते हैं, जो स्वाद को और दिलकश बनाते हैं।

 

2 कीमा बिरयानी

keema biryani

कीमा बिरयानी दक्षिण भारतीय व्यंजनों की एक लोकप्रिय डिश है, जिसमें मसालों, मांस और सूखे मेवों आदि को डालकर एक साथ पकाया जाता है। यह मांस और सूखे मेवों का मिश्रित स्वाद यकीनन बिरयानी लवर्स को ज्यादा पसंद आएगा, इसलिए इसे आप भी जरूर ट्राई करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गुजरात के ये 10 डिफरेंट फूड

 

3 मखनी पनीर बिरयानी

paneer biryani recipe

यह पनीर बिरयानी शाकाहारियों और पनीर प्रेमियों के लिए एकदम सही डिश है। मेवा की वजह से यह बिरयानी हल्की-सी मीठी होती है, इसे केसर और गुलाब जल में बनाया जाता है। चावलों को पनीर और मसालों के साथ दम करके मखनी पनीर बिरयानी पकाई जाती है। कई लोग इस बिरयानी में आलू भी डालते हैं। 

 

4चिकन बिरयानी

chicken biryani

चिकन बिरयानी अन्य बिरयानी के मुकाबले ज्यादा स्पाइसी होती है। इसको विभिन्न मसालों, चिकन और चावल के साथ तैयार किया जाता है। रायता या सलाद के साथ बेहद स्वादिष्ट कॉम्बिनेशन यकीनन बिरयानी प्रेमी को आपको पसंद आएगा। 

 

5फिश बिरयानी

fish biryani

एक फिश लवर्स के लिए फिश बिरयानी से बेहतर और क्या स्वादिष्ट व्यंजन हो सकता है। इस बिरयानी को फिश और चावल के साथ तैयार किया जाता है। कहा जाता है कि यह बिरयानी तमिल में ज्यादा खाई जाती है, तो देर किस बात की आप भी इस बिरयानी को जरूर ट्राई करें। 

 

6लखनवी बिरयानी

lakhnaw biryani

लखनवी बिरयानी, जिसे अवधी बिरयानी के नाम से भी जाना जाता है, उत्तरी भारत की मशहूर इस बिरयानी को  सौंफ, दालचीनी और केसर आदि जैसे मसालों से बनाया जाता है। इसे अक्सर उत्सव के व्यंजन के रूप में भी उपयोग किया जाता है और आमतौर पर इसे 'दम' शैली में पकाया जाता है।

 

7 कोलकाता बिरयानी

kolkatta biryani

कोलकाता बिरयानी चावल और मसालेदार चिकन में हल्के मसालों के साथ बनाई जाती है और यह कोलकाता, भारत से निकलती है, जो बिरयानी लवर्स को काफी पसंद आएगी। 

8 सिंधी बिरयानी

sindhi biryani

सिंधी बिरयानी की उत्पत्ति सिंध (आधुनिक पाकिस्तान) से हुई है और मिर्च और मसालों से तैयार यह बिरयानी को को बोल्ड स्वाद देता है और इसमें आलू भी मिलाए जाते हैं। कई लोग इसे चिकन, मटन व सब्जियों के साथ बनाया जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- खाने का स्वाद बढ़ाना है तो सिर्फ़ 10 मिनट में बनाए 'चिली ऑयल', इस तरह करें इस्तेमाल

9अंबूर बिरयानी

ambur biryani

अंबूर बिरयानी भी छोटे अनाज वाले चावल के साथ बनाई जाती है और इसका स्वाद लगभग चिकन बिरयानी से मिलता है, क्योंकि इस बिरयानी का चावल हल्का मसालेदार होता है। आप इसे ज़रूर ट्राई करें और बिरयानी का लुत्फ उठाएं। 

 

10डिंडीगुल बिरयानी

dindigul biryani

इन सभी बिरयानी के अलावा, इसका डिफरेंट टेस्ट यकीनन आपको पसंद आएगा क्योंकि इसका स्वाद अन्य बिरयानी के मुकाबले थोड़ा अलग और स्वादिष्ट होता है। इसे नींबू और दही की वजह से बिरयानी का स्वाद तीखा होता है। इस बिरयानी में आमतौर पर भेड़ का बच्चा या चिकन का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।