• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक ऐसी भारतीय ट्रेन जिसमें नहीं लगता कोई किराया, पढ़ें पूरी खबर

अगर आप भी जानते हैं है कि ऐसी कौन सी ट्रेन है जिसमें यात्रा फ्री में कर सकते हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।
author-profile
Published -06 May 2022, 12:43 ISTUpdated -06 May 2022, 13:14 IST
Next
Article
bhakra nangal dam train

हम सभी ने बचपन से लेकर बड़े होने तक एक बार नहीं बल्कि हजारों बार ट्रेन में सफ़र किया होगा। आज भी घर जाना होता है तो ट्रेन में ही सफ़र सकते हैं। रोज करोड़ों सैलानी रेल से यात्रा करके एक जगह से दूसरी जगह पर जाते हैं। इसलिए भारतीय रेलवे को देश की लाइन भी कहा जाता है, क्योंकि ये यातायात माध्यम देश के लगभग हर हिस्से में फ़ैल हुआ है।

लेकिन आप और हम जब भी ट्रेन में यात्रा करते हैं तो टिकट ज़रूर लेते हैं। पर, देश में एक ऐसी भी ट्रेन दौड़ती है जिसमें सवारी करने पर किसी भी व्यक्ति को किराया नहीं देना होता है। जी हां, आज इस लेख में हम आपको उस ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप भी फ्री में यात्रा कर सकते हैं। आइए इस ट्रेन के बारे में जानते हैं।

क्या है ट्रेन का इतिहास?

bhakra nangal dam train travel inside

जिस ट्रेन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उस ट्रेन की कहानी बेहद ही दिलचस्प है। इस ट्रेन के बारे में कहा जाता है कि यह ट्रेन पिछले करीब 70 साल से चल रही है और पिछले 70 साल से लोग इस ट्रेन में फ्री में यात्रा कर रहे हैं। इस ट्रेन को लेकर ये कहा जाता है कि ये लगभग साल 1949 से चल रही है और हर रोज हजारों सैलानी इस ट्रेन में सफ़र का मज़ा उठाते हैं वो भी फ्री में।

इसे भी पढ़ें: जानें भारतीय रेलवे से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में

क्या है ट्रेन का नाम?

bhakra nangal dam train travel without ticket inside

जिस ट्रेन के बारे में जिक्र कर रहे हैं वो ट्रेन दिन में सिर्फ दो बार ही चलती है। ये ट्रेन नांगल से सुबह करीब 7 बजे और भाखड़ा से दोपहर 3 बजे के आसपास चलती है। वहीं भाखड़ा से वापसी सुबह 8 बजे और शाम 4 बजे के करीब चलती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ट्रेन का नाम 'नांगल-भाखड़ा ट्रेन' है, जो लगभग 50 मिनट की सफ़र तय करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह ट्रेन हिमाचल प्रदेश और पंजाब के बॉर्डर पर चलती है। (टॉय ट्रेन से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

Recommended Video

ट्रेन चलाने का क्या है मकसद?

bhakra nangal dam train travel without ticket inside

नांगल-भाखड़ा ट्रेन चलाने के पीछे एक बेहद ही खास मकसद है। जी हां, आपने ये ज़रूर सुना होगा कि भारत के सबसे बड़े बांध (डैम) से एक है नांगल-भाखड़ा बांध। आपको बता दें कि यह ट्रेन भाखड़ा-नांगल बांध के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से चलाई जाती है। ट्रेन चलाने का खास मकसद है कि देश की आने वाली पीढ़ी ये जान सके की देश का सबसे बड़ा भाखड़ा बांध कैसे बना और इसका क्या महत्व है। (खूबसूरत डैम)

इसे भी पढ़ें: भारत की इन टॉय ट्रेन में सफर करने का अपना एक अलग ही है मजा

25 गांवों के लोग करते हैं सफ़र

bhakra nangal dam train travel without ticket inside

भाखड़ा-नांगल  ट्रेन लगभग दुनिया की एकमात्र ऐसी ट्रेन है जिसमें सफ़र करने पर यात्रियों को किसी भी तरह के टिकट लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। इस ट्रेन के बारे में कहा जाता है कि रूट में सफ़र करने वाले लगभग 25 गांवों के लोग बिना किसी किराया के इस ट्रेन में सफ़र करते हैं। बाहर से घूमने आए सैलानी भी इसमें फ्री में यात्रा करते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg,amazonaws)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।