• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इमली खाना है पसंद तो 1 नहीं इन 4 तरीकों से करें खाने में इस्तेमाल

अगर आप इमली का स्वाद खाने में पसंद करते हैं तो आप इसे 4 तरह से अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। कैसे, चलिए आपको बताएं। 
author-profile
Published -15 Jul 2022, 08:30 ISTUpdated -14 Jul 2022, 20:01 IST
Next
Article
how to use tamarind in cooking

इमली को अधिकतर घरों में चटनियों या किसी खास सब्जी या सांभर में डाला जाता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए और खट्टा बनाने के लिए उसका उपयोग किया जाता है। कुछ लोग इसके मैरिनेड बनाते हैं, कुछ पल्प का इस्तेमाल करते हैं, कुछ प्यूरी का तो कुछ कच्ची इमली की चटनी बनाते हैं। कई लोग पकी हुई इमली को ऐसे ही नमक के साथ खाना भी पसंद करते हैं।

लेकिन आपको पता है कि आप इमली को एक तरह से नहीं बल्कि कई तरह से अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। अगर आपको भी इमली खाना बहुत पसंद है और इसका स्वाद आप अक्सर कुकिंग में इस्तेमाल करते हैं, तो चलिए आपको बताएं कि 4 तरीके इसे कैसे यूज़ किया जा सकता है।

इमली का अलग उपयोग

इमली के बीज को, इमली के पल्प, प्यूरी और गूदे का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। आप भी अलग-अलग तरह से इसे खाते होंगे। आप पकी हुई इमली के साथ कच्ची इमली का उपयोग भी कैसे कर सकती हैं, जान लें।

इमली की बनाएं चटनी

अगर आप इमली बहुत पसंद करते हैं, तो इसकी चटनी बनाई जा सकती है। आप कच्ची हरी इमली या फिर इसके पके हुए हिस्से से खट्टी चटनी बना सकती हैं। इसे आप पराठे, रोटी, दाल के साथ खा सकती हैं। इसके लिए हरी इमली के साथ पुदीना या धनिया मिलाकर चटनी बनाई जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें : इमली से बच्चों के लिए बनाएं खट्टी-मीठी गोलियां और लॉलीपॉप, जानिए आसान रेसिपीज

tamarind chutney

इमली का पेस्ट बनाकर सब्जियों में करें इस्तेमाल

सांभर, रसम या ऐसी कई डिशेज हैं, जहां इमली के पेस्ट का इस्तेमाल होता है। अगर आप इसका पेस्ट घर पर बनाना चाहें तो इमली को गर्म पानी में कुछ देर भिगोकर रखें। जब वह थोड़ी सॉफ्ट हो जाए तो गूदा निकालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सब्जियों में या सांभर में या सूप आदि में इस्तेमाल करें। आप इसके पानी का इस्तेमाल दाल में कर सकती हैं (इमली के पत्तों के फायदे)। 

इमली का पाउडर ड्रिंक्स या स्नैक्स में डालें

इमली को सुखाकर इसका पाउडर भी बनाया जाता है। आप इसका पाउडर आराम से बाजार से खरीद सकते हैं। इसके साथ ही इसे घर में सुखाकर पाउडर बना सकती हैं। इसे कैंडीज में या फिर ड्रिंक्स में डाला जा सकता है। वहीं स्नैक्स आदि में इसे ऊपर से डालकर इसका आनंद ले सकते हैं। 

tamarind pulp uses

इमली की प्यूरी का यूं करें इस्तेमाल

कई सारे सुपरमार्केट में इमली की प्यूरी भी मिलती है। अगर आपको घर पर ज्यादा तामझाम नहीं करना तो आप इसे खरीद कर खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इमली की प्यूरी और पेस्ट में यही अंतर है कि पेस्ट का टेस्ट ज्यादा इंटेंस होता है। हालांकि दोनों को सब्जियों, दालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। बस पेस्ट को डालते वक्त थोड़ा मात्रा से शुरू करना चाहिए और प्यूरी को आप वांछित स्वाद मिलने तक ज्यादा डाल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : 3 महीने के लिए ऐसे स्टोर करके रखें इमली का पल्प

how to store tamarind

कैसे करें इमली स्टोर?

इमली के पेस्ट के जार और कंटेनर को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करना चाहिए। साथ ही इसके जार को आप लंबी शेल्फ लाइफ के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं। जब भी इमली को खाने में यूज़ करें तो पहले उसे अच्छे से हिला लें। हो सकता है आपको इसे थोड़ा सा पतला करना पड़े। इसके बाद ही इसे खाने में इस्तेमाल करें क्योंकि गाढ़ी इमली खाने को ज्यादा खट्टा कर सकती है। इस तरह स्टोर करने से आपकी इमली 6 से 8 महीने तक आसानी से चलेगी। 

अब आप भी अलग-अलग तरह से इमली को अपनी कुकिंग में शामिल करें और खाने में स्वाद जोड़ें। आप किस तरह से इमली को खाने में डालते हैं, हमें कमेंट कर बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इसी तरह के कुकिंग टिप्स और हैक्स पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।