बारिश के मौसम में साफ-सफाई का काम ही नहीं बढ़ जाता है बल्कि इस मौसम में खाद्य पदार्थों को भी खुला नहीं रख सकते हैं। खाने-पीने की चीजों को नमी से बचाने के लिए आपको स्टोर करने के तरीके का खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है। खुला रख देने से इनमें नमी आ जाती है, और फिर धीरे-धीरे इनमें फंगस और फफूंदी लगनी शुरू हो जाती है। ठीक उसी तरह जिस तरह कैसरोल में दो दिनों तक बंद रखी रोटी हो जाती है।

बारिश के मौसम में नमक से लेकर ब्रेड तक जैसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें स्टोर करते वक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। आज हम बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिससे खाने-पीने की चीजों को स्टोर किया जा सकता है। यह जल्दी खराब नहीं होंगे और नमी से भी इन्हें आसानी से बचाया जा सकता है, आइए जानते हैं कैसे-

नमक को ऐसे करें स्टोर

store salt

बारिश के मौसम में नमक को कांच के जार में रखें और उसे निकालने के लिए हमेशा चम्मच का उपयोग करें, ध्यान रखें कि चम्मच पूरी तरह से सूखी हो। इसके बावजूद भी नमी का खतरा है तो कांच के जार में राजमा के कुछ दाने या फिर टूथपिक डाल दें। ये चीजें नमक में मौजूद एक्स्ट्रा मॉइश्चराइजर को सोख लेती हैं। वहीं जार को पहले टिश्यू पेपर रखें, फिर ढक्कन लगाएं।

आलू के चिप्स

आलू के चिप्स में नमक होता है, इसलिए बारिश के मौसम में इन पर नमी आ जाती है। इसे एक कांच के सूखे जार में रखें, लेकिन सबसे पहले आप जार में ब्लोटिंग पेपर रख दें फिर उसमें आलू के चिप्स को रखें। यह एक्स्ट्रा मॉइश्चराइजर को सोख लेता है। इसके साथ ही कभी-कभी इन्हें धूप जरूर दिखाएं, ताकि यह खराब ना हों। लंबे वक्त तक डब्बे में रखे रहने से चिप्स सफेद हो जाते हैं, जो खाने लायक नहीं रहते।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए घर पर बनाएं ये शानदार मिल्क शेक, करेंगे खूब पसंद

ब्रेड को नमी से बचाएं  

store bread

बारिश के मौसम में नमी की वजह से ताजा ब्रेड भी दो दिन में ही खराब होने लगती हैं। अधिक देर तक खुले या फिर पैकेट में रखने से फंगस लग जाती है। इसलिए बचे हुए ब्रेड को कांच के टिफिन बॉक्स में टिश्यू पेपर में रैप कर बंद करें और फिर इसे फ्रिज में रख दें। यह बिल्कुल ताजा रहेंगे और खराब भी नहीं होंगे। जब भी खाने का मन करे तब आप इसे निकालकर खा सकते हैं।

Recommended Video

अचार को खराब होने से बचाएं

lemon pickles

रोजाना खाने में सर्व किया जाने वाला इंस्टेंट अचार बारिश के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है। नींबू का अचार, मिर्च का अचार, और मूली आदि का अचार भी बारिश के मौसम में अधिक देर तक खुले रखने से खराब हो जाते हैं। इसलिए इन्हें निकालते वक्त सूखी चम्मच का उपयोग करें। वहीं अगर यह खराब हो रहे हैं तो एक सूखे बर्तन में निकालकर सिरका डालें और कुछ देर तक पकाएं। ऐसा करने से अचार सही हो जाता है।

इसे भी पढ़ें:किचन की लकड़ी की अलमारियों को साफ करने के आसान उपाय

आटे को ऐसे करें स्टोर

wheet flour

रोटी बनाने के लिए जब हम डब्बे में से आटा निकालते हैं तो इस बात का ध्यान नहीं रखते कि हाथ गीले तो नहीं हैं। यह तरीका गलत है और बारिश के मौसम में ऐसा करने से आटे में सफेद कीड़े लग जाते हैं। बारिश के मौसम में आटे को नमी से बचाने और कीड़े ना लगे, इसके लिए डब्बे में करी पत्ता, हल्दी का एक टुकड़ा या फिर नीम के पत्ते को रख सकती हैं। अगर आप करी पत्ता रख रही हैं तो उसे पहले तवे पर रोस्ट कर लें, बाद में इसे आटे के साथ उपयोग में भी लाया जा सकता है।

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।