बटर बहुत जल्दी पिघल जाता है, फिर चाहे वह होममेड हो या फिर बाहर खरीदा हुआ। कुछ लोग इसे रेफ्रीजिरेटर में रखते हैं, ताकि 15 से 20 दिन तक इसे इस्तेमाल किया जा सके। बता दें कि मक्खन रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीज है, ऐसे में इसे 6 महीने तक स्टोर नहीं किया जा सकता। खासकर अगर आप मार्केट से खरीदा हुआ बटर इस्तेमाल कर रहे हैं तो और यह गर्मी में मिनटों में पिघलना शुरू हो जाता है।

बटर कुछ समय तक खराब ना हो और आसानी से महीने भर तक इस्तेमाल किया जा सके, इसके लिए हम यहां बताएंगे कुछ टिप्स। इनकी मदद से आप बटर को स्टोर करेंगी तो एक या दो महीने तक आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। यही नहीं इन टिप्स की मदद से अगर आप मक्खन स्टोर करेंगी तो स्वाद में भी कोई फर्क नजर नहीं आएगा।

एल्युमिनियम फॉइल पेपर का इस्तेमाल

how to store a butter

मक्खन को स्टोर करने के लिए आप एल्युमिनियम फॉइल पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर यह टाइटली पैक्ड है तो आसानी से एक या 2 महीने तक स्टोर किया जा सकता है। कई बार होता है जब हम मक्खन को एक बार में खत्म नहीं कर सकते हैं। एक पैक्ड मक्खन खुल गया है तो जितना इस्तेमाल करना है उतना निकाल लें, उसके बाद इसे एल्युमिनियम फॉइल पेपर में अच्छी तरह से रैप कर देना है। इस तरह मक्खन 20 से 25 दिनों तक फ्रेश बना रहेगा। वहीं अगर आप हाल फिलहाल में मक्खन का इस्तेमाल नहीं करने वाली हैं तो इसे एल्युमिनियम फॉइल पेपर से दो बार रैप करके किसी एक जगह पर रख दें।

इसे भी पढ़ें: बचे हुए खाने से बना सकती हैं ये 4 टेस्टी डिशेज

फ्रिज में स्टोर करने का तरीका

way to store butter

होममेड बटर या फिर मार्केट से खरीदा हुआ बटर इसे अगर आप एक महीने तक स्टोर करना चाहती हैं तो उसका रखरखाव अलग होना चाहिए। इसके लिए मक्खन को अन्य खाद्य पदार्थों से दूर फ्रिज में रखें। दरअसल अन्य खाद्य पदार्थों के साथ इसे रखने से यह उनकी गंध और स्वाद को अवशोषित कर लेता है, जिससे मक्खन(घर पर कैसे बनाएं बटर) का स्वाद खराब हो सकता है। इसलिए अगर आप इसे लंबे समय तक के लिए स्टोर कर रही हैं तो इसे अन्य खाद्य पदार्थों से अलग कंपार्टमेंट में रखें। इस तरीके से रखने से सॉल्टेड और अनसाल्टेड मक्खन दोनों फ्रिज में एक महीने तक फ्रेश रहेंगे।

Recommended Video

क्यूब शेप में स्टोर करें बटर

butter in cube shape

मक्खन को स्टोर करने के लिए आप क्यूब शेप में रख सकते हैं। जब इस्तेमाल करने की जरूरत हो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले मक्खन को क्यूब शेप में कट कर लें और उसे आईस क्यूब ट्रे में रख दें। अब आइस क्यूब ट्रे से सभी मक्खन के क्यूब्स को बाहर निकाल लें और एक बैग में स्टोर कर लें। अब उसे फ्रिज के टॉप या फिर मीडिल शेल्फ में रखें, जब भी जरूरत पड़े बैग की जिप ओपन करें और फिर इस्तेमाल करें। इसके बाद वापस उसे फ्रिज में रख दें। इस तरह मक्खन करीबन 15 दिनों तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।(मक्खन खाने के फायदे)

इसे भी पढ़ें: स्वाद में लगाना है तड़का, तो इस तरह छोटी और बड़ी इलायची का करें इस्तेमाल

इन बातों का रखें ध्यान

  • बटर को इस्तेमाल करने के बाद तुरंत उसे फ्रिज में रख दें। अधिक देर तक रूम टेम्परेचर में सॉल्टेड मक्खन को खुला रखने से इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिसे बाद में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। सॉल्टेड मक्खन को स्टोर करते वक्त अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।
  • मक्खन को गलत कंटेनर में स्टोर करने से यह जल्दी पिघल जाता है। हवा और रोशनी दोनों के संपर्क में आने से मक्खन जल्दी खराब होने लगता है, ऐसे में किस कंटेनर में स्टोर करना सही होगा, इस बात का खास ध्यान रखें। वहीं इसे वैक्स पेपर या फिर अन्य प्लास्टिक से रैप करने की गलती ना करें।
  • किचन में बटर को ना रखें। दरअसल किचन खाना बनाने की वजह से काफी गर्म रहता है, ऐसे में मक्खन जल्दी पिघलने लगेगा। वहीं आप इसे स्टोर कर रही हैं तो एक बार में ढेर सारा बटर ना लें। सबसे पहले थोड़ा बटर लेकर उसे स्टोर करें।

यहां बताई गई टिप्स की मदद से आप भी बटर को आसानी से स्टोर कर सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें और इसी तरह की अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।