किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने वाली खाद्य सामग्रियों में से एक है बेसन। इसका इस्तेमाल न जाने कितने व्यंजन बनाने में किया जाता है। कई तरह की मिठाइयों के लिए भी बेसन का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में महिलाएं अक्सर एक साथ बेसन खरीदकर ले आती हैं और इसे अपने किचन में रखती हैं। कई बार ठीक से स्टोर न करने की वजह से या फिर इसमें नमी होने की वजह से बेसन बहुत जल्द ही खराब हो जाता है और इसका इस्तेमाल करने की बजाय इसे हटाना पड़ता है।

जाहिर है कि आपको इसके स्टोरेज का सही तरीका पता होना चाहिए जिससे ये खराब भी न हो और इसमें गुल्थी भी न पड़ें। क्योंकि अगर बेसन में गुल्थी पड़ने लगती है तो इससे कोई भी व्यंजन स्वादिष्ट नहीं बनता है। तो चलिए जानें बेसन को लंबे समय के लिए स्टोर करने का सही तरीका।

एयर टाइट कंटेनर में करें स्टोर

besan storage tips

अगर आपको लंबे समय के लिए बेसन को स्टोर करना है तो आप इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकती हैं। इसके स्टोरेज के लिए आप किसी कांच के कंटेनर का इस्तेमाल करें। कांच के कंटेनर में कोई भी सामग्री खासतौर पर आटा या बेसन जल्दी खराब नहीं होता है और लंबे समय तक ताजा रहता है। बेसन को स्टोर करते समय ध्यान रखें कि कांच के कंटेनर का ढक्कन ठीक से बंद होना चाहिए। इसके अंदर हवा का प्रवेश नहीं होना चाहिए क्योंकि हवा से बेसन में नमी आ सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: चावल के कीड़े और कंकड़ निकालने का आसान तरीका

फ्रिज में करें स्टोर

how to store besan

बेसन को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप इसे फ्रिज में या फ्रीजर में भी स्टोर करके रख सकती हैं। ध्यान रखें कि इसे जब भी आप फ्रिज में स्टोर कर रही हैं तब एक एयर टाइट बॉक्स का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि इसके लिए आप किसी प्लास्टिक ट्रांसपेरेंट कंटेनर का इस्तेमाल करें। इससे आपको आसानी से नज़र आएगा कि कंटेनर में क्या रखा है और आप समय -समय पर इसकी जांच भी कर सकती हैं कि ये खराब न हो गया हो। यदि आपके फ्रिज या फ्रीजर में ज्यादा जगह नहीं है, तो आप इसे ज़िप पाउच में भी रख सकती हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें कहीं से नमी का प्रवेश न हो सके।

सूखी लाल मिर्च का करें इस्तेमाल

red chilli

बेसन को किसी भी तरह के कीड़ों से बचाने और लंबे समय के लिए स्टोर करने के लिए इसके कंटेनर में 2 या 3 साबुत सूखी लाल मिर्च डालें। इसकी महक बेसन में होने वाले कीड़ों से बचाती है और इसे लंबे समय तक फ्रेश भी रखती है। यदि मिर्च ज्यादा पुरानी हो जाए और इससे महक न आ रही हो तो इसमें से पुरानी मिर्च को निकालकर ताज़ी मिर्च कंटेनर में रखें। ताज़ी लाल मिर्च में ज्यादा महक आती है जो कीड़ों से बचाने में मदद करती है।

Recommended Video

अंधेरी जगह पर करें स्टोर

बेसन को जब भी लंबे समय के लिए स्टोर करना हो तो ध्यान में रखें कि इसे किसी अंधेरी जगह पर स्टोर करें। ज्यादा प्रकाश वाली जगहें अक्सर गरम होती हैं जिसमें बेसन जल्दी ही खराब हो सकता है। इसे किसी कंटनेर में भरकर किचन सेल्फ के अंदर लंबे समय के लिए स्टोर कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि समय-समय पर इसका निरीक्षण जरूर करें और जिस बॉक्स में बेसन रख रही हैं उसमें एक सूखा चम्मच डालकर चेक करें कि इसमें किसी तरह की कोई गुल्थी न पड़ी हो।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप मैदा, सूजी और बेसन में लगने वाले कीड़ों से परेशान हैं ? अपनाएं ये उपाय

रखें इन बातों का ध्यान

  • स्टोरेज के समय बेसन में नमी है तो इसे गरम कढ़ाही में डालकर हल्का सा रोस्ट कर लें।
  • बीच -बीच में बेसन की जांच करें और इसके कंटेनर को धूप में रखें।
  • बेसन जिस कंटेनर में रखें उसको बीच-बीच में चम्मच से चेक करते रहें और छन्नी से छानकर इसमें कीड़ों (चनों को कीड़ों से बचाने के लिए ऐसे करें स्टोर)को जांच करें।

उपर्युक्त युक्तियों से आप बेसन को लंबे समय के लिए स्टोर कर सकती हैं और इसे फ्रेश रखने के साथ कीड़ों से भी बचा सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash