शायद, आपको मालूम हो! अगर नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में 70-80 प्रतिशत तक महिलाएं सब्जी काटने के लिए आज भी पहसुल का ही इस्तेमाल करती हैं। चाकू या फिर अन्य औजार के मुकाबले पहसुल से आसानी से सब्जी कट जाती है। लोहे से तैयार पहसुल से अगर सब्जी काटी जाती है, तो कई रूप से फायदेमंद भी साबित होती है। बिहार, उत्तर प्रदेश की महिलाएं दूसरे शहरों में जाने के बाद भी पहसुल से ही सब्जी काटना पसंद करती हैं। 

ऐसे में अगर आप भी पहसुल का इस्तेमाल करती हैं और उसकी धार बढ़ाने के लिए आपके पास कोई उपाय नहीं है, तो ये लेख आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्यूंकि, इस लेख में हम आपको पहसुल/दरांती की धार बढ़ाने के कुछ घरेलू हैक्स बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं।   

सैंडपेपर की लीजिए मदद 

sharpen pahsul vegetable cutter with sandpaper inside

चाकू, कैंची के साथ-साथ पहसुल की धार को तेज करने के लिए सबसे आसान तरीका है सैंडपेपर का इस्तेमाल करना। इसके लिए धार वाली जगह पर हल्का पानी गिराकर सैंडपेपर को आराम-आराम से चार से पांच मिनट तक अच्छे से रगड़ें। इससे पहसुल की धार पहले के मुकाबले काफी तेज नज़र आएगी आपको। सैंडपेपर को आप आसानी से किसी भी हार्डवेयर की दुकान से खरीद सकती हैं। पांच से दस रुपये के बीच ये सैंडपेपर आसानी से मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: सही दिशा और स्थान पर रखेंगी चाकू तो नहीं होगी धन और स्वास्थ की हानि

पत्थर का करें उपयोग 

sharpen pahsul vegetable cutter with stone inside

जी हां, अगर आपके घर के आसपास कोई हार्डवेयर की दुकान नहीं है तो आप एक खुरदरे पत्थर की मदद से भी पहसुल की धार तेज कर सकती हैं। इसके लिए एक छोटे आकार का पत्थर ले लीजिए। अब आप इस पत्थर पर धार वाली जगह को 5-7 मिनट के लिए अच्छे से घिंसे। (चाकू की धार बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे) आप चाहें तो पत्थर को लेकर धार वाली जगह पर भी रगड़ सकती हैं। हां, रगड़ते वक्त बीच-बीच में दो से तीन चम्मच पानी भी ज़रूर डालती रहें। इससे धार काफी तेज हो जाती है।

Recommended Video

एक बाल्टी सैंड का करें इस्तेमाल 

how to sharpen pahsul vegetable cutter inside

सैंड यानी बालू की मदद से भी पहसुल की धार आप आसानी से तेज कर सकती हैं। इसके लिए किसी बर्तन या बाल्टी में सैंड को भर लीजिए और इस सैंड में धार वाले हिस्से को लगभग 2 से 3 इंच गहरा दबाकर 1 दिन के लिए छोड़ दीजिए। 1 दिन बाद पहसुल को बालू में से निकाल लीजिये और धार वाली जगह पर सैंडपेपर या फिर खुरदरे पत्थर से अच्छे से रगड़ लीजिए। इस हैक की मदद से भी पहसुल की धार बहुत तेज हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: ऑफिस पार्टी में डाइनिंग टेबल पर रखे कांटे-चम्मच को ऐसे करें यूज़

लोहे का करें उपयोग 

how to sharpen pahsul vegetable cutter with iron inside

अगर कोई पुराना लोहा घर में मौजूद है, तो उस लोहे की हेल्प से भी पहसुल की धार तेज कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप लोहे को अच्छे से साफ करके 5-10 मिनट के लिए धूप में रख दीजिए। 10 मिनट इस लोहे की मदद से धार वाली जगह पर आराम-आराम से घिंसे। आप देखेंगी की पहले के मुकाबले धार काफी तेज हो गई है। आपको बता दें कि लोहा रगड़ते वक्त चिंगारी भी निकलती है, तो इसका आप ज़रूर ध्यान रखें।

यक़ीनन अब आप पहसुल की धार तेज करने के लिए इधर-उधर नहीं भटकेंगी। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media-amazon.com,phmecloud.blob.core.windows.net)