गर्मियों में ठंडा पानी पीने के लिए ज्यादातर लोग अपने घरों में मटका रखते हैं। मटके का पानी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, और यह सुकूनदायक भी होता है। हालांकि, ज्यादातर घरों में फ्रिज होने की वजह से लोग अब मटके का उपयोग कम करते हैं। फ्रिज का पानी पीने से अक्सर तबियत खराब होने की संभावना रहती है, लेकिन मटके के साथ यह समस्या नहीं होती। मटके का तापमान सामान्य तापमान से थोड़ा कम होने की वजह से यह पानी को ठंडा भी रखता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में भी मदद भी करता है।

वहीं गर्मी के मौसम में लगातार बढ़ते तापमान में अक्सर देखा गया है कि घड़े का पानी ठंडा नहीं रह पाता। समय के अनुसार गर्मी काफी बढ़ती जा रही है। इसलिए आज हम बताएंगे कुछ ऐसे ट्रिक्स जिसे आप मटके में पानी रखते वक्त आजमा सकते हैं। इससे घड़े का पानी बिल्कुल फ्रिज की तरह ठंडा रहेगा।

इस तरह रखें मटके में पानी

water in pot

आज कल ज्यादातर किचन में टाइल्स या पत्थर के फर्श होते हैं। ऐसे में जब आप पानी का घड़ा रखते हैं तो फर्श के साथ-साथ वो भी गर्म हो जाता है। घड़े में पानी ठंडा रहे इसके लिए आप घड़े के नीचे सिकोरा में मिट्टी भरकर रख दें। बता दें कि सिकोरा एक मिट्टी का बर्तन होता है, जो आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। सिकोरा में मिट्टी हल्की गीली रखें और उसके ऊपर मटका रख दें। वहीं सिकोरा की मिट्टी जब सूख जाए तो उसे तुरंत गीला कर दें। आप सिकोरा की जगह बड़ा बर्तन इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा करने से पानी बिल्कुल ठंडा रहेगा।

इसे भी पढ़ें: रेगुलेटर से गैस पाइप निकालने में होती है दिक्कत तो आजमाएं ये ट्रिक

सूती गीला कपड़ा इस्तेमाल करें

water store in matka

मिट्टी के खड़े में पानी ठंडा रहे, इसके लिए आप सूती कपड़ा लपेट कर रख सकती हैं। हालांकि, गर्मी काफी है, इसलिए कपड़ा तुरंत सूख जाएगा, ऐसे में उसे बार-बार गीला कर घड़े से लपेट दें। ऐसा करने से पानी ठंडा रहेगा। घड़े को लपेटने के लिए सूती कपड़े की लेंथ अच्छी होनी चाहिए क्योंकि इसे आपको दो बार लपेटना है। वहीं सूती कपड़ा अधिक मोटा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा घड़ा खिड़की के सामने रखें, जहां से हवा आती हो। अगर खिड़की से धूप आती है तो घड़ा वहां न रखें, क्योंकि ऐसा करने से तेज धूप में पानी तुरंत गर्म हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कैसे बनता है वनीला एसेंस? जानें इससे जुड़े मिथक

Recommended Video

मटके को खरीदते वक्त ध्यान रखें ये बात

water cool in matka

मटके में पानी ठंडा रहे, इसके लिए आप पकी हुई मिट्टी का घड़ा लें। ध्यान रखें कि कच्ची मिट्टी से बने घड़े में पानी ठंडा नहीं रहता है। इसलिए जब भी मटका खरीदने जाएं तो एक बार उसे चेक कर लें कि क्या वह पक्की मिट्टी का है या नहीं। इसके लिए आप चाहें तो हाथों से बजा कर चेक कर सकते हैं। वहीं आपको समझ नहीं आ रहा तो अपने साथ किसी ऐसे व्यक्ति को ले जाएं तो इसकी जानकारी रखता हो। इन दिनों मार्केट में मटका कई तरह के उपलब्ध होते हैं, लेकिन पानी स्टोर करने के लिए सही नहीं होते।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।