मूंगफली खाना भला किसे पसंद नहीं होता है। कोई भी मौसम हो गर्मी, सर्दी या फिर बरसात, चाय के साथ रोस्टेड मूंगफली दाने मिल जाएं तो बात ही क्या है।  रिमझिम बारिश के बीच चाय के साथ मूंगफली का मज़ा लेना या फिर कड़कड़ाती ठंड में मूंगफली के क्रिस्पी दानों का स्वाद उठाना सभी को पसंद होता है। यही नहीं इन क्रिस्पी दानों से मसाला पीनट्स रोस्टेड मसाला पीनट्स जैसी कई टेस्टी डिशेज़ भी तैयार की जा सकती हैं।

लेकिन कभी आपने सोचा है कि ये मूंगफली दाने हवा के संपर्क में आने के कुछ ही देर बाद सॉफ्ट होने लगते हैं और बेस्वाद लगने लगते हैं। अक्सर मूंगफली दानों को ठीक से न भून पाने या अच्छी तरह से स्टोर न करने की वजह से ये खाने में क्रिस्पी नहीं लगते हैं और बहुत जल्द अपना स्वाद खो देते हैं। अगर आप भी मूंगफली दानों को भूनने के बाद काफी लंबे समय तक क्रिस्पी बनाए रखना चाहती हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं रोस्टेड मूंगफली दानों को भूनने और स्टोर करने के कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में।

मूंगफली दानों को माध्यम आंच पर भूनें

how to roast peanuts

जब  मूंगफली दानों को भूनती हैं हमेशा इन्हें क्रिस्पी बनाने के लिए गैस की फ्लेम धीमी रखें। इन्हें भूनने के लिए सबसे पहले पैन को अच्छी तरह गरम करें और इसमें बहुत थोड़ा सा घी या तेल डालकर मूंगफली दाने रोस्ट करें। क्योंकि मूंगफली दानों में होना तेल भी मौजूद होता है इसलिए इन्हें भूनने के लिए हमेशा कम तेल की आवश्यकता होती है। इन दानों को धीमी से मध्यम आंच पर भूनें। यदि आप तेज आंच पर इन्हें भूनती हैं तो ये क्रिस्पी होने की जगह जलने लगते हैं और अपना स्वाद खो बैठते हैं। इन्हें धीमी गैस पर लगभग 5 -7 मिनट तक भूनें और एक दाने को खाने के बाद चेक करें कि ये अच्छी तरह से भुने हैं या नहीं। इन्हें भुनने के बाद ठंडा होने दें और उसके बाद इसमें कोई मसाले या नमक मिलाकर खाएं। इससे ये काफी देर तक क्रिस्पी बनी रहती है।

इसे जरूर पढ़ें:पॉपकॉर्न को लंबे समय तक क्रिस्पी बनाए रखने के लिए ऐसे करें स्टोर

छिलके हटाकर करें स्टोर

peanuts crispy

जब आपको रोस्टेड मूंगफली दानों को ज्यादा लंबे समय तक स्टोर करना है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जैसे इन मूंगफली दानों में किसी तरह के मसाले या नमक न मिलाएं। स्टोर करने से पहले अच्छी तरह से इन्हें भूनकर ठंडा कर लें। ठंडा करने के बाद सभी मूंगफली दाने (मूंगफली से बनाएं स्वादिष्ट डिशेज़) के छिलके हटा दें। छिलके निकालकर स्टोर करने से मूंगफली दाने काफी लंबे समय तक क्रिस्पी बने रहते हैं और इनका स्वाद भी कायम रहता है। जब भी आपको रोस्टेड मूंगफली दाने खाने हों उससे थोड़ी देर पहले इन्हें माइक्रोवेव या कढ़ाही में हल्का सा रोस्ट करके इसमें नमक और मसाले मिलाएं और स्वाद उठाएं।

ज़िप पाउच में करें स्टोर

zip poutch storage

मूंगफली दानों को अगर आप कुछ महीनों के लिए स्टोर करने के बारे में सोच रही हैं तो भूनने के बाद इन्हें स्टोर करने से पहले किसी टिश्यू पेपर या अखबार में डालकर इन्हें पूरी तरह से ठंडा कर लें। जब ये पूरी तरह ठन्डे हो जाएं तब इन्हें किसी ज़िप पाउच में बंद कर दें। इन्हें आप किसी मोटे पॉलिथीन बैग में भी स्टोर कर सकती हैं। लेकिन इन्हें रखने से पहले सुनिश्चित करें कि ये बैग अच्छी तरह से पैक किया होना चाहिए। इसका मतलब ये हुआ कि इसमें कहीं से भी हवा भीतर न प्रवेश करे नहीं तो ये ज्यादा दिनों तक क्रिस्पी नहीं रहते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:बिगड़ गया है खाने का स्वाद? ठीक करने के लिए आजमाएं ये 10 टिप्स

Recommended Video

कांच के कंटेनर में करें स्टोर

रोस्टेड मूंगफली दानों को अगर आप काफी दिनों के लिए क्रिस्पी बनाए रखना चाहती हैं तो इन्हें स्टोर करने के लिए कांच के कंटेनर का इस्तेमाल करें। प्लास्टिक कंटेनर में कई बार रोस्टेड पीनट्स से स्मेल आने लगती है और ये नाम हो जाते हैं। हमेशा स्टोरेज के लिए ज्यादा बड़े कंटेनर का इस्तेमाल न करें बल्कि उतना बड़ा ही कंटेनर इस्तेमाल करें जिसमें ऊपर तक मूंगफली दाने भर सकें। ऊपर से खाली जगह छोड़ने पर इसमें नमी आ सकती है।

उपर्युक्त सभी तरीकों से मूंगफली दानों को लंबे समय तक क्रिस्पी बनाए रखने के साथ लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik