मूंगफली को अमूमन भारतीय घरों में फलाहार या नाश्ते के रूप में शामिल किया जाता है, लेकिन क्या इनके अलावा आपने कभी किसी टेस्टी और लाजवाब डिश को बनाने के लिए मूंगफली का इस्तेमाल किया है। अगर नहीं, तो आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप मूंगफली का इस्तेमाल कर सकती हैं। मूंगफली के इस्तेमाल से इन डिशेज का स्वाद आपको बार-बार चखने का मन करेगा। वैसे, कई मायनों में मूंगफली को शारीर के लिए एक पौष्टिक आहार माना जाता है, और जब यहीं आहार अलग-अलग स्वाद में टेस्ट करने को मिले तो उसकी बात ही निराली है। बिना देर किए हुए चलिए इन डिशेज के बारे में जानते हैं- 

मूंगफली की सब्जी

peanut recipes to try once inside

सामग्री-

कच्ची मूंगफली-2 कप, प्याज-2 बारीक़ कटे हुए, टमाटर-1, हल्दी पाउडर-1/2 चम्मच, धनिया पाउडर-1/2, नमक-स्वादानुसार, सौंफ-1/2 चम्मच, जीरा-1/2, काली मिर्च-2-3, इलाइची-2-3, अदरक-लहसुन पेस्ट-1/2, तेल-1 कप, लाल मिर्च साबुत-3 

बनाने का तरीका

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप मूंगफली को साफ करके कुकर में तीन से चार सिटी देकर उबाल लीजिए। दूसरी तरफ एक कढ़ाई गरम करें।
  • जब कढ़ाई गरम हो जाए तो उसमें जीरा, सौंफ, साबुत लाल मिर्च और धनिया पाउडर को डालकर 2 से 3 मिनट के लिए भून लीजिये। इसे ठंडा होने के बाद इसके साथ में हरी मिर्च, लहसुन-अदरक पेस्ट को डालकर मिक्सर में पीस लीजिए।
  • अब आप एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें प्याज को सुनहरा होने तक फ्राई कर लीजिये। 2 से 3 मिनट बाद इसमें टमाटर और नमक भी डाल दीजिये। 
  • थोड़ी देर बाद मिक्सर में पिसे हुए मसाले और साथ में हल्दी पाउडर, गरम मसाला को डालकर 5 से 6 मिनट पकने के लिए छोड़ दीजिये।
  • 6 मिनट बाद इसमें उबले हुए मूंगफली को डालकर कुछ मिनट पकने के बाद ऊपर से धनिया पत्ता डालकर गैस को बंद कर दीजिये।

Recommended Video

मूंगफली बर्फी 

peanut recipes to try once inside

सामग्री-

मूंगफली-200 ग्राम, मिल्क-1 कप, चीनी-2 कप, इलाइची पाउडर-1/2 चम्मच, काजू और किशमिश-(ऑप्शनल), नारियल कद्दूकस=1/2 कप 

बनाने का तरीका 

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप मूंगफली को पानी में एक घंटे के लिए भिगों कर रख दीजिये। एक घंटे बाद मूंगफली को साफ करके नारियल के साथ इसे मिक्सी में डालकर मोटा पेस्ट बना लीजिये।
  • इधर एक पैन में चीनी और दूध को गाढ़ा होने तक उबल लीजिये। उबले के बाद इसमें मूंगफली का पेस्ट डालकर पकाएं। थोड़ी देर बाद इसमें इलाइची पाउडर डालकर एक बार चला कर बंद कर दीजिये।
  • इसके बाद एक बर्तन को घी से ग्रीस कर लीजिये और इसमें तैयार बैटर को डालकर अच्छे से फैला लीजिये। फ़ैलाने के बाद चाकू से किसी भी शेप में काट कर सर्व कीजिये। इसे आप पूजा-पाठ के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

मूंगफली की चटनी 

peanut recipes to try once chatani inside

सामग्री 

मूंगफली- 1 कप, चना दाल-1/2 कप, जीरा-1 चम्मच, हरी मिर्च-2, काली सरसों-1/2 चम्मच, हिंग-1/2 चम्मच, नींबू रस-1 चम्मच, तेल-2 चम्मच, नमक-स्वादानुसार 

बनाने का तरीका 

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप मूंगफली दाने को मध्यम आंच पर अच्छे से भून के निकाल लीजिये।  इसी कढ़ाई में आप चना दाल को हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिये।
  • मूंगफली भूनने के बाद उसमें से छिलका अलग कर दीजिये। छिलका अलग करने के बाद मिक्सर में चना दाल, मूंगफली, हरी मिर्च, नमक और हल्का पानी डालकर अच्छे से पीस लीजिये।
  • इसे पीस कर एक बर्तन में निकाल लीजिये। वहीं इसमें तड़का लगाने के लिए एक बर्तन में तेल, काली सरसों, हिंग और साबुत लाल मिर्च कुछ देर भून लीजिये।
  • भूनने के बाद चटनी के ऊपर तड़का और नींबू रस को डालकर चम्मच से मिला दीजिये। टेस्टी और लजीज मूंगफली चटनी खाने के साथ सर्व करने के लिए तैयार है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.zoomnews.in,www.thegreenchilli.in)