घर में किचन ऐसी जगह है, जहां पर या जहां से सबसे अधिक स्मेल आने की संभावना रहती है, क्योंकि किचन में वेज से लेकर नॉववेज की रेसिपीज बनाई जाती हैं और ऐसे में बदबू आना आम बात है। नॉनवेज की बात करें तो सबसे अधिक चिकन की बदबू आती है। चिकन की बदबू सिर्फ किचन में ही नहीं बल्कि घर के लगभग सभी हिस्सों में फ़ैल जाती है, जिससे लगभग हर कोई परेशान होने लगता है। ऐसे में अगर आपके भी किचन से चिकन की बदबू जल्दी से नहीं जाती है, तो आपको भी इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से बदबू को दूर कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

लैवेंडर ऑयल का करें इस्तेमाल 

how to get rid of chicken smell from kitchen INSIDE

किचन से चिकन की बदबू दूर करने के लिए सबसे आसान तरीका है लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल। इसके उपयोग से लगभग तीन से चार मिनट के अंदर बदबू की परेशानी तुरंत गायब हो सकती है। इसके लिए सबसे पहले एक लीटर पानी में एक चम्मच लैवेंडर ऑयल को मिक्स करके स्प्रे बोतल में भरकर किचन से सभी हिस्सों में अच्छे से छिड़काव कर दें। इससे बदबू दूर हो सकती है। आप चाहें तो लैवेंडर ऑयल में कॉटन बॉल्स को अच्छे से भिगोकर किचन में रख भी सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

गुलाब जल से पाएं छुटकारा

how to get rid of chicken smell from kitchen INSIDE

चिकन की बदबू को दूर करने के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में चार से पांच चम्मच गुलाब जल डालकर मिक्स कर लीजिए। पानी में गुलाब जल मिक्स करने के बाद किचन के सभी हिस्सों की अच्छे से सफाई इस मिश्रण से कर लीजिए। इसके अलावा आप इस मिश्रण का छिड़काव भी कर सकती हैं। इससे बदबू आसानी से दूर हो सकती है। (मछली की बदबू को बर्तन से ऐसे हटाएं)

Recommended Video

प्याज का करें इस्तेमाल 

how to get rid of chicken smell from kitchen INSIDE

चिकन की बदबू दूर करने के लिए प्याज भी एक बेस्ट उपाय हो सकता है। यह बदबू को चंद मिनटों में दूर कर सकता है। इसके लिए एक से दो प्याज को काटकर किचन में रख सकती हैं। इसके अलवा इसके रस का मिश्रण तैयार करके किचन में छिड़काव भी कर सकती हैं। हालांकि, प्याज के रस का छिड़काव करने के बाद किचन को एक बार अच्छे से पोंछना ना भूलें। इसके अलावा बदबू को दूर करने के लिए आप हर्बल स्प्रे का भी छिड़काव कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: किचन में काम को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्‍स और बचेगा आपका बहुत सारा टाइम

इन बातों का भी रखें ध्यान 

  • चिकन की बदबू घर के अन्य हिस्सों में ना फैले इसके लिए आप जब भी चिकन बनाए तो खिड़की और दरवाजे को खुला ही रखें।
  • इसके अलावा एग्जॉस्ट फैन को ऑन ज़रूर रखें। (रसोई के धुएं को ऐसे करें दूर)
  • आप जब भी चिकन या कोई अन्य नॉववेज डिश बनाएं तो सीलिंग फैन को ऑफ़ ज़रूर रखें। इससे बदबू अधिक नहीं फैलती है। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@ak.picdn.net,freepik)