अक्सर महिलाऐं जब भी गैस में दूध उबालती हैं गैस का नॉब धीमा करना भूल जाती हैं और दूध बर्तन से बाहर निकलकर गिर जाता है। उबला हुआ दूध गैस बर्नर पर ज्यादा देर तक चिपके रहने की वजह से बर्नर और कुक टॉप दोनों को खराब कर देता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब कुकटॉप में दूध उबलकर गिरता है तब इसे तुरंत साफ न करने की वजह से ये जल जाता है और इसी वजह से जला हुआ दूध ग्लास कुक टॉप को खराब कर देता है।

दूध को उबालते समय दूध के उबलने और कुकटॉप पर जलने में केवल एक सेकंड का समय लगता है। जितनी जल्दी हो सके इसे साफ करना जरूरी है क्योंकि यह हीटिंग में हस्तक्षेप कर सकता है और धुएं का कारण बन सकता है। इसकी सफाई के कुछ आसान टिप्स अपनाए जा सकते हैं। आइए जानें उन टिप्स के बारे में जिससे आसानी से ग्लास कुकटॉप से जले हुए दूध को साफ़ कर सकते हैं। 

बेकिंग सोडा से करें साफ़ 

baking soda cleaning cooktop

बेकिंग सोडा को सबसे अच्छे सफाई एजेंट के रूप में जाना जाता है। ग्लास कुकटॉप को साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल सबसे अच्छा विकल्प है। इसकी सफाई के लिए सबसे पहले एक बाउल में लगभग 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें इसमें आवश्यकतानुसार गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को जले हुए दूध के निशानों के ऊपर फैलाएं। एक सॉफ्ट कपड़े से इस पेस्ट को कुकटॉप पर फैलाएं और 10 मिनट के लिए इसे लगा हुआ छोड़ दें। 10 मिनट बाद इसे एक गीले कपड़े से साफ करें। इससे कुक टॉप चमक जाएगा और जले हुए दूध का निशान पूरी तरह से दूर हो जाएगा। 

नोट : कभी भी ग्लास कुक टॉप को साफ़ करने के लिए किसी तेज धार वाले यंत्र या ज्यादा गरम पानी का इस्तेमाल न करें और इसकी सफाई के लिए सिर्फ बाहरी हिस्से को साफ़ करें बर्नर पर किसी लिक्विड का इस्तेमाल न करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy Tips: जले हुए दूध के बर्तन को इन टिप्स से आसानी से करें साफ़

लिक्विड डिशवॉश का करें इस्तेमाल 

clean cook top

ग्लास कुकटॉप को साफ करने के लिए लिक्विड डिशवॉश की 2 बूंदें एक कप पानी में मिलाकर अच्छी तरह से झाग बनाएं। फिर इस लिक्विड को कुकटॉप में स्प्रे करें और कागज़ के तौलिये से कुकटॉप को साफ करें। कुकटॉप को लिंट-फ्री टॉवल से सुखाएं और फिर बेकिंग सोडा (बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के तरीके) के पेस्ट को जले हुए दूध के ऊपर कुकटॉप पर रगड़ें। लगभग एक घंटे तक प्रतीक्षा करें, फिर उस पेस्ट को हटाने के लिए सॉफ्ट टॉवल का इस्तेमाल करें। 

नोट : कभी भी ग्लास कुक टॉप की सफाई के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें इससे ये खराब हो सकता है। सफाई के लिए सबसे अच्छा एजेंट माइल्ड डिशवाश ही है। डिशवाश लिक्विड को भी सीधे इस्तेमाल करने की बजाय पानी में मिलाकर ही इस्तेमाल करें। 

व्हाइट विनेगर का करें इस्तेमाल

vinegar for cleaning 

कुक टॉप से जले हुए दूध के धब्बे हटाने के लिए सफेद सिरका और गुनगुने पानी को 1:2 के अनुपात में मिलाएं। घोल में एक कागज़ के तौलिये को डुबोएं और कुकटॉप को नीचे की ओर रगड़ें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गीले मुलायम कपड़े से इसकी सफाई करें। सिरका ग्लास कुक टॉप की सफाई के लिए एक अच्छे सफाई एजेंट की तरह काम करता है और इससे किसी तरह के नुक्सान की संभावना भी नहीं होती है।  

नोट : सिरका का इस्तेमाल सीधे न करके हमेशा इसे पानी में मिलाकर ही करें। इसका स्प्रे बनांते समय पानी के साथ इसके सही अनुपात का ध्यान रखें।

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Hacks: उबालते समय बर्तन से बार-बार गिर जाता है दूध तो ये टिप्स अपनाएं

Recommended Video

सफाई में रखें इन बातों का ध्यान 

  • दूध के जले हुए हिस्से को निकालने के लिए चाक़ू का इस्तेमाल न करें। 
  • कभी भी ग्लास कुकटॉप (ग्लास स्टोव को साफ़ करने के टिप्स)को स्टील वुल या हार्ड स्क्रबर से न साफ़ करें। 
  • ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें। 
  • दूध उबलने के बाद इसे ठंडा होने से पहले ही साफ़ करने की कोशिश करें। 

कभी भी अगर आपके ग्लास कुक टॉप में दूध उबालकर जल जाए तो इसकी सफाई के लिए उपर्युक्त तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:  freepik and shutterstock