• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आलूबुखारा पर की गई वैक्स कोटिंग की पहचान के लिए फॉलो करें ये टिप्स

इस लेख को पढ़ने के बाद आलूबुखारा पर की गई वैक्स कोटिंग की पहचान आप चंद मिनटों में कर सकते हैं। 
author-profile
Published -10 Aug 2022, 18:58 ISTUpdated -12 Aug 2022, 13:18 IST
Next
Article
how to check wax on plums

आलूबुखारा फल दिखने में मीठा और खाने में भी अच्छा लगता है। इस फल को खनिजों से भरा हुआ और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। कई लोगों का मानना है कि आलूबुखारा यानी प्लम में कैलोरी बहुत कम होती है। लेकिन अगर कोई वैक्स कोटिंग प्लम का सेवन करता है कभी नुकसान भी हो सकता है।

आपको बता दें कि सेब, नाशपाती के साथ-साथ प्लम पर भी वैक्स कोटिंग की जाती है जिसे खाने से आप भी बीमार पड़ सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके प्लम पर की गई वैक्स कोटिंग की पहचान कर सकते हैं और उसे आसानी से हटा भी सकते हैं। आइए जानते हैं।

वैक्स कोटिंग के लिए इन चीजों का किया जाता है इस्तेमाल

tips to check wax on plums

सबसे पहले आपको यह ज़रूर जान लेना चाहिए कि आलूबुखारा पर किन चीजों से वैक्स कोटिंग की जाती हैं। ऐसे में आपको बता दें कि सेब, नाशपाती के साथ-साथ आलूबुखारा पर मोम से वैक्स कोटिंग की जाती है। दरअसल, प्लम पर मोटी एक मोम की पतली परत बना लगा दी जाती है जिससे प्लम चमकता है और लोग सही समझकर खरीद लेते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अमरूद से बनाएं ये 3 लजीज रेसिपीज, सभी करेंगे पसंद

वैक्स कोटिंग की पहचान कैसे करें?

easy way to check wax on plums

आलूबुखारा पर की गई किसी भी तरह की वैक्स कोटिंग को आप आसानी से पहचान कर सकते हैं। प्लम खरीदने से पहले एक से दो बार स्क्रैच करके देखें। अगर प्लम पर मोम की परत है और स्क्रैच के समय प्लम से मोम निकले तो आप बोल सकते हैं कि आलूबुखारा पर वैक्स कोटिंग की गई है। (कच्ची दाल से जुड़े फूड हैक्स)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: चॉपिंग बोर्ड को साफ करने के शेफ पंकज भदौरिया के अमेजिंग हैक्स

वैक्स कोटिंग हटाने का तरीका 

steps to check wax on plums

वैसे तो वैक्स कोटिंग आलूबुखारा खरीदने से आपको बचना चाहिए। अगर गलती से खरीद लिया है तो आप उसे आसानी से हटा भी सकते हैं। इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • आलूबुखारा से वैक्स कोटिंग को हटाने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 लीटर गुनगुने पानी में 1/2 चम्मच नमक को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें प्लम को डालकर 5 मिनट डालने के बाद निकाल लीजिए। (अल्फांसो आम का नाम कैसे पड़ा?)
  • नींबू का रस और पानी के इस्तेमाल से भी आप प्लम से वैक्स कोटिंग को हटा सकते हैं। इसके लिए भी 1 लीटर पानी में 3-4 चम्मच नींबू के रस को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और प्लम को डालकर कुछ देर छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद पानी से निकालकर साफ कर लें।
  • इसके अलावा पानी में बेकिंग सोडा को डालकर या फिर सिरके को भी डालकर आलूबुखारा से वैक्स कोटिंग को हटा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik,eatthis)

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।