• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Festival Special: कहीं आपके घर में तो नहीं आ रही है नकली मिठाई, ऐसे करें जांच

त्योहार के मौके पर सबसे ज्यादा मिलावट मिठाइयों में की जाती है। आइए आपको उनकी जांच करने के कुछ तरीके हम बताते हैं।   
author-profile
Published -19 Sep 2022, 16:04 ISTUpdated -19 Sep 2022, 16:13 IST
Next
Article
quality check of sweets

श्राद्ध के बाद नवरात्रि शुरू होगी और फिर सारे त्योहारों की शुरुआत हो जाएगी। जगह-जगह पर जिनकी तैयारियां होंगी। किसी भी अवसर पर सबसे ज्यादा जरूरी मिठाई होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि मिठाइयों में सबसे ज्यादा मिलावट की जाती है। जी हां, चूंकि त्योहार और अन्य अवसरों में मिठाइयों की मांग ज्यादा होती है तो सबसे ज्यादा मिलावट भी इन्हीं में की जाती है।

ऐसे में हो सकता है कि आपके घर में भी नकली मिठाई ही आ रही हो। किसी के लिए भी असली और नकली मिठाई में अंतर करना आसान नहीं है। हालांकि, कुछ लोग स्वाद और महक से असली और नकली मिठाई में फर्क कर लेते हैं। 

घर पर आने वाली इन मिठाइयों में तरह-तरह की मिलावट की जाती है। किसी को फ्रेश दिखाने के लिए रंग की मिलावट की जाती है, तो किसी में खोया, मावा और दूध में मिलावट करके बनाया जाता है। 

अब आप कैसे असली और नकली मिठाई की पहचान करेंगे? चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताते हैं। असली और नकली मिठाई की पहचान घर में कैसे कर सकते हैं, इस आर्टिकल में जानें। 

मिलावटी काजू कतली की पहचान कैसे करें

how to check purity of kaju katli

आमतौर पर दिवाली के दौरान पारंपरिक मिठाइयों को बनाने के लिए खोया और छेना का उपयोग किया जाता है, लेकिन इनमें स्टार्च, मैदा, रिफाइंड तेल, स्किम्ड मिल्क पाउडर मिलाया जा सकता है। काजू कतली में खोया का ही इस्तेमाल होता है। इतना ही नहीं काजू कतली में कई बार चांदी का वर्क भी नकली होता है। आपकी काजू कतली नकली है या नहीं, यह जानने के लिए मिठाई के छोटे से टुकड़े को लेकर उंगली और अंगूठे के बीच रखकर मसलें। अगर इससे खुशबू आएगी तो समझिए यह असली है। 

वहीं चांदी के वर्क का पता लगाने के लिए वर्क को थोड़ा सा खुरचकर एक स्पून पर ले लें। इसके बाद उसे जलाकर देखें। चांदी का वर्क जलकर एक ग्लिटरी सबस्टेंस छोड़ेगा और एल्यूमीनियम फॉइल जलकर राख हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: आपके घर आने वाले दूध में होती है इस तरह की मिलावट, आप भी जानें

मिलावटी गुलाब जामुन की पहचान कैसे करें

हममें से अधिकतर लोगों को मावे से बने गुलाब जामुन बहुत पसंद होते हैं। त्योहार में मावे का इस्तेमाल खूब होता है। इससे गुजिया, हलवा, बर्फी आदि बनाई जाती है। क्या आपको पता है कि आपके घर लाए गुलाब जामुन जिन्हें आप चटकारे ले-लेकर खाने की सोच रहे हैं, वो नकली हो सकते हैं? जी हां, गुलाब जामुन में कई बार सोयाबीन के आटे और स्टार्च की मिलावट की जाती है। अगर आप गुलाब जामुन की पहचान करना चाहें तो अपने गुलाब जामुन को एक पैन में चीनी डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। अगर पैन में पानी होने लगे तो समझिए गुलाब जामुन में मिलावट की गई है। 

मिलावटी बेसन और मोतीचूर लड्डू की पहचान कैसे करें

how to check purity of laddu

घर में बेसन और मोतीचूर के लड्डू आते बाद में हैं, पहले खत्म हो जाते हैं। लोग भोग में चढ़ाने के लिए ज्यादातर लड्डू का ही उपयोग करते हैं। मगर क्या आपको इन लड्डू की सच्चाई पता है? दरअसल, लड्डू में सबसे ज्यादा मिलावट की जाती है और इन्हें पहचान पाना भी आसान नहीं होता। इसे फ्रेश बनाने के लिए अक्सर बहुत ज्यादा रंग का इस्तेमाल होता है। इतना ही नहीं इन्हें भी मैदे से बनाया जाता है और इसके घी और तेल में भी मिलावट होती है। इनमें मिलावट जांचने के लिए पहले इन्हें थोड़ा सा टेस्ट करके और सूंघकर देखें। इससे भी आपको अलग की सी खुशबू आ सकती है। 

दूसरा तरीका है कि आप एचसीएल (HCL) एसिड लें और इसमें 1 छोटा चम्मच चीनी डालकर मिलाएं। अगर ये मिक्सचर लाल होने लगे तो समझिए कि लड्डू में मिलावट है। 

इसे भी पढ़ें: कहीं आप तो नहीं खा रही हैं नकली नमक, चीनी और अन्य मसाले? ऐसे करें पहचान

अब आप काजू कतली लाएं या लड्डू, एक बार इन तरीकों से उनकी जांच जरूर कर लें। उसके बाद ही मिठाइयों का सेवन करें। मिलावटी चीजों के सेवन करने से आपका स्वास्थ्य जोखिम में पड़ता है। 

हमें उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।