बेसन के लड्डू की तरह ही मोतीचूर के लड्डू भी खाने में बहुत टेस्‍टी लगते हैं। मोतीचूर के लड्डू बच्‍चों से लेकर बड़ों तक को पसंद होती है। वैसे तो मोतीचूर के लड्डू हम मिठाई की दुकान से ही खरीदकर लाते है लेकिन क्‍या आपको पता है कि मोतीचूर के लड्डू बनाना बहुत आसान हैं और इसलिए इसे आप घर पर भी बना सकती है। तो फिर सोच क्‍या रही हैं, आज ही बनाएं मोतीचूर के लड्डू और जीते अपनों का दिल। आइए जानें, मोतीचूर के लड्डू बनाने का तरीका।

motichoor laddoo at home inside

इसे जरूर पढ़ें: टेस्‍टी आम की रबड़ी कैसे बनाएं, जानें इसकी आसान रेसिपी

मोतीचूर के लड्डू बनाने के लिए सामग्री:

  • बेसन- 1 कप
  • चीनी- 1 1/2 कप
  • खरबूजे के बीज- 2 बड़े चम्मच
  • छोटी इलाइची- 5 नग
  • तेल- 1 बड़ा चम्मच
  • देशी घी- अंदाजानुसार

मोतीचूर के लड्डू बनाने का तरीका:

  • मोतीचूर के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले खरबूजे के बीजों को ड्राई रोस्ट कर लें।
  • अब बूंदी बनाने की तैयारी करनी होगी। इसके लिए सबसे पहले बेसन को छान लें। उसके बाद अंदाजानुसार पानी लें और उसमें बेसन डालकर घोल लें। ध्‍यान रखें कि बेसन को इस तरह से घोलें कि उसमें गुठलियां न रह जाएं। बेसन घुलने के बाद उसे अच्छी तरह से फेंट लें। यह घोल इस तरह से होना चाहिए कि अगर उसे चम्मच में लेकर गिराया जाए, तो वह लगातार एक ही फ्लों में गिरे। उसकें बाद उसमें तेल डालें और एक बार फिर से फेंट लें। जब बेसन के घोल में तेल एकसार हो जाए, उसे बीस मिनट के लिए रख दें। अगर आप कलरफुल लड्डू बनाना चाहती है तो बूंदी तलने के पहले बेसन के घोल में मनचाहा खाने वाला कलर मिलाएं, इससे बनने वाली बूंदी मनचाहे कलर की होगी और आपके लड्डू भी उसी रंग के तैयार होंगे।

make motichoor laddoo inside

  • अब किसी छोटे भगोने में एक कप पानी लें और उसमें चीनी डालकर घोल लें। चीनी घुलने के बाद घोल वाले बर्तन को आग पर तब तक पकाएं, जब तक उसकी एक तार की चाशनी न बन जाए। चाशनी तैयार हुई की नहीं यह जांचने के लिए एक छोटे चम्मच में चाशनी को निकालकर उसे ठंडा कर लें और दो उंगलियों के बीच रखकर चिपका कर देखें। अगर उंगलियों के बीच एक तार जैसा बनता है, तो समझ लें कि आपकी चाशनी तैयार है।
  • अब बूंदी तलने का के लिए गैस पर एक कढ़ाई चढ़ाए और उसमें घी डालकर गर्म करें। जब तक घी गर्म हो रहा है, पहले से बनाए हुए बेसन के घोल को एक बार और अच्छी तरह से फेंट लें। घी गर्म होने पर एक बड़ी कलछी को कढ़ाई के ऊपर रखें और एक चम्मच से उसपर बेसन का घोल गिराएं। बेसन का घोल कलछी के छेदों से निकलकर खौलते हुए घी में गिरेगा और बूंदी के रूप में ढलता जाएगा। कढ़ाई में जितनी बूंदी आसानी से तल जाएं, उतनी गिराएं और उन्हें सुनहरी होने तक तल लें। इसी तरह सारी बूंदी तल लें।
  • अब चाशनी में इलाइची के दाने और खरबूजे के बीज डालें। उसके बाद तले हुए बूंदी को भी चाशनी में डालें। कलछी से चाशनी और बूंदी को अच्छी तरह से मिक्स करें और कलछी की सहायता से बूंदी को दबाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद बूंदी को चाशनी से निकाल लें और हाथों में पानी लगाकर थोड़ी सी बूंदी हाथ में लें और दबा-दबाकर गोल लड्डू जैसा बना लें।

motichoor laddoo inside

इसे जरूर पढ़ें: घर पर बनाएं पिस्ता लेमन कुकीज, जानें इसे बनाने का तरीका

बने हुए लड्डुओं को किसी प्‍लेट में रखें और उन्हें किसी बंद जगह में लगभग पांच घंटों के लिए खुला छोड़ दें। इतनी देर में लड्डुओं की चाशनी पूरी तरह से बूंदी में जम हो जाएगी और सूख जाएंगी। तैयार है आपके टेस्‍टी सुनहरे पीले रंग के मोतीचूर के लड्डू।

Photo courtesy- (MyCrafts.com, Mithai4all)